6.9 C
New York
Thursday, Apr 25, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वलसाड तीथल बीच पर आयोजित दो दिवसीय मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई व राज्य मंत्री श्री मुकेशभाई पटेल द्वारा किया गया

आम की फसल को हुए नुकसान की सटीक जानकारी के लिए वैज्ञानिक प्रणाली विकसित कर रही सरकार:- कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई
प्रधानमंत्री ने एशिया में पहली बार गुजरात में क्लाईमेट चेंज विभाग की रचना की :- राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल
दोनों मंत्रियों और गणमान्य लोगों ने आम के स्टालों का निरीक्षण किया और किसानों से चर्चा की:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो,
 वलसाड। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की उपलब्धियां कही जाती हैं, जिसके जरिए उन्होंने पूरी दुनिया को जोड़ा है। केंद्रीय वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय बजट में बाजरा (मोटे अनाज) की पहचान श्री अन्न के रूप में की है। यह मोटा अनाज पचने में हल्का और पौष्टिक आहार माना जाता है। यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास है कि पूरी दुनिया भुखमरी से पीड़ित न हो। इसके तहत वलसाड जिला प्रशासन द्वारा प्रथम मैंगो फेस्टिवल का आयोजन बधाई का पात्र है। वलसाड जिले में मौसम और तूफान से आम की फसल को हुए सबसे ज्यादा नुकसान के आकलन के लिए सरकार वैज्ञानिक प्रणाली तैयार कर रही है। जिससे क्षति का सर्वेक्षण नहीं करना पड़ेगा, क्षति की मात्रा की सही जानकारी स्वत: प्राप्त हो जायेगी। यह बात वित्त, ऊर्जा और पेट्रोरसायन राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने वलसाड के तीथल समुद्र के तट पर आयोजित दो दिवसीय आम महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर कही।
मंत्री कनुभाई देसाई ने आगे कहा कि किसान पहली प्राथमिकता हैं। प्रधानमंत्री किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने नीम कोटेड यूरिया खाद का बीड़ा उठाया है। फिर बिचौलियों को दूर करने के लिए किसान सम्मान निधि की सौगात देकर और बिचौलियों को दूर करने के लिए एफपीओ भी बनाई जा रही है। वलसाड जिला आमों के लिए प्रसिद्ध है। हाफुस आमों को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है, वे लंबे समय तक संक्रमित नहीं होते हैं। जैसे-जैसे हमारे वलसाड जिले में आम का स्टॉक बढ़ रहा है, सहकारी आधार पर एक कैनिंग फैक्ट्री शुरू करने की भी योजना बनाई जा रही है। जिससे किसानों को अच्छी और उचित कीमत मिलेगी।
वलसाड जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन एवं जल आपूर्ति विभाग के राज्य मंत्री श्री मुकेशभाई पटेल ने कहा कि वलसाड जिले ने आजादी अमृत महोत्सव और मिलेट्स (बाजरा) वर्ष के दौरान आम महोत्सव की शुरुआत की है जो राज्य अन्य जिलों के लिए भी प्रेरणा है और देश-विदेश भर के आम यहां देखे जा सकते हैं। प्रधानमंत्री को लगातार चिंता है कि किसानों को उनकी फसल का अच्छा दाम मिले। चूंकि कृषि फसलें मौसम की स्थिति से सबसे अधिक प्रभावित होती हैं, प्रधानमंत्री ने एशिया में पहली बार गुजरात में जलवायु परिवर्तन विभाग बनाया है। जिसके माध्यम से किसानों को मूल्यवर्धित फसलें और दोहरी आय देने का प्रयास किया गया है।
वलसाड व डांग के सांसद डॉ. के.सी. पटेल ने कहा कि इस साल वलसाड जिले में आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है, जिसके सामने किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए लोकसभा में प्रजेंटेशन दिया है और राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल को भी आवेदन दिया है । उन्होंने आश्वासन दिया है कि वलसाड जिले के किसानों को उचित मुआवजा मिलेगा।
