10.8 C
New York
Wednesday, Apr 17, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsज्वलंत मुद्देप्रदेशमहाराष्ट्र

डॉ.योगेश दुबे का दिव्यांग कैरियर पोर्टल दिव्यांगों के लिए बना वरदान

 

डॉ. योगेश दुबे

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो,

मुंबई । पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर, दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता डॉ योगेश दुबे द्वारा शुरू हुआ दिव्यांग कैरियर पोर्टल लगातार सफलता की ओर अग्रसर है। भारत सरकार, पब्लिक सेक्टर की कई नामी कंपनियों के अलावा बैंकों की ओर से इसे बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। भारत सरकार के अनेक केंद्रीय मंत्रियों ने दिव्यांग करियर पोर्टल की सराहना करते हुए डॉक्टर योगेश दुबे को बधाई दी है। पिछले दिसंबर महीने में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (भारत सरकार) के प्रबंध निदेशक श्री एस पी मोहंती ने नई दिल्ली में दिव्यांगों के लिए निर्मित इस “दिव्यांग कैरियर पोर्टल” का उद्घाटन किया था। अब दिव्यांग सभी क्षेत्रों में उच्च पदों पर आसीन हो रहे हैं। भारतीय विकास संस्थान के अध्यक्ष राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित डॉ. योगेश दुबे ने इस पोर्टल के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि देश के दिव्यांगों के लिए यह पहला अग्रणी पोर्टल है, जो रिक्त सरकारी नौकरियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। साथ ही यह पोर्टल दृष्टिबाधित लोगों को स्क्रीन रीडर जैसी सहायक तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। यह पोर्टल पूरे भारत में सरकारी रिक्तियों के बारे में वास्तविक समय में जानकारी प्रदान करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म उन विभिन्न नौकरियों के अपडेट की जांच करने के लिए एक अनुकूलित डैशबोर्ड भी प्रदान करता है जिनके लिए उन्होंने आवेदन किया है। नियोक्ता इस पोर्टल का उपयोग करके खाते भी बना सकते हैं, नौकरियां पोस्ट कर सकते हैं, प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और एक कुशल दिव्यांग कार्यबल का चयन कर सकते हैं।

डॉ. दुबे ने कहा कि “हमारे देश के दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) को सशक्त बनाने की दिशा में अपनी यात्रा के दौरान मैंने देखा है कि दिव्यांग खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत उत्सुक हैं और सभी बाधाओं से लड़ने के लिए उनमें बहुत उत्साह भी है। उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर दुख हुआ कि हमारे दिव्यांग भाई बहन भारत सरकार और राज्य निकायों में समान अवसरों की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसलिए सभी रिक्त पदों का पता लगाने और दिव्यांगों को नियमों और विनियमों के अनुसार आवेदन करने की सलाह देने के लिए एक समर्पित मंच बनाने की आवश्यकता बढ़ गई थी।”
डॉ. दुबे ने स्पष्ट किया कि यह पोर्टल पूरी तरह से दिव्यांगों को उस प्राधिकरण की निर्धारित शर्तों के अनुसार नौकरी के अवसरों के बारे में सूचित करने के लिए है।
डॉ. दुबे ने कहा कि पोर्टल उन चुनौतियों को समझता है, जिनका अक्सर नौकरी के इच्छुक दिव्यांगजनों को सामना करना पड़ता है । हमने अपने प्लेटफ़ॉर्म को सुलभ, उपयोगकर्ता- अनुकूल और सहायक बनाने के लिए डिज़ाइन किया है।

Related posts

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई के हाथों 90 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ‘कडोदरा अंडरपास’ का उद्घाटन किया गया 

starmedia news

वलसाड जिला प्रभारी मंत्री एवं राज्य वन पर्यावरण मंत्री मुकेशभाई पटेल की अध्यक्षता में की गई जिला योजना बोर्ड की बैठक 

starmedia news

मनपा कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन को लेकर किया शंखनाद

starmedia news

Leave a Comment