13.2 C
New York
Friday, May 3, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

कपराडा में 1.34 करोड़ की लागत से बने लाइब्रेरी कम रीडिंग सेंटर का उद्घाटन रविवार को वित्त मंत्री कनुभाई देसाई के हाथों किया जाएगा 

वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई
इस लाइब्रेरी में कुल 4 कमरे, पीने के पानी की सुविधा, वॉशरूम, कंप्यूटर लैब और सोलार रूफ टॉप की सुविधा उपलब्ध है:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वलसाड। वलसाड जिला के कपराडा तालुका में लोगों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करने के अच्छे इरादे से जिला पंचायत वलसाड और तालुका पंचायत कपराडा द्वारा मुख्य प्राथमिक विद्यालय के पास पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर का निर्माण 1 करोड़ 34 लाख रुपये की लागत से किया गया है। जिसका उद्घाटन 16 जुलाई 2023 रविवार सुबह 9 बजे वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई द्वारा किया जाएगा।
जिला स्तर पर 15वें वित्त आयोग के अनुदान (वर्ष 2022-23) में से 35 लाख रूपया, तालुका स्तर पर 15वें वित्त आयोग (वर्ष 2022-23) के अनुदान में से 30 लाख रूपये, जिला स्टैंप ड्यूटी (वर्ष 2022-23) के अनुदान में से 64 लाख रूपये एवं जिला पंचायत स्व-निधि अनुदान (वर्ष 2023-24) में से 5 लाख रुपये मिलाकर कुल 134 लाख का अनुदान स्वीकृत कर नया पुस्तकालय कम रिडिंग सेंटर का निर्माण कराया गया है। इस पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर में कुल – 4 कमरे हैं, एक किताबों के लिए कमरा, दूसरा लाइब्रेरियन कार्यालय, आवश्यक फर्नीचर, पीने के पानी की सुविधा और पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉशरूम की सुविधा ग्राउंड फ्लोर पर उपलब्ध है। पास के स्कूलों के बच्चों के शैक्षणिक उपयोग के लिए पहली मंजिल पर एक कंप्यूटर लैब की सुविधा भी है, जिसमें इंटरनेट एक्सेस के साथ कुल 8 कंप्यूटर उपलब्ध हैं।
इस लाइब्रेरी कम रीडिंग सेंटर में रीन्युएबल एनर्जी – सोलार रूफ टॉप 6 – केवीए योजना की सुविधा है, जिससे बिजली बिल भी शून्य आएगा और बिजली की बचत भी होगी। पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित है और पुस्तकालय के चारों ओर परिसर की दीवार की बनाई गई है। विभिन्न प्रकार की पुस्तकें जैसे कक्षा 6 से 12 तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए अध्ययन संबंधी पुस्तकें और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पुस्तकें, प्रतियोगी सरकारी परीक्षाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न प्रकाशनों की पुस्तकें, दैनिक समाचार पत्र, मासिक पत्रिकाएँ और बच्चों से पढ़ने के लिए विभिन्न प्रकाशन वरिष्ठ नागरिकों के लिए पुस्तकें उपलब्ध हैं।
इस पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर के रखरखाव और प्रबंधन के लिए, खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधि विभाग के अंतर्गत निदेशक, ग्रंथालय कार्यालय, गांधीनगर द्वारा 2 कर्मचारियों और मां-फाउंडेशन ट्रस्ट, वापी द्वारा 2 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।

Related posts

जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति सलाहकार समिति की हुई बैठक

starmedia news

अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर ,विरोध में किया गया पथराव। 

cradmin

विधायक रमेश चंद्र मिश्र ने किया वर्कशॉप का औचक निरीक्षण,  अब बदलापुर में ही होगी ट्रांसफार्मर की मरम्मत

starmedia news

Leave a Comment