16.9 C
New York
Tuesday, May 14, 2024
Star Media News
Breaking News
Newsगुजरातप्रदेश

वलसाड जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित स्वागत कार्यक्रम में 33 में से 30 प्रश्नों के सकारात्मक समाधान 

कलेक्टर एवं जिला विकास अधिकारी ने 21 आवेदकों को आमने-सामने सुना और मौके पर ही उनके शंकाओं का समाधान किया:-
 साथ ही अधिकारियों से आग्रह किया कि वे आवेदकों के विभिन्न प्रश्नों का शीघ्र समाधान करें और उनकी रिपोर्ट करें:-
 स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो,
वलसाड। लोगों के मुद्दों के त्वरित और पारदर्शी समाधान के लिए, पिछले दो दशकों से गुजरात सरकार द्वारा गांव, तालुका और जिला स्तर पर हर महीने जिला स्वागत और शिकायत निवारण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जबकि स्वागत कार्यक्रम प्रत्येक माह के चतुर्थ गुरुवार को आयोजित किया जायेगा। वहीं गुरूवार 27 अप्रैल को वलसाड कलेक्टर कार्यालय में जिला कलेक्टर क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी की उपस्थिति में आयोजित किया गया। जिसमें गत माह के स्वागत कार्यक्रम के 11 बकाया प्रश्नों पर चर्चा की गई और चालू माह अप्रैल के 33 प्रश्न प्रस्तुत किए गए। जिसमें से 30 प्रश्नों का सकारात्मक हल किया गया। जबकि 3 प्रश्न लंबित रह गए । 21 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना गया। ज्यादातर सवाल जमीन और सड़क से जुड़े थे।
जब प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने अधिकारियों के हस्तक्षेप से लोगों को प्रभावित करने वाले छोटे और बड़े मुद्दों के सकारात्मक समाधान के लिए लोगों की भलाई के लिए स्वागत कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम 23 अप्रैल 2003 को शुरू किया गया था। जो स्वागत कार्यक्रम लोगों की समस्याओं को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने का जन अभियान बन गया है। इस समय जब स्वागत सप्ताह का उत्सव चल रहा है तो आज हर महीने का चौथा गुरुवार भी है। 27 अप्रैल को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। पिछले माह जिला अभिनंदन कार्यक्रम के बकाया मुद्दों में वापी के डूंगरा में भूमि के गैर-खेती आदेश का रिकॉर्ड, उमरगाम के डहेली में अवैध कमेटी बनाकर लाखों रुपये का भ्रष्टाचार, फणसा गांव में भूमि पर अनाधिकृत निर्माण, पारडी सुखेश गांव में वन विभाग के पेड़ों का कटाव, वापी चणोद में बंजर भूमि से आने-जाने वाले लोगों रोकना, चणोद में सं. नं. 441 का एन ए. आर्डर एवं निर्माण अनुमति रद्द करना, पारडी सोंढलवाडा के आवेदकों को वाजपेयी बैंकेबल योजना अंतर्गत बैंक ऑफ बड़ौदा की बड़ी वाघछिपा शाखा द्वारा ऋण प्रदान करना, उमरगाम संजान में सरकारी सड़क पर बांधकाम कर रास्ता बंद करना,  पारडी के कोलक में विरासत नोंध, वलसाड के ननकवाड़ा में सुमित्रा पार्क के बगल में सरकारी सड़क से आने-जाने वालों को रास्ता देना और सरीगाम में भूमि रिकॉर्ड में नाम जोड़ने के मुद्दों पर चर्चा करके एक सकारात्मक समाधान निकाला गया।
