11.9 C
New York
Friday, Apr 19, 2024
Star Media News
Breaking News
News

नल से जल योजना में वलसाड जिले ने हासिल किया शत-प्रतिशत लक्ष्य, पट्टिका का हुआ ई- अनावरण किया गया। 

 जब स्वच्छ जल उपलब्ध हो तो व्यर्थ न होने पाये:- वित्त मंत्री कनुभाई देसाई
 जिला के 6 तालुका के 466 गांवों में कुल 307439 घरों में नल जोड़ने का काम पूरा हो चुका है।
 वलसाड। “हर घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने 73 वें स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल से जल कार्यक्रम की शुरुआत की। राज्य सरकार ने वर्ष 2022 तक 100 प्रतिशत नल कनेक्शन पूरा करने का संकल्प लिया है। और आज 16 अक्टूबर को वलसाड जिले के तमाम घरों में यानी कुल 307439 घरों में नल जोड़ने का काम पूरा हुआ जो गौरव के साथ वलसाड जिला में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन जिला घोषित किया गया है। गांव में पानी भरने जाना और बेचा पानी लेने की बात अब भूतकाल होगी” यह बात राज्य के जल आपूर्ति मंत्री जीतूभाई चौधरी ने पारडी के मोरारजी देसाई सभागार में नल से जल सिद्धि के कार्यक्रम के अवसर पर कही।
साथ ही मंत्री ने कहा कि धरमपुर- कपराडा में 173 इंच बारिश के बावजूद हमें पानी के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन हमारे सफल प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी, मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल, जलापूर्ति मंत्री ऋषिकेशभाई पटेल और वित्त मंत्री कनुभाई देसाई के नेतृत्व में कई योजनाओं को साकार किया गया है। वास्मो और जल आपूर्ति बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी ली है कि पीने का पानी हर घर तक पहुंचे। भले ही वलसाड जिले ने 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया हो, लेकिन बचे हुए घरों को दिसंबर 2022 तक कवर कर लिया जाएगा।
वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि पानी देने से पहले बिजली का कनेक्शन देना होगा ताकि पानी मिलने में कोई दिक्कत न हो क्योंकि गुजरात में उन सभी जगहों पर बिजली कनेक्शन दिया गया है जहां पानी के स्रोत हैं। गुजरात ने अन्य राज्यों की तुलना में 98 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। जिसकी सफलता प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी को देनी चाहिए क्योंकि उन्होंने पूरे गुजरात की यात्रा की है और लोगों की जरूरतों के बारे में जानते हैं। साफ पानी की कमी से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अब जब स्वच्छ पानी लेने जा रहे हैं तो मंत्री ने इस बात का ध्यान रखने का अनुरोध किया कि यह व्यर्थ न जाए।
वलसाड-डांग के सांसद डॉ. के.सी. पटेल ने कहा कि वर्ष 2014 में नरेंद्रभाई के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने सबसे पहले हर घर में बिजली पहुंचाने का काम किया, फिर उन्होंने हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम किया और उस वलसाड में जिले ने आज शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है, यह सभी के लिए खुशी की बात है। वहीं वलसाड विधायक भरतभाई पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
जलापूर्ति बोर्ड के अधीक्षण अभियंता के. के. पटेल ने स्वागत भाषण में कहा कि वलसाड जिले में कुल 307439 घरों में से 146053 घरों में नल कनेक्शन की सुविधा थी लेकिन 161386 घरों को अभी तक जोड़ा जाना बाकी था जो आज पूरा हो गया है। अब जिले के 6 तालुकों के सभी 466 गांवों को नल से पर्याप्त पानी की सुविधा प्रदान की गई है। कार्यक्रम के दौरान ई-पट्टिका के अनावरण के बाद वासमो द्वारा डाक्यूमेंट्री फिल्म हर घर जल प्रस्तुत की गई। गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पुस्तक हर घर जल का विमोचन किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा अलकाबेन शाह, धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल, जिला पंचायत कार्यकारी समिति के अध्यक्ष गुलाबभाई राउत, पारडी तालुका पंचायत अध्यक्ष मित्तलबेन पटेल, पारडी पालिका अध्यक्ष हसमुखभाई राठौड़, वलसाड तालुका पंचायत अध्यक्ष कमलसिंह ठाकोर, जिला पंचायत सदस्य और जिला कलेक्टर क्षिप्रा. आग्रे और जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी के साथ वास्मो और जल आपूर्ति बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन वास्मो के यूनिट मैनेजर एचएम पटेल ने किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन शिक्षक तारेश सोनी व जगदीश आर. पटेल ने किया।

Related posts

पत्रकारों के साथ कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने उड़ाये गुलाल

starmedia news

महराजगंज पोस्ट ऑफिस से नाराज होकर लौटते है ग्राहक

starmedia news

 उदवाड़ा में लोगों पर पथराव कर रही मानसिक विक्षिप्त महिला को 181 अभयम ने परिजनों को सौंपा

starmedia news

Leave a Comment