24.4 C
New York
Thursday, Jul 25, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsReviewsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

संकलन समिति की बैठक में जिला में पेयजल व्यवस्था, सड़क मरम्मत कार्य जैसे विभिन्न मुद्दों पर की गई चर्चा

रात्रि ड्यूटी पर तैनात एसटी ड्राइवरों और कंडक्टरों को रात्रि आवास उपलब्ध कराने के लिए दिया गया निर्देश, 
पावरग्रिड के संचालन के दौरान किसानों को शीघ्र मुआवजा और नुकसान की भरपाई देने पर हुई चर्चा, 
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। वलसाड जिला संकलन समिति की बैठक जिलाधिकारी अनसूया झा की अध्यक्षता में की गई। जिसमें कुल 17 सवालों पर चर्चा हुई। विशेष रूप से जिला में पेयजल व्यवस्था, सड़क मरम्मत कार्य, आंगनबाडी-आशा कार्यकर्ता बहनों के नियमित वेतन, स्कूलों में वर्ग खंड के निर्माण और पावर ग्रिड के संचालन पर चर्चा की गयी। वलसाड-डांग सांसद धवलभाई पटेल ने कहा कि वलसाड जिला से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर सर्विस रोड का काम लंबित है और कहा कि अधूरे काम के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस संबंध में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि ऐसे सर्विस रोड का सर्वे चल रहा है। सासंद श्री ने वलसाड जिला में किसानों की जमीन पर पावर ग्रिड द्वारा किए जा रहे काम के बारे में कहा कि इस काम के बारे में किसानों को जानकारी नहीं दी जा रही है, नुकसान की भरपाई नहीं की जा रही है और मुआवजे का भुगतान भी जल्दी नहीं किया जा रहा है। इसलिए किसानों में आक्रोश है, जिसे लेकर जिलाधिकारी ने पावर ग्रिड के अधिकारियों को जिला के प्रांतीय अधिकारियों के साथ बैठक कर किसानों की बातों का शीघ्र समाधान करने का निर्देश दिया।
बैठक में उमरगाम विधायक रमणलाल पाटकर ने पूछा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, हणपति गृह निर्माण बोर्ड आवास योजना, न्यू गुजरात पैटर्न आवास योजना, सीमा ग्राम आवास योजना, माछीमार आवास योजना और पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंतर्गत कितनी आवास इकाइयों को मंजूरी दी गई। और आवास योजना की अधूरे कामों को पूरा करने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं ? इसके बारे में संबंधित योजना कार्यान्वयन अधिकारियों ने कहा कि हणपति आवास योजना के तहत उमरगाम तालुका में 225 और ग्राम आवास के तहत 150 स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें से क्रमश: 155 आवास एवं 122 आवास को प्रथम किस्त की राशि का भुगतान कर दिया गया है। उमरगाम तालुका में दमनगंगा सिंचाई योजना के तहत नारगोल में 12 करोड़ 97 लाख और दहेरी गोवाड़ा में 6 करोड़ 70 लाख मरोली, फणसा, कालई व खतलवाड़ा में समुद्री कटाव रोकने के लिए काम कब शुरू होगा और कितने समय में पूरा होगा ? यह प्रश्न पूछने पर दमनगंगा नहर अनुसंधान विभाग के कार्यकारी अभियंता ने कहा कि 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। वहीं जिलाधिकारी ने साफ कहा कि विकास कार्य समय सीमा में पूरे हों, यह देखना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। यह पूछे जाने पर कि उमरगाम तालुका में कितने प्राथमिक विद्यालय कक्षाओं के निर्माण को मंजूरी दी गई है और कितने कक्षाओं का काम पूरा हो चुका है ? इस पर जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि उमरगाम में 29 प्राथमिक विद्यालयों में निर्माण के लिए 147 कक्षाओं को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा जिनमें से 62 कक्षाएं पूरी हो गईं, 22 कक्षाओं का उद्घाटन छुट्टियों से पहले किया गया। विधायक रमणलाल पाटकर ने पूछा कि उमरगाम तालुका में भिलाड से मरोली, तडगाम, नारगोल तक नई पेयजल पाइपलाइन कितनी जल्दी बिछाई जाएगी ? इस पर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के कार्यकारी अभियंता ने कहा कि यह काम प्रगति पर है और दिसंबर 2024 के अंत तक जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल ने कहा कि धरमपुर तालुका के गांवों में पानी की कमी है ? इस पर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के कार्यकारी अभियंता ने गांव के अनुसार समस्या को हल करने के लिए विस्तृत चर्चा की। वलसाड के विधायक भरतभाई पटेल ने पारनेरा पारडी गांव में नहर की मरम्मत तथा नहर हरिया रोड से पारनेरा पारडी गांव के किनारे किसानों द्वारा किया गया दबाव के संबंध में और वलसाड शुगर फैक्ट्री नहर को पाटकर रोड बना दिया गया है ? इस संबंध में नवसारी अंबिका डिवीजन के कार्यकारी अभियंता ने लिखित में कहा कि किसानों के विरोध के कारण माप करना आवश्यक समझा गया और 21600 रुपये जमा कर दिया गया है। पैमाइश के बाद मौके पर ही निशानदेही कराई जाएगी। विधायक ने पूछा कि वलसाड तालुका के छरवाड़ा गांव में 3 साल के लिए मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत भवन कब पूरा होगा ? इस पर वलसाड तालुका विकास अधिकारी ने कहा कि भवन के लंबित कार्य के लिए एक नई निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला में चल रहे विकास कार्यों में ठेकेदारों द्वारा समय सीमा के अंदर काम पूरा नहीं करने पर काली सूची में डालने तक की कार्रवाई करने की बात अधिकारी ने कहा।
कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी ने कहा कि जिला में आंगनवाड़ी बहनों और आशा कार्यकर्ताओं को नियमित वेतन नहीं मिल रहा है ऐसा कदापि नहीं चलेगा, यदि भविष्य में ऐसा हुआ तो जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
भाग-2 की बैठक में एसटी निगम की नाइट आउट सेवा में काम करने वाले ड्राइवरों और कंडक्टरों को रात्रि आवास सुविधा प्रदान करने के लिए तालुका मामलतदारों को गांव के स्कूल और पंचायत घर में रात्रि आवास सुविधा प्रदान करने के लिए कहा गया। बैठक में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को मिलने वाले लाभों, 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की तैयारियों तथा डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया रोगों के प्रति बरती जाने वाली सावधानियों पर भी चर्चा की गई। इस बैठक में जिला विकास अधिकारी अतिराग चपलोत, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. करणराज वाघेला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

उत्तर भारतीय संघ के प्रति समर्पित डॉ राधेश्याम तिवारी को मिला अद्वितीय सम्मान

starmedia news

मुंबई विश्वविद्यालय के 108 अस्थायी कर्मचारियों को पुन: समाहित करने के लिए राज्यपाल रमेश बैस से मिले सांसद गजानन कीर्तिकर

starmedia news

चुनावो के मद्देनजर पुलिस द्वारा बॉर्डर पर सघन जांच , तस्करों में हड़कंप, फिर भी बंपर शराब की तस्करी. 

cradmin

Leave a Comment