6.6 C
New York
Friday, Mar 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsदेशप्रदेश

अटल पेंशन योजना हुई सुपरहिट, लाभार्थियों की संख्या में 40% हुई वृद्धि

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो ,

नई दिल्ली। व्यक्ति अपने आने वाले कल के बारे में सोचता है ताकि आने वाले समय में वह आरामदायक जीवन जी सके। यहां हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे हैं जिससे आपका आने वाले जीवन सिक्योर हो सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं अटल पेंशन योजना की, यह योजना सभी भारतीयों, विशेष रूप से गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई और इस योजना को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और बहुत तेजी से इसकी संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि 2019-20 से 2021-22 में अटल पेंशन योजना के तहत नामांकन में 40 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।
अटल पेंशन योजना भारत के 18-40 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के लोगों के लिए है। इस योजना के तहत, एक सदस्य को 60 वर्ष की उम्र से 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक न्यूनतम गारंटीड पेंशन मिलेगी, जो उसके अंशदान पर निर्भर करती है। यही पेंशन सदस्य के जीवन साथी को मिलेगी और सदस्य व जीवनसाथी दोनों की मृत्यु पर 60 वर्ष की उम्र तक जमा कुल संचित पेंशन की धनराशि का भुगतान नामांकित व्यक्ति को कर दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना के कुल ग्राहकों में से 44 प्रतिशत महिला ग्राहक हैं जबकि 56 प्रतिशत पुरुष ग्राहक हैं। इसके अलावा, अटल पेंशन योजना के कुल ग्राहकों में से, 45 प्रतिशत ग्राहकों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है।
इस योजना में व्यक्ति जितना जल्दी निवेश करता है उसे उतनी जल्दी इस योजना का लाभ मिलता है। आप इसको इस तरह से समझ सकते हैं कि यदि आप 18 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको प्रतिमाह 210 रुपये जमा करने होंगे और योजना समाप्त होने के बाद आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद 5 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। वहीं यदि आप 1000 रुपये की मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको 42 रुपये मासिक जमा कराने होंगे।

Related posts

વડાપ્રધાન શ્રી નરેન્દ્રભાઈ મોદીએ આપેલા ગ્રીન ગ્રોથના સંકલ્પને સાકાર કરવાની દિશામાં, મુખ્યમંત્રી શ્રી ભૂપેન્દ્ર પટેલનું એક નક્કર કદમ

starmedia news

डॉ मलय तिवारी के संपादन में मेंहदी रचे हाथ उत्कृष्ट साझा संकलन

starmedia news

समाज में जटिल होती तलाक की समस्याओं को कैसे बचाएं ?–डॉ मंजू मंगलप्रभात लोढ़ा

starmedia news

Leave a Comment