25.9 C
New York
Friday, May 3, 2024
Star Media News
Breaking News
Exclusive Newsउत्तर प्रदेशदेश

‘परिवर्तन की बयार “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश की आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था – डॉ. प्रसून मिश्र

इस भव्य वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन और पूरी तरह से तैयार किए गए अभूतपूर्व ड्रोन शो ने योगी-मोदी की जोड़ी के दृष्टिकोण को उजागर किया

विशेष साक्षात्कार:-

कृष्णा मिश्रा “गौतम”

डॉ. प्रसून मिश्रा, एक प्रभावशाली निवेशक, WISE: वर्ल्ड इन्वेस्टर्स एंड एंटरप्रेन्योर्स सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष हैं, जो सिलिकॉन वैली, अमेरिका में स्थित एक वैश्विक पदचिह्न के साथ एक निवेश सामूहिक है। उन्होंने अमेरिका में फार्मास्युटिकल क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं। हालांकि अमेरिका में बसे, डॉ. मिश्रा की जड़ें वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हैं।
डॉ. मिश्रा ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल समिट के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर कार्यक्रम में शिरकत की. उत्तर प्रदेश के भारत का विकास इंजन बनने की संभावनाओं को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। अपनी यात्रा को साझा करते हुए उन्होंने शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए केंद्र और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस उत्साह और ऊर्जा से प्रदेश के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, वह काबिले तारीफ है। डॉ. प्रसून कहते हैं कि यूपी और भारत के विकास के प्रति नेतृत्व की ओर से एक अंतर और एक मजबूत प्रतिबद्धता बनाने के लिए एक ईमानदार प्रयास है। नतीजतन, इस विकास इंजन की गति तेज हो गई है; इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। डॉ. प्रसून ने हाल ही में अपनी भारत यात्रा के दौरान इसे और अन्य बिंदुओं को विस्तार से समझाया।

👉Q- ग्लोबल समिट में आकर आपको कैसा लगा ???

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में लखनऊ में जीआईएस में शामिल होना एक सम्मान की बात थी। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि जी-20 अध्यक्षता वर्ष के दौरान भारत और श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए साहसिक कदम उठाए हैं। योगी – मोदी के गतिशील नेतृत्व ने अनिल अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला और एन चंद्रशेखर जैसे प्रमुख उद्योगपतियों को शिखर सम्मेलन में आकर्षित किया, जिन्होंने यूपी और भारत में अपनी निवेश योजनाओं को साझा किया। योगी और मोदी जी के भाषणों के अलावा, मैंने इस पहल में श्री राजनाथ सिंह (रक्षा मंत्री), श्री अमित शाह (गृह मंत्री), और श्री मनसुख मंडाविया (स्वास्थ्य मंत्री) की अंतर्दृष्टि और नेतृत्व का भी आनंद लिया।
इसके अलावा, मैं इस आयोजन के लिए पांच सितारा टेंट सिटी के निर्माण को देखकर विशेष रूप से प्रभावित हुआ। कुछ दिनों के लिए इन शहरों में से एक के निवासी के रूप में, मैं टेंट की गुणवत्ता और प्रतिनिधियों को प्रदान की जाने वाली बेहतर सेवा की पुष्टि कर सकता हूं। साथ ही, मैंने सबसे प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया। साथ ही, योगी-मोदी की जोड़ी के दृष्टिकोण को उजागर करने वाला एक पूरी तरह से तैयार अभूतपूर्व ड्रोन शो साबित हुआ।

👉Q- राज्य सरकार के नेतृत्व को आप कैसे देखते हैं ??

मैं यूपी को निवेश के लिए भारत के अग्रणी राज्यों में से एक बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ जी के काम की सराहना करता हूं। श्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के आतिथ्य और ₹17 लाख करोड़ के निवेश लक्ष्य को पूरा करने के मिशन की सराहना करते हैं, जिनमें से कुछ पहले से ही निवेशकों द्वारा प्रतिबद्ध थे। मैं भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को और बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयासों की भी सराहना करता हूं। मैं वास्तव में यूपी में निवेशकों के लिए रेड टेप से रेड कार्पेट पर व्यापार करने में आसानी के लिए योगी जी के प्रयास की भी प्रशंसा करता हूं। मैं निवेशकों की मदद के लिए बनाए गए योगी जी के चार स्तंभों की सराहना करता हूं, जिनमें मुख्य 4 बिंदु शामिल हैं:-
1) ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल निवेश , सभी 33 विभागों और 406 सेवाओं को एक साथ लाता है, जो सभी ऑनलाइन उपलब्ध हैं ।
2) निवेशकों का मार्गदर्शन करने के लिए निवेशक संबंध प्रबंधन पोर्टल निवेश सारथी
3) एक ऑनलाइन प्रोत्साहन प्रबंधन प्रणाली
4) निवेशकों के पास उनकी सहायतार्थ वरिष्ठ अधिकारी का सहयोग

👉Q – एक निवेशक के रूप में, आपने सम्मेलन में क्या विशेषताएं देखीं ??

