24.4 C
New York
Thursday, Jul 25, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

जिला पर्यटन समिति की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा किया गया नवनिर्वाचित सांसद धवलभाई पटेल का स्वागत

वलसाड जिलाधिकारी अनसूया झा की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिला पर्यटन समिति की बैठक, 
तीथल बीच और विल्सन हिल के विकास के साथ-साथ पर्यटकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने पर दिया गया जोर, 
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। वलसाड जिला पर्यटन समिति की बैठक जिलाधिकारी अनुसूया झा की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें जिला के प्रमुख पर्यटन स्थल तीथल बीच और विल्सन हिल के विकास को लेकर व्यापक चर्चा हुई।इस बैठक में वलसाड-डांग के नवनिर्वाचित सांसद धवलभाई पटेल का जिला कलेक्टर ने स्वागत किया। बैठक में वलसाड विधायक भरतभाई पटेल, उमरगाम विधायक रमणलाल पाटकर, कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी और धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल विशेष रूप से उपस्थित थे। वलसाड प्रांत अधिकारी द्वारा तीथल स्वामीनारायण मंदिर का विकास, घडोई गांव में घाटकेश्वर महादेव मंदिर को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करना, वलसाड तालुका के भूतसर गांव में श्री महालक्ष्मी मंदिर का विकास, ननकवाड़ा में तालाब का सौंदर्यीकरण और दांती ककवाड़ी समुद्र तट पर पर्यटकों के लिए बीच का निर्माण करने पर चर्चा की गई। जिसमें तीथल स्वामीनारायण मंदिर एवं भूतसर के महालक्ष्मी माता मंदिर के विकास के लिए ट्रस्टी मंडल 20 प्रतिशत लोकफाणा की राशि भुगतान करने पर सहमति जताई गई और इसे सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। जबकि ननकवाड़ा तालाब और दांती ककवाड़ी बीच के लिए मामलातदार की राय के बाद फैसला लेने का फैसला किया गया।
उत्तर वन विभाग के उप वन संरक्षक द्वारा पारनेरा हिल स्टेशन पर अतिरिक्त कार्यों की चर्चा करते हुए विधायक भरतभाई पटेल ने शिवाजी महाराज से जुड़े इस प्राचीन किले के संरक्षण पर अधिक जोर दिया। धरमपुर विधायक अरविंदभाई ने धरमपुर के वाघवण गांव में शंकर धोध ईटो टूरिज्म में लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए शौचालय, व्यूइंग गैलरी सहित कार्यों के बारे में एक प्रस्तुति दी।
धरमपुर प्रांत अधिकारी द्वारा पंगारबारी स्थित विल्सन हिल के रखरखाव और प्रबंधन पर चर्चा करते समय विधायक अरविंदभाई पटेल व जीतूभाई चौधरी ने सबसे पहले विल्सन हिल में पानी की व्यवस्था करने और शौचालय में भी पानी की व्यवस्था करने को कहा। वहीं विधायक अरविंदभाई ने धरमपुर के नानी वहियाण गांव में सरकारी स्वामित्व वाले राजमहल को विरासत स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव रखा। प्रांत अधिकारी ने कहा कि साइट का निरीक्षण किया गया है और वहां रिवर फ्रंट बनाया जा सकता है और वहां बोटिंग भी की जा सकती है। इसलिए जिलाधिकारी ने नानी वाहियाण के राजमहल को विकास और रखरखाव के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट के रूप में लेने का सुझाव दिया। कपराडा के भीतरी इलाके वीरक्षेत्र को धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर भी चर्चा हुई।
वलसाड प्रांत अधिकारी एवं सड़क निर्माण विभाग (राज्य) के कार्यकारी अभियंता ने तीथल समुद्र तट के प्रगतिरत कार्यों पर चर्चा करने पर सांसद धवलभाई ने कहा कि चूंकि पर्यटकों के लिए बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए उन्हें तटबंधों और सीढ़ियों पर बैठना पड़ता है। सांसद धवलभाई पटेल ने सुझाव दिया कि सहलानियों के बैठने के लिए बाकड़ा व रेलिंग लगाने का सुझाव दिया । वहीं विधायक भरतभाई पटेल ने तीथल बीच पर सबसे ऊंची लाइट लगाने को कहा। जिलाधिकारी ने तीथल बीच को इस तरह से विकसित करने को कहा कि यह रात में भी दमन की तरह चमकता रहे और आगे कहा कि तीथल बीच वलसाड जिले की पहचान है और इस तट की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।
 पारडी प्रांत अधिकारी द्वारा उमरगाम तालुका में स्थित समुद्र तट का विकास कार्य, कलगाम हनुमान मंदिर, मरोली भैरव मंदिर करजगाम, कनाडु जोगमेड़ी माता मंदिर और भिलाड़ के भीलकाई मंदिर के विकास कार्य तथा पारडी के डुमलाव में तालाब सौंदर्यीकरण के बारे में चर्चा करने पर विधायक रमनलाल पाटकर ने कहा कि उमरगांव में जहां भी प्रवास स्थलों विकास कार्य हो, वहाँ मंजूरी तत्काल देने की अधिकारियों को निर्देश दिया। इस बैठक में जिला विकास अधिकारी अतिराग चपलोत एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. करणराज वाघेला सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

राज्यपाल रमेश बैश के हाथों पुरस्कृत किए गए संजय गुप्ता

starmedia news

मेडिकल की तैयारी कर रहा जौनपुर का छात्र, कोटा में दे दी अपनी जान

starmedia news

मनपा कर्मचारियों द्वारा मुख्यालय पर पुरानी पेंशन बहाल हेतु मोर्चा

starmedia news

Leave a Comment