27.9 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
News

मीरा भायंदर में उत्तर भारतीयों का सपना साकार, डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार होगा उत्तर भारतीय भवन। 

भायंदर। ‘हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज की एक भव्य प्रतिमा उत्तर प्रदेश राज्य के प्रमुख शहर में स्थापित की जाएगी। साथ ही महाराष्ट्र से दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश में ‘महाराष्ट्र भवन’ बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे.’ यह घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज विधायक प्रताप सरनाईक की मांग पर बोलते हुए की. वे मीरा रोड शहर में बननेवाले हिन्दी भाषा भवन के भूमि पूजन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

मीरा भायंदर महापालिका क्षेत्र में घोड़बंदर सर्वे नंबर 21/1, 24 में ‘ज्येष्ठ कवि हरिवंशराय बच्चन हिंदी भाषा भवन’ का भूमिपूजन समारोह आज स्वतंत्र देव सिंह द्वारा किया गया. विधायक प्रताप सरनाईक के अथक प्रयास से यह भवन तयार होने जा राहा है . भवन इमारत का तीन मंजिल का निर्माण किया जाएगा तथा भवन में पार्किंग, प्रथम व द्वितीय तल पर हॉल, कार्यालय स्थान जैसी सुविधाएं होंगी।

भूमिपूजन समारोह के मंच पर पूर्व मंत्री चंद्रकांत त्रिपाठी, पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह, उत्तर भारतीय समुदाय के नेता विक्रम प्रताप सिंह, मनपा आयुक्त दिलीप ढोले सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। शिवसेना व उत्तरभारतीयों के लोकप्रिय नेता श्री विक्रम प्रताप ने कहा की उत्तर भारत हमारी देवकी रूपी माँ है तो महाराष्ट्र लालन पालन करने वाली माँ यशोदा है , सिंह ने कहा ईश ऐतिहासिक कार्य के लिये उत्तर भारतीय समाज हमेशा विधायक प्रताप सरनाईक व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी का क़र्ज़दार रहेगा।

श्री सिंह ने कहा कि मीरा भायंदर में हमारे नेता सभी जाति-धर्म सभी समुदायों, हर सामाजिक घटको को साथ लेकर विकास का काम किया है और कर रहे हैं। यह भवन हिंदी भाषियों की मांगों को देखते हुए बनाया जा रहा है। यह भवन अगले डेढ़ साल में बनकर तैयार होगा। यह भवन निर्माण कन्स्ट्रक्शन टीडीआर के माध्यम से होगा. करीब 25 से 30 करोड़ की लागत से भवन बनेगा और राज्य सरकार ने एक करोड़ का फंड इसलिये दिया है।

हम मीरा भायंदर में हिंदी भाषा भवन बना रहे हैं, अब उत्तर प्रदेश सरकार को उत्तर प्रदेश के महानगर में छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य दिव्य प्रतिमा बनवानी चाहिए। साथ ही अपने भाषण में विधायक सरनाईक ने मांग की , कि उत्तर प्रदेश में अयोध्या और काशी जैसे तीर्थ स्थलों पर जाने वाले मराठी श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश में महाराष्ट्र भवन का निर्माण किया जाए. उनकी मांग को मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मान लिया। मंत्री सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर वहां ये काम जरूर कराए जाएंगे।

विधायक प्रताप सरनाईक असली विकास के नायक हैं ऐसा पूर्व मंत्री त्रिपाठी ने कहा। विधायक सरनाईक की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि विधायक सरनाईक ने सभी समुदायों और जातियों और धर्मों को एक साथ जोड़ने का काम किया है। कृपाशंकर सिंह ने विधायक सरनाईक को हिंदी भाषा भवन के साथ-साथ सर्वसमाज के विकास कार्यों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस हिंदी भाषा भवन का नामकरण हरिवंश राय बच्चन के नाम पर करने के लिए अमिताभ बच्चन ने भी उन्हें धन्यवाद दिया।

मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि , महाराष्ट्र राज्य की जनता ने हमेशा प्यार दिया है. हिंदी भाषा भवन का निर्माण होना एक ऐतिहासिक घटना है। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र दोनों सरकारें विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। मोदीजी के नेतृत्व में आज देश आगे बढ़ रहा है। यह संतोषप्रद है कि मीरा भायंदर में अच्छे विकास कार्य हो रहे हैं।

विधायक सरनाईक को हिंदी भाषियों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए हम उन्हे उत्तर प्रदेश सरकार कि ओर से धन्यवाद देते हैं। मुंबई महानगर क्षेत्र में 1 करोड़ उत्तर भारतीय हैं और वे राज्य के विकास में योगदान दे रहे हैं। गणेशोत्सव अब महाराष्ट्र की तरह उत्तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ईमानदार सरकार काम कर रही है और महाराष्ट्र में शिवसेना – बीजेपी युती सरकार भी सबके साथ न्याय और विकास कर रही है।

उत्तर प्रदेश में छत्रपति शिवाजी महाराज की कई मूर्तियां हैं। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर लखनऊ शहर में छत्रपति शिवाजी महाराज की एक और भव्य प्रतिमा के निर्माण के संबंध में कार्रवाई करेंगे ऐसा मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने विधायक सरनाईक से कहा और उन्होंने विधायक प्रताप सरनाईक के विकास कार्यों की जमकर प्रशंसा की. आए गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत महाराष्ट्र ढोल टीम ने ढोल बजाकर किया और गणमान्य व्यक्तियों को केसरी फेटा पहनाकर भी स्वागत किया गया। समारोह में बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए। हास्य कविता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

Related posts

मुंबई के डॉ विदित तिवारी का यूपी में नायब तहसीलदार के पद पर चयन। 

cradmin

देश के पहले फ्री स्टाइल कुश्ती के विश्व चैंपियन कमलाशंकर पांडे का निधन,country’s first freestyle wrestling world champion kamalashankar pandey passed away

starmedia news

वलसाड में विश्वास से विकास यात्रा का जिला स्तरीय कार्यक्रम. 16.88 करोड़ की 11 परियोजनाओं का ई-लोकार्पण और खातमुहूर्त किया गया. 

cradmin

Leave a Comment