25.7 C
New York
Thursday, May 9, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

गुजरात के बिजली कर्मचारियों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय राज्य सरकार की अपने कर्मयोगी के प्रति जिम्मेदारी है, कर्ज नहीं:- मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल

गुजरात ऊर्जा संयुक्त संकलन समिति द्वारा अडालज त्रिमंदिर में ऋण स्वीकृति एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया:-
बिजली कर्मियों ने बिपोरजॉय के दौरान 72 घंटे के रिकॉर्ड समय में बिजली आपूर्ति बहाल करके अनुकरणीय कर्तव्य का कार्य किया:– ऊर्जा मंत्री श्री कनुभाई देसाई
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
गांधीनगर। मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल और ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई की उपस्थिति में गुजरात ऊर्जा संयुक्त संकलन समिति द्वारा अडालज त्रिमंदिर में ऋण स्वीकृति और सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली कर्मियों के प्रति सहानुभूति एवं सकारात्मक रुख दिखाकर बिजली कर्मियों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं, लेकिन यह राज्य सरकार की अपने कर्मचारियों के प्रति जिम्मेदारी है, कोई ऋृण नहीं । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी ने “सबका साथ, सबका विकास और सभी का विश्वास” का मंत्र दिया है, जिसका अनुसरण करते हुए गुजरात ने सबको साथ लेकर चलने की प्रक्रिया अपनाई है।
मुख्यमंत्री ने बिजली वितरण क्षेत्र से जुड़े कर्मियों को सार्वजनिक जीवन में प्रकाश का वाहक बताते हुए कहा कि राज्य के बिजली कर्मी किसी भी भीषण गर्मी, बारिश या तूफान के समय बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए अपना सेवा कर्तव्य पूरी निष्ठा से निभाते हैं और दिन-रात अपने पैरों पर खड़े रहते हैं। जब हमारे घरों को जान जोखिम में डालकर रोशन किया जाता है तो बिजली मिस्त्रियों की सुरक्षा और कार्य समय के लिए उचित सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण है।
मुख्यमंत्री ने उदाहरण देकर बताया कि अक्सर जब किसी खराबी के कारण बिजली चली जाती है तो हम सभी नागरिक उसे ठीक करने की जल्दी में होते हैं। तब कोई यह नहीं सोचता कि जो इलेक्ट्रिशियन अपना काम कर रहा है उसकी जान खतरे में है। इसीलिए, जिस प्रकार नागरिकों के घरों में बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास करने वाले इलेक्ट्रीशियन के केंद्र में आम नागरिक होता है, उसी प्रकार एक नागरिक के केंद्र में हमेशा इलेक्ट्रीशियन और उसका परिवार होना चाहिए। क्योंकि, उनके काम में गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात वर्तमान में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है, और भविष्य में गुजरात ने हरित हाइड्रोजन ऊर्जा की दिशा में भी कदम उठाया है। ग्लोबल वार्मिंग के युग में पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रकृति को नुकसान पहुंचाए बिना ऊर्जा कैसे प्राप्त की जा सकती है, इस दिशा में गुजरात आगे बढ़ रहा है।
गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व से, गुजरात आज हर क्षेत्र में सबसे आगे है और परिणामस्वरूप, गुजरात आज देश के विकास का ग्रोथ इंजन बन गया है। टीम गुजरात ने लगातार देश में आगे रहकर अन्य राज्यों को प्रेरित करने की परंपरा कायम रखी है। 24 घंटे बिजली, पक्की सड़कें, घर में पीने लायक साफ पानी जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं गुजरात में आसानी से उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर सभी का उत्साह बढ़ाते हुए ऊर्जा मंत्री  कनुभाई देसाई ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली कर्मियों के हित में जो निर्णय लिये हैं, वह कर्ज नहीं बल्कि राज्य सरकार व ऊर्जा विभाग का कर्तव्य है। ऊर्जा विभाग के अंतर्गत विभिन्न कंपनियों के कर्मचारी ऊर्जा विभाग का ही एक परिवार हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने इस वर्ष जी20 के लिए “एक पृथ्वी, एक परिवार” का मंत्र भी दिया। जिसका अनुसरण करते हुए आज ऊर्जा विभाग उत्साहपूर्वक कार्य कर रहा है।
बिजली मिस्त्रियों की सराहना करते हुए मंत्री श्री देसाई ने कहा कि जिस तरह राज्य सरकार हमेशा बिजली मिस्त्रियों के पक्ष में है, उसी तरह बिजली मिस्त्री भी दिन-रात लगातार नागरिकों की सेवा में हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हाल ही में आए बिपरजॉय चक्रवात के दौरान इलेक्ट्रीशियनों द्वारा किया गया काम है। जैसे ही चक्रवात बिपरजॉय ने राज्य में दस्तक दी, हजारों गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई और 70,000 से अधिक बिजली के खंभे गिर गए, लेकिन हमारे बिजलीकर्मियों ने दिन या रात देखे बिना केवल 72 घंटों के रिकॉर्ड तोड़ समय में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी। जिसके लिए प्रत्येक बिजली मिस्त्री बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि गुजरात की बिजली कंपनियां आज लगातार प्रगति कर रही हैं और राष्ट्रीय स्तर पर चमक रही हैं। गुजरात की बिजली कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की परंपरा आज भी जारी रखी है। आज देश की शीर्ष पांच बिजली वितरण कंपनियों में गुजरात की चार कंपनियां शामिल हैं, जो हम सभी के लिए गर्व की बात है।
इस अवसर पर गुजरात ऊर्जा संयुक्त समन्वय समिति के अध्यक्ष गोर्धनभाई जडफिया ने कहा कि आज गुजरात के तीव्र विकास का पूरा श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी और उनके दूरदर्शी नेतृत्व को जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में प्रधानमंत्री द्वारा लिये गये अनेक निर्णयों का परिणाम है कि आज गुजरात बिजली के क्षेत्र में देश का एक मॉडल राज्य बन गया है। समय के साथ-साथ गुजरात ने भी टेक्नोलॉजी के हिसाब से बदलाव लाए हैं और आगे बढ़ता रहा है, लेकिन रुका नहीं है।
उन्होंने मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल और उनकी टीम प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई गुजरात की इस विकास यात्रा को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन से ही आज गुजरात के बिजली कर्मचारियों के हित में इतने महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। बिजली मिस्त्री भी काम करने के लिए तभी प्रेरित होते हैं जब पीछे से उनके कंधे पर हाथ रखने वाला कोई हो। गुजरात सरकार ने हमेशा बिजली कर्मचारियों का समर्थन और प्रोत्साहन किया है।

इस अवसर पर अखिल गुजरात विद्युत कामदार संघ के वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष वासनभाई अहीर, कार्यकारी अध्यक्ष मनुभाई पटेल, गुजरात ऊर्जा संयुक्त संकलन समिति के अध्यक्ष भरतभाई पंड्या, वरिष्ठ महासचिव बलदेवभाई पटेल, महासचिव बिपिनभाई शाह ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों की ओर से उपस्थित होकर सरकार, मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री का अभिनंदन किया। इसके अलावा इस मौके पर बड़ी संख्या में राज्य के बिजली कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Related posts

वलसाड जिले की पांच नगर पालिकाओं द्वारा चलाया गया सफाई अभियान

starmedia news

GIAA 2019 Season 5th In Mumbai Organised By Genius Foundation & World Records India

cradmin

Transforming With Authenticity A Journey Into Wellbeing

cradmin

Leave a Comment