9.2 C
New York
Saturday, Apr 27, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsNewsगुजरातदेशप्रदेश

उमरगाम के संजान रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया शिलान्यास समारोह

जिन अंग्रेजों ने हम पर 200 वर्षों तक शासन किया था, उस इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था छठें स्थान पर खिसक गई है, जबकि भारत पांचवें स्थान पर आ गया है :- वित्त मंत्री कनुभाई देसाई
 18.10 करोड़ रुपए की लागत से संजान रेलवे स्टेशन पारसी समाज की संस्कृति के आधार पर जीर्णोद्धार किया जाएगा:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वलसाड। देश आज एक ऐतिहासिक कदम के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में  24,470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से पुनर्निर्मित किए जाने वाले 508 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास किया। जिसमें वलसाड जिला के उमरगाम तालुका के संजान रेलवे स्टेशन का भी कायापलट किया जायेगा, जिसके लिए शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया था, जिसकी अध्यक्षता वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने किया। इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई व सांसद डॉ केसी पटेल द्वारा पट्टिका का अनावरण किया गया।
इस मौके पर राज्य के कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि भारत नई ऊर्जा और नये संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, वहीं देश के 508 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण कर नयी सुविधाएं उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया है। आज संजान और आसपास के लोगों के लिए एक नया स्वर्ण युग शुरू होने जा रहा है। वर्ष 2002 में जब नरेंद्रभाई गुजरात के मुख्यमंत्री बने, तब गुजरात के विकास की राह कठिन थी। जिसमें आदिवासी विकास योजना, स्कूल प्रवेश उत्सव, किसानों के विकास के लिए पशु मेला-कृषि महोत्सव और उद्योगों के विकास के लिए वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत की गई। आज गुजरात पूरे देश में नंबर वन राज्य बन गया है। नरेंद्रभाई ने पिछले 9 वर्षों में जो काम किया है उसका उत्कृष्ट उदाहरण यह है कि जिस इंग्लैंड ने हमारे देश पर 200 वर्षों तक शासन किया, वह अर्थव्यवस्था के विकास में पांचवें स्थान पर था, परंतु अब वह छठें स्थान पर खिसक गया है और भारत पाँचवें क्रम पर आगे आ गया है। इसका श्रेय नरेंद्रभाई की प्रशासनिक ताकत, दूरदर्शिता और ईमानदारी को दिया जाता है। आजादी के अमृत महोत्सव में डबल इंजन की सरकार में गुजरात के लिए यह स्वर्णिम युग है। गुजरात में भूपेन्द्र भाई और केंद्र में नरेन्द्र भाई हैं। हम जो भी सवाल लेकर दिल्ली जाते हैं, हमें तुरंत समाधान मिलता है।
इस मौके पर पारसी समुदाय को याद करते हुए मंत्री ने आगे कहा कि जब से पारसी समुदाय ने भारत में शरण ली है, तब से इस समुदाय के कारण देश को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है। चाहे देश के सेना प्रमुख जनरल मानेकशा हों या देश में उद्योगों की नींव रखने वाले जमशेदजी टाटा हों, सभी पारसी समुदाय ने देश में शांति बनाए रखने और विकास हासिल करने में अतुलनीय योगदान दिया है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने संजान के विकास के लिए कई विकास कार्यों की परियोजनाएं शुरू की हैं, इसलिए इसे संजान के लोगों के लिए एक स्वर्णिम काल कहा जा सकता है। नरेंद्रभाई के प्रधानमंत्री बनने के बाद गति शक्ति परियोजना लागू की गई है। जिसमें  गैस, बिजली, पानी सहित विभिन्न कार्यों की लाइन के लिए सभी अधिकारियों को साथ रखकर प्रोजेक्ट जल्दी से पूरा किया जाये, इसके लिए आयोजन किया गया है।
वलसाड-डांग सांसद डाॅ. के.सी.पटेल ने कहा कि ईरान से आये पारसी संजान बंदरगाह पर उतरने के बाद दूध में शक्कर की तरह घुल गये हैं। पारसी समुदाय ने देश के विकास में अमूल्य योगदान दिया है। संजान के लोगों का निवेदन था कि रेलवे गेट नं. 68 पर अंडर पास ब्रिज बनाया जाये, उसकी मंजूरी मिल गई है। भिलाड़ अंडरपास पर काम चल रहा है और मलाव गेट पर काम दिवाली तक पूरा हो जाएगा। ऐसे में सरकार द्वारा लोगों के विकास के लिए कई विकास कार्य चल रहे हैं। संजान रेलवे स्टेशन से भी इस क्षेत्र का तेजी से विकास करेगा।
पश्चिम रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक नीरज वर्मा ने कहा कि देश और रेलवे दोनों प्रगति के पथ पर हैं। 18 करोड़ 10 लाख की लागत से पारसी समुदाय की संस्कृति और विरासत की झांकी दिखे इसके अनुसार संजान रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया जाएगा। जिसमें ग्रीन बिल्डिंग मानकों के अनुरूप सुविधाएं और दिव्यांगजनों के लिए उपयुक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 508 रेलवे स्टेशनों के विकास का वर्चुअल शिलान्यास किया:-
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के शिलान्यास कार्यक्रम में वर्चुअल संबोधन में कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है। भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदल गया है। इतनी बड़ी संख्या में स्टेशनों के आधुनिकीकरण से देश में विकास का नया माहौल बनेगा। ये अमृत रेलवे स्टेशन अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व का प्रतीक होंगे और हर नागरिक के दिल में गर्व की भावना पैदा करेंगे।
भारतीय रेलवे को आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल बनाने पर जोर दिया जा रहा है। अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम रेलवे को सर्वोत्तम पहचान और आधुनिक भविष्य से जोड़ें। नए भारत में विकास युवा पीढ़ी के लिए नए अवसर पैदा कर रहा है और युवा देश के विकास को नए पंख दे रहे हैं।
अगस्त महीना क्रांति, कृतज्ञता और कर्तव्य का महीना है। इस महीने में कई ऐतिहासिक घटनाएं घट रही हैं, जिन्होंने भारत के इतिहास को एक नई दिशा दी। हमारा स्वतंत्रता दिवस हमारे तिरंगे और हमारे देश की प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का समय है। पिछले साल की तरह इस साल भी हम हर घर में तिरंगा फहराने का संकल्प लेंगे।
इस अवसर पर देशभक्ति गीत, गरबा और अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में पद्मश्री गफूरभाई बिलखिया, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह, जिला संगठन महासचिव शिल्पेश देसाई और डीआरयूसीसी के सदस्य सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

मीरा भायंदर में बीजेपी को सुपर पावर बनाने के लिए मिलकर करेंगे काम–एड रवि व्यास

starmedia news

नवजात बालिका शिशु को दत्तक देने के नाम पर हफ्ता खोरी करने वाले आरोपी गिरफ्तार,

starmedia news

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने 32 करोड़ रुपये की लागत से हरिया-भगोद और 80 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित कांपरी रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण किया

starmedia news

Leave a Comment