7.6 C
New York
Friday, Mar 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsदेशप्रदेश

महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा देश में पोषण पखवाड़े का आयोजन कल से

सबके लिए पोषण : स्‍वस्‍थ भारत की ओर बढ़ते कदम:-

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो,
नई दिल्ली। भारत सरकार के महिला एवम् बाल विकास मंत्रालय द्वारा देश के सभी जिलों में पोषण पखवाड़े को धूम धाम से गांव तथा शहरों में मनाया जाने वाला है। देश को कुपोषण-मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए व्‍यक्तिगत और सामुदायिक स्‍तर पर व्‍यवहार परिवर्तन महत्वपूर्ण है।
इस वर्ष के पोषण पखवाड़े का विषय है- सबके लिए पोषण : स्‍वस्‍थ भारत की ओर बढ़ते कदम। वर्ष 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किए जाने के कारण इस वर्ष श्रीअन्न को लोकप्रिय बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए पोषण श्रीअन्‍न को लोकप्रिय बनाने पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही, सक्षम आंगनवाड़ि‍यों को लोकप्रिय बनाने के लिए अभियान चलाए जाएंगे।
महिला और बाल विकास मंत्रालय के इस आयोजन के दौरान देशभर में विभिन्‍न क्रियाकलाप आयोजित किए जाएंगे। इसका उद्देश्‍य पोषण के महत्‍व के बारे में जन आंदोलन और जन भागीदारी के माध्‍यम से जागरूकता का प्रसार करना और पौष्टिक खानपान की आदतों को बढ़ावा देना है। पोषण अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 8 मार्च 2018 को किया था। इस अभियान ने पोषण के मुद्दे को विचार-विमर्श के केंद्र में ला दिया है। पिछले वर्ष पोषण पखवाड़े के दौरान देशभर में लगभग तीन करोड़ क्रियाकलाप आयोजित किए गए थे।

Related posts

समरस ने किया जौनपुर के स्कूल प्रबंधक विभव पाठक का सम्मान

starmedia news

बीजेपी के प्रयासों से शांतिनगर में बन रही नई सड़क

starmedia news

NCRB रिपोर्ट को लेकर शिवसेना उद्धव गुट ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

starmedia news

Leave a Comment