18.2 C
New York
Monday, May 20, 2024
Star Media News
Breaking News
NewsReviewsगुजरातप्रदेश

पारडी तालुका के 40 गांवों के लिए 112.48 करोड़ रुपये की पारडी जुथ आपूर्ति योजना पूरी होने के करीब

इंटेकवेल पर आधारित इस योजना के साकार होने से 1.16 लाख लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा:-
योजना के पैकेज-1 में 18 गांवों के 44,592 लोगों को लाभ मिलेगा, वहीं पैकेज-2 में 22 गांवों के 71,671 लोग लाभान्वित होंगे:-
पाइपलाइनों पर काम पूरा हो चुका है जबकि बड़े टांकियों का काम जोरों पर है:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो 
 वलसाड। राज्य के हर क्षेत्र में पानी पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार का जल आपूर्ति बोर्ड द्वारा हर जगह पर जोर-शोर से काम किया जा रहा है। जबकि पेयजल की समस्या के समाधान के लिए भी विभिन्न समूह जलापूर्ति योजनाएँ चलाई गई हैं। वहीं वलसाड जिले में भी प्रत्येक तालुका के गाँवों को स्वच्छ पेयजल मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूह जलापूर्ति योजनाएँ चल रही हैं।
पारडी तालुका के तटीय क्षेत्रों के गांवों को सतही स्रोत आधारित पारडी तटीय जुथ योजना के अंतर्गत पाइपलाइनों के माध्यम से पानी की आपूर्ति होती है, जबकि शेष गांवों को पानी प्राप्त करने के लिए भूजल आधारित योजनाओं के माध्यम से पानी मिलता है। लेकिन गर्मी की शुरुआत में भूजल स्तर नीचे चला जाता है जिससे ऐसे क्षेत्रों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए नदी में इंटेकवेल आधारित 112.48 करोड़ रुपये की पारडी जुथ जलापूर्ति योजना लागू की गई है। यह योजना दो पैकेजों में लागू की जाएगी। पैकेज-1 में 18 गांवों के 44,592, पैकेज-2 में 22 गांवों के 71,671 लोगों को मिलाकर कुल 1,16,263 लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। इस योजना के जरिए आरओ फिल्टर का पानी फणिया (बस्ती) तक पहुंचाया जाएगा। योजना के पैकेज-1 के भाग के रूप में पार नदी में इंनटेकवेल द्वारा पाइपलाइन के माध्यम से पानी को फिल्ट्रेशन के लिए धगडमाल गांव में फिल्ट्रेशन प्लांट में पानी ले जाया जाता है। धगडमाल में फिल्ट्रेशन प्लांट, अंडरग्राउंड टैंक, पंपिंग मशीनरी, ऊंची टांकी आदि का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है।
वर्तमान में धगडमाल में फिल्टरेशन प्लांट के साथ-साथ 2.7 लाख लीटर व 7.9 लाख लीटर की क्षमता वाले दो टंकियों का निर्माण किया गया है। यहां से फिल्टर पानी पारडी के 18 गांवों के 168 गांवों में पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन की, हर गांव में पानी के भंडारण के लिए 14 बड़ी टांकियों, 150 से ज्यादा गांवों में अंडरग्राउंड टांकियों का काम पूरा हो चुका है। जिससे इन गांवों के हर व्यक्ति को पीने का साफ पानी मिल सकेगा। धगडमाल में फिल्ट्रेशन को प्रोसेस करने के लिए पंचलाई में पार नदी बांध से इंटेकवेल का निर्माण पूरा हो चुका है, जिससे पानी सीधे धगड़माल तक पहुंचता है। फिल्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए फिल्टर में आता है जिसे पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए ऊपर से खुला रखा जाता है। फिल्ट्रेशन का काम पूरा होने के बाद दोनों बड़ी टांकियों में पानी चढ़ाकर हर एक गांव में बनाई गई बड़ी टांकियों में और वहां से बस्तियों में बनाई गई अंडरग्राउंड टांकियों में पानी की आपूर्ति की जाती है।
वलसाड जलापूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड की कार्यपालक अभियंता आशाबेन पटेल ने बताया कि इस योजना के लिए कुल 112.48 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। योजना के उद्देश्य के अनुसार, पारडी तालुका के 40 गांवों को पीने योग्य आरओ पानी उपलब्ध कराने के लिए धगडमाल में अतिरिक्त क्षमता वाले टांकियों का निर्माण किया गया है। साथ ही फिल्ट्रेशन प्रक्रिया का परीक्षण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। आसपास के गांवों में पाइप लाइन से पानी पहुंचाने की टेस्टिंग भी हो चुकी है और जल्द ही हर गांव में साफ पानी पहुंचेगा।
पैकेज-1 के लाभार्थी गांव:-
अरनाला, बालदा, चीवल, डहेली, धगडमाल, कचवाल, कुंभारिया, लखमपोर, मोटा वाघछीपा, नाना वाघछीपा, नवेरी, निमखल, पंचलाई, परवासा, पाटी, सोंढलवाड़ा, सोनवाड़ा और सुखेश गांव।
पैकेज 2 के लाभार्थी गांव:-
अंबाच, आमणी, आस्मा, बरई, बोरलाई, दसवाडा, डुमलाव, डूंगरी, गोइमा, खड़की, खेरलाव, खुंटेज, परिया, राबड़ी, रोहिना, सामरपाड़ा, सरोधी, सुखलाव, तरमालिया, तुकवाड़ा, वरई और वेलपरवा गांव।

Related posts

वापी स्थित कोचरवा गांव के भाजपा उपाध्यक्ष शैलेश पटेल की हत्या में शामिल 5 आरोपी गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी 

starmedia news

पारडी में 181 अभयम टीम ने एक शराबी को सबक सिखाया 

starmedia news

समान अवसर प्रकोष्ठ श्री वेंकटेश्वर कॉलेज का वार्षिक उत्सव लहर कार्यक्रम संपन्न

starmedia news

Leave a Comment