एक निवेशक के रूप में, शिखर सम्मेलन में शामिल था ,मैं जीआईएस में सभी प्रमुख सरकारी अधिकारियों और हितधारकों से सीधा संवाद हुआ। मैंने उद्घाटन समारोह का आनंद लिया, जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को विकास का इंजन बताया। नीति, स्थिरता, समन्वय और व्यापार में आसानी पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत के लिए पीएम मोदी का प्रगति मंत्र सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन रहा है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत ने COVID संकट के बाद उल्लेखनीय लचीलापन और अभूतपूर्व सुधार दिखाया था, और अब दुनिया, सभी विश्वसनीय निकाय इस बात की पुष्टि करते हैं कि भारत की आर्थिक वृद्धि जारी रहेगी। भारतीयों का आत्मविश्वास वापस आ गया है और वे अपने देश को विकसित होते देखना चाहते हैं। इसलिए, लोग और सरकार पूरे देश में इस विकास के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं। सरकार पहले से ही बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक बुनियादी ढांचे और हरित विकास के लिए महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

👉Q – योगी आदित्यनाथ के बारे में आप क्या कहेंगे ??

एक कर्मयोगी के रूप में, मैं यूपी को निवेश के लिए भारत के अग्रणी राज्यों में से एक बनाने के योगी आदित्यनाथ जी के मिशन की सराहना करता हूं। जीआईएस समिट का ही उदाहरण लेते हैं, जो योगी जी और उनकी सरकार की गहन तैयारी की पराकाष्ठा थी। इसके अलावा, योगी जी की सरकार द्वारा 25 से अधिक क्षेत्रीय नीतियां बनाई और फिर से तैयार की गईं, और आयोजन से पहले 16 अंतर्राष्ट्रीय रोड शो आयोजित किए गए। इनमें से कई प्रयास शिखर सम्मेलन में साकार हुए। उदाहरण के लिए, सिंगापुर ने राज्य की स्थिरता और एक उद्योग समझौता ज्ञापन को बढ़ाने के लिए स्मार्ट जल प्रौद्योगिकियों की प्रभावकारिता पर एक पायलट परियोजना को लागू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एक संयुक्त भागीदारी समिति परियोजना की देखरेख करेगी। इतालवी दूतावास के व्यापार आयुक्त एलेसेंड्रो लिबरेटोरी ने दोनों देशों के बीच प्रगति की गति की तुलना बुलेट ट्रेन की गति से की। उन्होंने स्मार्ट शहरों, गतिशीलता के लिए स्मार्ट ग्रिड, बिजली वितरण, भंडारण आदि की पहचान की।

👉Q-आप फार्मा सेक्टर से संबंध रखते हैं; आपने कैसा महसूस किया??

मैं विभिन्न भागीदारी सत्रों का शौकीन था और एक जैव प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल्स और एमएसएमई पर था। मैं वास्तव में यूपी सरकार की यूपी के भीतर एक फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की योजना की प्रशंसा करता हूं। यूनिकॉर्न बने भारतीय स्टार्टअप्स से सीखने में भी मजा आया। मैं दुनिया भर के हेल्थकेयर निवेशकों से भी मिला, जिनमें सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के कुछ निवेशक मित्र भी शामिल थे, जिन्होंने मेरी भावनाओं को साझा किया।

👉Q- इस पूरे सत्र में शामिल होने के बाद आपके क्या विचार हैं??

यह वास्तव में एक नया उत्तर प्रदेश और एक नया भारत है। मैं बस इतना कह सकता हूं, “मैं वापस आऊंगा।”

संदर्भ: पूजा अवस्थी द्वारा विंड्स ऑफ चेंज, द वीक, 5 मार्च,2023

Related posts

हल्का लेखपाल सहित राजस्व टीम की हुई शिकायत

starmedia news

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman believes BJP Shiv Sena coalition Will comes to power With Big Margin

cradmin

बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार महिला की मौत

starmedia news

Leave a Comment