11.8 C
New York
Wednesday, May 1, 2024
Star Media News
Breaking News
International News

तीन दिवसीय यात्रा पर फिजी पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर 

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो 
फिजी । तीन दिवसीय यात्रा पर फिजी पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को नाडी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया। फिजी के राष्ट्रपति रातू विल्यम मैवलीली काटोनिवेरे भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। जयशंकर मंगलवार को नाडी पहुंचे और फिजी के शिक्षा मंत्री असेरी राद्रोड्रो ने उनका स्वागत किया।
   इस मौके पर विदेश मंत्री ने कहा, विश्व हिंदी सम्मेलन जैसे आयोजनों में यह स्वाभाविक है कि हमारा ध्यान हिंदी भाषा के विभिन्न पहलुओं, उसके वैश्विक उपयोग और इसके प्रसार पर होना चाहिए। हम फिजी, प्रशांत क्षेत्र और गिरमिटिया देशों में हिंदी की स्थिति जैसे मुद्दों पर चर्चा करें।
   जयशंकर ने आगे कहा, 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन के उद्घाटन के लिए आप सभी के साथ शामिल होना बहुत खुशी की बात है। मैं इस संबंध में हमारे सहयोगी भागीदार होने के लिए फिजी सरकार को धन्यवाद देता हूं। यह हम में से कई लोगों के लिए फिजी की यात्रा करने और हमारे लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को बढ़ावा देने का अवसर भी है। ऐसे में जरूरी है कि दुनिया को सभी संस्कृतियों और समाजों के बारे में पता होना चाहिए।
उन्होंने कहा, वह युग पीछे छूट गया है जब हमने प्रगति और आधुनिकता की तुलना पश्चिमीकरण से की थी। कई ऐसी भाषाएं और परंपराएं जो औपनिवेशिक युग के दौरान दब गई थीं, फिर से वैश्विक मंच पर अपनी आवाज उठा रही हैं।
   फिजी की राजधानी सुवा पहुंचने पर जयशंकर ने ट्वीट कर कहा था, “बुला और नमस्ते फिजी। 12वां विश्व हिन्दू सम्मेलन कल से नाडी में शुरू हो रहा है। गर्मजोशी से स्वागत के लिए शिक्षा मंत्री असेरी राड्रोड्रो को धन्यवाद। दुनिया भर के हिंदी प्रेमियों से मिलने के लिए उत्सुक हूं।”
सम्मेलन का मुख्य विषय ‘हिंदी – पारंपरिक ज्ञान से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ है। सम्मेलन स्थल पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन के दौरान भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मेलन आयोजित करने का भी प्रस्ताव है। पूर्व परंपरा के अनुसार, सम्मेलन के दौरान भारत और अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए ‘विश्व हिंदी सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा।
फिजी के नाडी में 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन जोर शोर के साथ हुआ। इस अवसर पर फिजी के राष्ट्रपति विलियम काटोनिवेरे और विदेश मंत्री एस. जयशंकर मौजूद थे। विश्व हिंदी सम्मेलन का समापन 17 फरवरी को होगा। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने भी उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। इस दौरान स्मारक डाक टिकट और हिंदी की छह पुस्तकों का विमोचन किया गया। भारत सरकार और फिजी इस सम्मेलन की सह-मेजबानी कर रहे हैं।
विश्व हिंदी सम्मेलन में उपस्थित गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय गांधीनगर , हिंदी एवम साहित्य के लिए परिचर्चा पर प्रो संजीव दुबे जी हैं।

Related posts

जोगलेकरवाड़ी बीएमसी स्कूल में संपन्न हुआ हिंदी दिवस समारोह। 

cradmin

सायरस मिस्त्री की कार दुर्घटना की जांच जर्मनी में होगी. रिकार्ड चिप खोलेगी हादसे का राज. एक सप्ताह में आयेगी रिपोर्ट.

cradmin

दुबई में हिंदू मंदिर होने का भारतीयों का सपना हुआ पूरा। मंगलवार को किया गया हिंदू मंदिर का उद्घाटन। 

cradmin

Leave a Comment