24.4 C
New York
Thursday, Jul 25, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

धरमपुर में मनाया जायेगा “राज्य स्तरीय विश्व सिकल सेल दिवस

19 जून को रोगियों की जांच के लिए आयोजित किया जाएगा मेगा शिविर, लगभग 5000 लोगों की होगी जांच, 
शिविर में एन. सी. डी. स्क्रीनिंग, टीबी स्क्रीनिंग, और निकालकर दिया जाएगा पीएमजेवाई कार्ड,
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। “विश्व सिकल सेल दिवस” ​​जहां 19 जून को पूरे देश में मनाया जाएगा। वहीं राज्य स्तरीय  कार्यक्रम वलसाड जिला के धरमपुर में स्थित एसएमएसएम हाई स्कूल में भी आयोजित किया जाएगा। जिसमें सिकल सेल रोग के मरीजों के लिए एक मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा। सिकल सेल रोग एक आनुवंशिक रोग है। जो आदिवासी लोगों में व्यापक रूप से देखा जाता है। इस बीमारी के कारण सिकल सेल रोगी का जीवन सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक कठिन होता है। इस बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, मरीजों की पीड़ा को कम करने और सिकल सेल रोग अगली पीढ़ी को न प्रसरे, इसलिए इसे रोकने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा पिछले वर्ष देश के 17 राज्यों में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन कार्यक्रम 2047 शुरू किया गया है।     धरमपुर के एस. एम. एस. हाई स्कूल में आयोजित होने वाले इस मेगा कैंप में लगभग 5000 लोग शामिल होंगे। इस मेगा कैंप में जिन लोगों का सिकलसेल जांच बाकी है, उनकी भी सिकलसेल जांच की जायेगी।
   इस कार्यक्रम में प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को सिकल सेल रोग के बारे में जानकारी दी जायेगी।जिसमें सिकल सेल रोग के लक्षण, निदान, उपचार और मरीजों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा इस शिविर में सिकल सेल लक्षण वाले लोगों को शादी से पहले विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा ताकि यह बीमारी अगली पीढ़ी में न फैले। शिविर में इसके अलावा एन.सी.डी. स्क्रीनिंग, टीबी स्क्रीनिंग और पीएमजेएवाई कार्ड जारी करने की व्यवस्था भी की जाएगी। वलसाड के जिला विकास अधिकारी और मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने अनुरोध किया है कि जिले के अधिक से अधिक आदिवासी लोग इस मेगा शिविर में भाग लें और सिकल सेल रोग की जांच करवाएं और आने वाली पीढ़ी में सिकल सेल रोग को रोकें।

Related posts

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने दी जनाक्रोश मोर्चा निकालने की चेतावनी

starmedia news

गैस एजेंसी के प्रबंधक पर साढ़े आठ लाख की ठगी करने का आरोप, मुकदमा दर्ज

starmedia news

वाहन चलाते समय अधिकारियों एवं कर्मियों को सीट बेल्ट एवं हेलमेट लगाना अनिवार्य है, अन्यथा अधिकतम जुर्माना लगाया जायेगा :- जिलाधिकारी

starmedia news

Leave a Comment