कार्यक्रम के दौरान चल रहे अप्रैल माह के स्वागत कार्यक्रम में उमरगाम के तुंब-खतलवाड़ा में अवैध रूप से प्रदूषित सफेद रंग के संगमरमर के कचरे को जमीन में गाड़ कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाना, कपराडा में सड़क जामकर रास्ता बंद करना, वलसाड के वासन गांव के तवड़ी फलिया में जर्जर सड़क का नवीनीकरण, कपराड़ा के खेड में खाता नं. 578 में आने वाला सं. नं. 1408 में संयुक्त संपत्ति में अवैध शॉपिंग सेंटर का निर्माण, उमरगाम रेलवे एल.सी. गेट नं. 66 पर ओवरब्रिज का काम तेजी से पूरा करने और साइड से वाहनों की आवाजाही के लिए सर्विस रोड के निर्माण, धरमपुर के माकडबन में एटीवीटी द्वारा नया स्वीकृत टैंक का पानी अभी तक प्राप्त नहीं हुआ, वलसाड के नंदावला के पास कोलाई खाड़ी में रासायनिक पानी छोड़ना, वापी जीआईडीसी में फुटपाथ पर भाप के लिए पाइप लाइन बिछाना, उमरगाम के खतवाड़ में भू-अभिलेख में नाम की प्रविष्टि, उमरगाम के मरोली में भू-सर्वेक्षण, पारनेरा पारडी ग्राम पंचायत के सरपंच और तलाटी द्वारा भवन निर्माण की अनुमति न देना, उमरगाम की जमीन पर अतिक्रमण, भिलाड़ रेलवे फाटक से सरीगाम जीआईडीसी-संजान की ओर आने वाले भारी वाहनों को सुबह-शाम नो एंट्री, भिलाड़ सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र को उप जिला अस्पताल में तब्दील करना, वलसाड में ताड़केश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित पार्टी प्लॉट, वापी के चाणोद में दुकानों पर अतिक्रमण, उमरगाम के पालगाम में श्मशान भूमि, पाली करम्बेली ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में धन का गबन, पारडी नेवरी में स्वामित्व वाली भूमि से गुजरने वाले बिजली के टायर के कारण भूमि क्षति का मुआवजा,  चीवल गांव में गोल फलिया और पेलाद फलिया को जोड़ने वाले पुल को ऊंचा करना, चीवल मुख्य विद्यालय की चारदीवारी, चीवल मुख्य विद्यालय में पानी की व्यवस्था, चीवल में एसटी बस सेवा , पारडी से चीवल मुख्य सड़क को झाडी फलिया से जोड़ने वाली सड़क का निर्माण, उदवाड़ा से रोहिना तक रास्ते में भयानक मोड़ होने से बार-बार दुर्घटनाएं,  वापी नगरपालिका क्षेत्र के मच्छी बाजार में शटर मेन रोड पर बनाकर देना, मगोद-डूंगरी, दिवेद जूथ योजना के तहत पेयजल की समस्या, वलसाड के सारंगपुर में सड़क निर्माण कार्य में राशि का गबन, उंटड़ी में सरकारी जमीन पर सीलबंद मकानों को सरकार द्वारा अपने कब्जे में लेने जैसे मुद्दों याचिकाकर्ताओं की उपस्थिति में पर चर्चा हुई। अधिकांश शंकाओं का समाधान आवेदकों की संतुष्टि के अनुरूप किया गया।
स्वागत कार्यक्रम में जिला कलक्टर क्षिप्रा आग्रे एवं जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी ने आवेदकों की विभिन्न शंकाओं का त्वरित समाधान करते हुए अधिकारियों को इसकी सूचना देने का आग्रह किया और साथ ही आवेदकों को आश्वस्त किया कि यदि निर्धारित समय सीमा में आपके प्रश्नों का समाधान नहीं होता है तो आप फिर से संपर्क करें। यह कहते हुए कई आवेदकों ने दोनों उच्चाधिकारियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रोबेशनरी आईएएस निशा चौधरी, अपर रेजिडेंट कलेक्टर अनसूया झा, पुलिस उपाधीक्षक सर्वे आरडी फणडु व एके वर्मा, वलसाड, धरमपुर व पारडी के प्रांतीय अधिकारी नीलेश कुकड़िया, केतुल इटालिया व डीजे वसावा, उप जिला विकास अधिकारी अंकित गोहिल समेत सभी तालुका मामलतदार व तालुका विकास अधिकारी व संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

मानव धर्माचरण समिति ने किया संतोष सिंह का अभिनंदन

starmedia news

कोशिश काव्य मंच की मासिक काव्यगोष्ठी संपन्न

starmedia news

नृत्य और गीतों की धुनों पर दिव्यांगों ने किया दर्शकों को मंत्रमुग्ध

cradmin

Leave a Comment