12.8 C
New York
Thursday, May 2, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsखेलगुजरातप्रदेश

राष्ट्रीय स्तर के टेकफेस्ट LAKSHYA 2K23 में धरमपुर जिला विज्ञान केंद्र की इनोवेशन हब टीम रोबो रेस में विजेता बनीं 

कुल 8 टीमों ने भाग लिया, वलसाड की टीम ने एक वायरलेस मोबाइल संचालित WIFI रोबोटिक कार विकसित की:-
 स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो.
वलसाड। अहमदाबाद की एल डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के टेकफेस्ट LAKSHYA 2k23 में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें गुजरात के विभिन्न कॉलेजों के प्रतिभागियों ने अपना रोबोट बनाकर प्रतियोगिता में उतारा, जिसमें वलसाड के राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राएं जो जिला विज्ञान केंद्र धरमपुर के इनोवेशन हब के सदस्य भी हैं, ने भी अपनी प्रतिभा दिखाई। पहले दिन एलिमिनेशन राउंड हुआ। जिसमें कुल 8 टीमों ने भाग लिया और उनमें से 4 टीमों को फाइनल राउंड के लिए चुना गया। जिसमें जिला विज्ञान केंद्र के छात्र-छात्राएं सफल रहे।
फाइनल राउंड में इनोवेशन हब के मेंटर राहुल शाह व गायत्री बिष्ट के मार्गदर्शन में उनके छात्र वैभव थोराट व कृष्णा सिंह व कृष पटेल की टीम ने रोबो रेस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने रोबोट को डिज़ाइन किया और विभिन्न सेंसर, मोटर और नियंत्रकों का उपयोग करके एक वायरलेस मोबाइल संचालित WIFI रोबोटिक कार बनाई। प्रतियोगिता के अंत में विजेता टीम को पुरस्कार, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जिला विज्ञान केंद्र का इनोवेशन हब स्कूल और कॉलेज के छात्रों को रोबोट और प्रौद्योगिकी पर सूचना और प्रशिक्षण प्रदान करता है और उनकी क्षमता को उजागर करता है। इसके साथ ही इनोवेशन हब मार्गदर्शन प्रदान करता है और बच्चों को ऐसी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। छुट्टियों के दौरान विभिन्न विषयों पर शिविर भी आयोजित किए जाते हैं।

Related posts

महाशिवरात्रि मेला के लिए 18 को अतिरिक्त 39 एसटी बसें स्थानीय भाड़े पर चलाई जाएंगी

starmedia news

विधायक रमेश चंद्र मिश्र ने जन चौपाल के माध्यम से सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, MLA Ramesh Chandra Mishra listened to the problems of the villagers through Jan Chaupal

starmedia news

जिला सूचना कार्यालय वलसाड से करियर मार्गदर्शन विशेषांक -2023 अतिशीघ्र प्राप्त किया जा सकता है

starmedia news

Leave a Comment