13.7 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातदेशप्रदेशबिजनेसमहाराष्ट्र

मुंबई के ताज होटल में आयोजित किया गया वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 का कार्यक्रम

गुजरात देश को पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने हेतु प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है:- मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
मुंबई।  मुंबई में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 के कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने विभिन्न देशों के बिजनेस लीडर्स, वाणिज्य दूतावास जनरलों के सामने वाइब्रेंट समिट की दो दशकों की जीवंत सफलता की कहानी पेश की। पिछले सप्ताह दिल्ली में आयोजित कर्टेन रेज़र कार्यक्रम की शानदार सफलता के बाद, मुख्यमंत्री ने बुधवार को मुंबई के ताज होटल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 35 राजनयिकों और 350 से अधिक उद्योगपति व व्यापार जगत के अग्रणियों ने भाग लिया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने इस कार्यक्रम से पहले 13 प्रमुख उद्योग अधिकारियों के साथ वन-टू-वन बैठकें कीं और गुजरात में वाइब्रेंट समिट की लगातार सफलता के बारे में जानकारी दी और बताया कि इसके परिणामस्वरूप गुजरात विकास के लिए एक रोल मॉडल कैसे बन गया है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि 2003 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में श्री नरेंद्रभाई मोदी द्वारा शुरू किए गए वाइब्रेंट समिट ने गुजरात को निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य और बड़े पैमाने पर आर्थिक गतिविधि वाले राज्य के रूप में विश्व प्रसिद्ध बना दिया है।
वाइब्रेंट समिट बिजनेस नेटवर्किंग, सामाजिक-आर्थिक विकास का बना वैश्विक मंच:—-
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने इस संदर्भ में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के ब्रेइन चाइल्ड कंसेप्ट समान वाइब्रेंट समिट की निरंतर सफलता के बाद गुजरात की जीएसडीपी. 2003 में 1.42 लाख करोड़ रुपये था, जो बढ़कर आज 2023 में 22.61 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इतना ही नहीं, गुजरात की अर्थव्यवस्था राष्ट्रीय औसत से 15 प्रतिशत अधिक की संचयी वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशन में राज्य सरकार ने विकास की इस विरासत को गति देने के लिए जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण का आयोजन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा, वाइब्रेंट समिट के माध्यम से दुनिया भर के निवेशक और विचारक एक मंच पर आए हैं और अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह समिट बिजनेस नेटवर्किंग, सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए रणनीतिक साझेदारी का वैश्विक मंच बन गया है।
गुजरात-मुंबई के लॉजिस्टिक्स सेक्टर और आर्थिक गतिविधियों को होगा फायदा:—
मुख्यमंत्री ने वाइब्रेंट समिट की सफलता का वर्णन करते हुए यह भी कहा कि दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का 38 फीसदी हिस्सा गुजरात से होकर गुजरता है। साथ ही, बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर भी निर्माणाधीन है। इन दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं से गुजरात-मुंबई के लॉजिस्टिक्स सेक्टर और आर्थिक गतिविधियों को फायदा होगा।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट विचार व्यक्त किया कि गुजरात में विकास की अगली लहर गिफ्ट सिटी, ड्रीम सिटी, हाइब्रिड सोलर और विंड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क और धोलेरा एसआईआर जैसे भविष्य के सक्षम औद्योगिक बुनियादी ढांचे के माध्यम से आएगी। जबकि गिफ्ट सिटी में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, गिफ्ट-निफ्टी, बैंक ऑफ अमेरिका जैसे दिग्गज वित्तीय संस्थान संचालित हैं और इस गिफ्ट सिटी को देश के पहले इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का गौरव भी प्राप्त है।
 वाइब्रेंट समिट के 10वें संस्करण में भाग लेने के लिए उद्योग जगत के अग्रणियों को किया गया आमंत्रित:–
श्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि मुंबई और गुजरात हीरे के व्यापार के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने बताया कि गुजरात में सूरत पॉलिश किए गए हीरे, हीरे काटने की इकाइयों और प्रयोगशाला में विकसित हीरों का मुख्य केंद्र है। इसके अलावा, गुजरात अकेले देश से 80 प्रतिशत हीरे निर्यात करता है और हीरा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सूरत में ड्रीम सिटी भी विकसित की जा रही है।
उन्होंने साफ कहा कि देश को पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत है। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के दृष्टिकोण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस उद्देश्य से सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन हाइड्रोजन, ईवी, फार्मास्युटिकल, टेक्सटाइल और टेक्निकल टेक्सटाइल आदि विनिर्माण क्षेत्रों में 2027 तक सीएजीआर को 14 प्रतिशत की दर से बढ़ाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा, आगामी वाइब्रेंट समिट में हम ऐसे उभरते क्षेत्रों के सेमिनार और कार्यक्रम आयोजित करके ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ की वाइब्रेंट समिट थीम को भी आगे बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री ने गुजरात में हर क्षेत्र में अपार संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए व्यापार, उद्योग, वित्त क्षेत्र के अग्रणियों को वाइब्रेंट समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर गुजरात के वित्त एवं ऊर्जा मंत्री श्री कनुभाई देसाई, उद्योग मंत्री श्री बलवंतसिंह राजपूत और जगदीश विश्वकर्मा, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री कैलाशनाथन और वरिष्ठ सचिव भी उपस्थित थे।
 विदेशी निवेशकों के लिए गुजरात में निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प:—-
मुख्य सचिव श्री राजकुमार ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि सक्रिय नीति निर्माण, व्यापार करने में आसानी और निवेशकों के अनुकूल दृष्टिकोण के कारण, गुजरात विदेशी निवेशकों के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प बन गया है। मुख्य सचिव ने सभी से व्यापार, उद्योग और निवेश के लिए गुजरात से जुड़कर वैश्विक व्यापार मानचित्र पर एक उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए वाइब्रेंट समिट-2024 में भाग लेने का अनुरोध किया।
उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस. जे. हैदर ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से वाइब्रेंट समिट की दो दशकों की सफलता के बारे में बताया। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रुप प्रेसिडेंट श्री धनराज नथवानी, बैंक ऑफ अमेरिका की कंट्री हेड सुश्री काकु नखाते, अरविंद लिमिटेड के कुलीन लालभाई ने वाइब्रेंट समिट और गुजरात में निवेशक अनुकूल माहौल के अपने अनुभव सुनाए। जबकि सीआईआई के मनोनीत अध्यक्ष श्री संजीव पुरी ने सभी का स्वागत किया।

Related posts

राहुल इंटरनेशनल स्कूल में 10 दिवसीय खेल शिविर का शुभारंभ

starmedia news

साड़ी के साथ प्याज फ्री

cradmin

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की उपस्थिती में शनिवार को वापी के डुंगरा में सिटी सिविक सेंटर का किया जाएगा शुभारंभ

starmedia news

Leave a Comment