10.7 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
EventsNewsदमन दीवदादरानगर हवेलीसंघ प्रदेश

छात्राओं को वैज्ञानिक, अभियंता, गणितज्ञ बनाने को JNV सिलवासा का ‘नव-प्रयाण’

STEM किट्स, स्कॉलरशिप और KLJ विजिट से बढ़ाई अभिरूचि:-

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
सिलवासा। जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV), सिलवासा छात्राओं को वैज्ञानिक, अभियंता और गणितज्ञ बनने को सतत प्रोत्साहित करने में प्रयत्नशील है। इसके लिए JNV सिलवासा छात्राओं को एकेडमिक एजुकेशन और सह-शैक्षणिक प्रवृत्तियों से प्रेरित व परिमार्जित करने में लगी है़। इसमें ‘विज्ञान ज्योति ‘ कार्यक्रम JNV सिलवासा के लिए मददगार साबित हो रहा है। इसी क्रम में JNV सिलवासा ने कक्षा दसवीं की मेधावी छात्राओं को ‘ विज्ञान ज्योति’ कार्यक्रम के तहत ‘साइंस- टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एण्ड मैथ’ का STEM किट्स प्रदान किया।12 वीं की प्रतिभाशाली छात्राओं को ‘विज्ञान ज्योति’ के तहत 1000 रू. मासिक छात्रवृत्ति JNV सिलवासा के प्राचार्य वी.एस. कुशवाह के हाथों दी गई। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियंत्रण और गणित में छात्राओं की अभिरूचि को बढ़ाने के लिए JNV सिलवासा की छात्राओं को औद्योगिक भ्रमण भी कराया गया। छात्राओं को दानह की अग्रणी व प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह KLJ पॉलिमर्स एण्ड कैमिकल्स लिमिटेड की सिली इकाई का विजिट कराया गया। JNV सिलवासा के विज्ञान
ज्योति कार्यक्रम के प्रभारी ब्रिजेश भट्ट ( शिक्षक) के साथ छात्राओं ने KLJ औद्योगिक इकाई का भ्रमण किया। इस दौरान छात्राओं ने पॉलिमर्स-कैमिकल इंडस्ट्रीज के अभियंत्रण, प्रौद्योगिकीय और गणीतीय संप्रक्रिया को करीब से जानने व समझने का प्रयास किया। विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के प्रभारी ब्रिजेश भट्ट ने कहा कि ” छात्राओं के लिए यह बहुत ही ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायी विजिट रहा। हम प्राचार्य वी. एस. कुशवाह और KLJ ग्रुप के आभारी हैं जिन्होंने हमारी छात्राओं को यह महत्वपूर्ण सह-शैक्षणिक भ्रमण कराने में सहयोग किया।” ज्ञातव्य है कि KLJ पॉलिमर्स एण्ड कैमिकल्स लिमिटेड, सिली नियमत: उत्पादनरत रहते हुए CSR के तहत अपने सामाजिक-सामुदायिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रही है।

Related posts

 वलसाड जिला स्तरीय विश्वास से विकास यात्रा के अंतर्गत कैश क्रेडिट कैंप वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। 

cradmin

अतुल ग्राम पंचायत द्वारा गांव में पानी की नई पाइप लाइन डालने की शुरुआत की गई।

cradmin

उत्तर भारतीय संघ का सदस्य बनकर करें समाज का विकास – संजय सिंह

cradmin

Leave a Comment