18.9 C
New York
Tuesday, May 7, 2024
Star Media News
Breaking News
Latest News

डहेली में 13 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला नये 66 केवी सब स्टेशन का भूमिपूजन ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई ने किया।

राज्य में बिजली की खपत को पूरा करने के लिए सोलार रूफटॉप महत्वपूर्ण विकल्प है:- मंत्री कनुभाई देसाई
आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक, कृषि और एच.टी. सहित के 6972 बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।
 वलसाड। वलसाड जिला के उमरगांव तालुका के डहेली में गुजरात एनर्जी ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (जेटको) का 13 करोड़ की लागत से नया बनने वाले 66 केवी सब-स्टेशन का शिलान्यास वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल राज्य मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा किया गया। इस सब स्टेशन में कुल 11 केवी के 5 फीडर होंगे और यह 4900 वर्गमीटर क्षेत्र में बनेगा। सब स्टेशन से कुल 6972 बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। यह सब स्टेशन उपभोक्ताओं को लगातार और उच्च गुणवत्ता वाली बिजली आपूर्ति प्रदान करेगा।
भिलाड़ के सांस्कृतिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने गुजरात को पूरे देश में बिजली के क्षेत्र में नंबर 1 बताते हुए कहा कि पूरे देश में कुल 67 बिजली कंपनियां काम कर रही हैं। इन बिजली कंपनियों के हाल के एक सर्वेक्षण में सभी बिजली कंपनियों में से सर्वोच्च क्रमांक में रहने वाली पांच कंपनियों में से गुजरात की चार बिजली कंपनियां शामिल हैं, जिनमें दक्षिण गुजरात पावर कंपनी लिमिटेड ने पहली रैंक हासिल की है। इस सबस्टेशन से आसपास के इलाकों को फायदा होगा और बिजली की समस्या का समाधान होगा।
गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने राज्य में बिजली उत्पादन में एक अन्य विकल्प के रूप में सौर ऊर्जा क्षेत्र में नवीनतम सौर रूफटॉप के माध्यम के साथ नवीनतम प्रयोग करके अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं। जिसके परिणामस्वरूप गुजरात में वर्तमान समय में सोलार रूफटॉप के माध्यम से प्रतिदिन 2,000 मेगावाट और पवन ऊर्जा के माध्यम से प्रति दिन 3,000 मेगावाट बिजली पैदा कर रहा है।
साथ ही भारत में प्रति व्यक्ति बिजली की खपत 1132 यूनिट है, जबकि गुजरात में यह बिजली की खपत बढ़कर 2183 यूनिट प्रति व्यक्ति हो गई है। बिजली संकट के दौरान भी गुजरात में एक दिन भी बिजली कटौती नहीं हुई। इसीलिए हर क्षेत्र में डबल इंजन सरकार से सभी को फायदा हो रहा है। आगे मंत्री ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने कहा है, सस्ती बिजली देने से ज्यादा जरूरी है अच्छी बिजली देना।
उमरगांव के विधायक रमनलाल पाटकर ने इस अवसर पर अपने भाषण में कहा कि सरकार ने बिजली आपूर्ति के लिए कई सब स्टेशन बनाए हैं और जिन क्षेत्रों में अभी भी जरूरत है वहां नए सब स्टेशन बनाए जाएंगे।
इस कार्यक्रम में वलसाड जिला पंचायत के बांधकाम समिति के अध्यक्ष मुकेशभाई पटेल, उमरगांव तालुका पंचायत अध्यक्ष रमेशभाई धांगड़ा, जिला पंचायत सदस्य भरतभाई जादव, जिला संगठन महामंत्री कमलेश पटेल, तालुका संगठन अध्यक्ष दिलीप भंडारी, महामंत्री प्रकाश पटेल, जेटको के मुख्य अभियंता के. आर. सोलंकी, अधीक्षक अभियंता अभय देसाई, उप कार्यकारी अभियंता निरंजनाबेन पटेल, पी. एन. पटेल के साथ-साथ जेटको के कर्मचारी और डहेली के ग्रामीण मौजूद थे।

Related posts

हेरंबा इंडस्ट्रीज द्वारा दिव्यांगों के लिए नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया. 

cradmin

Megha Sharma Astrologer Finalists In Top 30

cradmin

The Prime Minister Of India Is Persecuting The People Of The Country As A Dictator

cradmin

Leave a Comment