पारडी के परिया स्थित कृषि प्रायोगिक केंद्र के अनुसंधान एवं वैज्ञानिक प्रमुख डा. डीके शर्मा ने आम की सैकड़ों किस्मों की जानकारी दी। इसके अलावा आम की 4 हाईब्रीड किस्में भी विकसित की गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि वलसाड जिले में हर साल ढाई से तीन लाख टन आम पक रहे हैं।
इस अवसर पर वलसाड जिला पंचायत अध्यक्षा अलकाबेन शाह, जिला कलेक्टर श्री क्षिप्रा आग्रे, जिला विकास अधिकारी श्री मनीष गुरवानी, प्रायोजना अधिकारी अतिराग चपलोत, नाबार्ड जिला प्रबंधक गौरव कुमार, वलसाड मामलातदार (नगर) कल्पना चौधरी, जिला संगठन अध्यक्ष हेमंत कंसारा, जिला संगठन महासचिव कमलेश पटेल, तीथल गांव के सरपंच राकेशभाई पटेल व भागडावाड़ के सरपंच धर्मेश पटेल सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।
कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई व राज्य मंत्री मुकेशभाई ने आम के 50 देशी व विदेशी स्टालों का निरीक्षण कर किसानों से जानकारी ली। इसके अलावा आम की टोकरियों से अतिथियों का स्वागत किया गया। स्वागत भाषण वलसाड जिला बागवानी कार्यालय के उप निदेशक निकुंज पटेल ने दिया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन वलसाड जिला कृषि अधिकारी ए. के.गरासिया ने किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन उन्नतिबेन देसाई ने किया।
3 कंपनियों के साथ 11 किसानों का एमओयू किया गया:-
आयोजन के दौरान आम महोत्सव के माध्यम से कंपनियों और किसानों से सीधे मिलने और कंपनियों से सीधे उनके आम खरीदने के उद्देश्य से किसानों और कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें फूड एंड इन्स कंपनी के साथ 4 किसानों, मुरोही फूड के साथ 3 किसानों और देसाई बंधु मैंगो पल्प के साथ 4 किसानों का एमओयू किया गया। 11 किसानों और कंपनी के बीच हुए एमओयू को गणमान्य लोगों द्वारा प्रदान किया गया।
आम के साथ-साथ ये सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आकर्षण का केंद्र बनेंगे:-
दो दिनों तक चलने वाले इस आम महोत्सव में आम की खरीदारी के साथ-साथ पर्यटकों के आकर्षण के लिए कई मनोरंजन भी रखे गए हैं। पहले दिन शनिवार को किसानों से संवाद, गजानन नृत्य, मादण नृत्य, लोक नृत्य और जादू शो का आयोजन किया गया है। जबकि अगले दिन रविवार को शाम 4 बजे गोंडल नृत्य, शाम 4.15 बजे देशभक्ति नृत्य, शाम 4.30 बजे गरबा व रास, शाम 5 बजे लोकनृत्य व शाम 6 बजे मैजिक शो का आयोजन किया गया है। जिला प्रशासन ने सभी आगंतुकों से इसका लाभ उठाने का अनुरोध किया है।
जिला पर्यटन समिति द्वारा फोटोग्राफी प्रतियोगिता शुरू की गई है:-
कार्यक्रम के दौरान मंत्री एवं कलेक्टर जिला पर्यटन समिति (कलेक्टर कार्यालय वलसाड) द्वारा दि. 27 मई से 5 अगस्त तक आयोजित होने वाली कैप्चर द नेचर फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा लिंक के निदर्शन के माध्यम से घोषणा की गई थी। फोटो श्रेणी में केवल वलसाड जिले के प्रकृति (लैंडस्केप) फोटो ही स्वीकार किए जाएंगे। जिसका परिणाम वलसाड कलेक्टर कार्यालय में दिनांक 8 अगस्त को इसकी घोषणा की जाएगी। जीतने वाले प्रतियोगियों में प्रथम को 10 हजार, द्वितीय को 7 हजार और तृतीय को  इनाम के तौर पर 5 हजार दिए जाएंगे। प्रतियोगियों को https://forms.gle/qWfQxZetGPv9h2V27 लिंक पर फोटो जमा करना होगा।

Related posts

श्री स्वामिनारायण गुरुकुल सलवाव में “रन फॉर सेव यूथ एंड सेव नेशन” का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया

starmedia news

धरमपुर के सफाईकर्मी को रहने के लिए मिली पक्की छत और घर में भी हुआ उजाला 

starmedia news

मां विश्वंभरी धाम चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा जरूरतमंद छात्रों को नि:शुल्क नोटबुक व युनीफार्म वितरित किया गया

starmedia news

Leave a Comment