20.4 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वलसाड जिला में किसानों की फसलों का विवरण प्राप्त करने के लिए 1 अगस्त से शुरू होगा डिजिटल फसल सर्वेक्षण

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वर्ष 2023-24 में फसल सर्वेक्षण के लिए डिजिटल फसल सर्वेक्षण की परियोजना भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही है, जिसके अंतर्गत कृषि, किसान कल्याण एवं सहयोग विभाग, सचिवालय, गांधीनगर के अनुसार चालू वर्ष में गुजरात के 6 जिलों में वलसाड जिला को भी शामिल किया गया है। जिसके अंतर्गत डिजिटल फसल सर्वेक्षण को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए जिला/तालुका स्तरीय समिति का गठन किया गया है। ग्राम स्तरीय डिजिटल फसल सर्वेक्षण के सभी कार्य सर्वेक्षक द्वारा गावों के राजस्व सर्वेक्षण संख्या के आधार पर मोबाइल आनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से खड़ी फसल की जियोटैगिंग फोटोग्राफ तथा किसानों के विवरण के साथ चालू खरीफ सीजन में किया जाता है। और इसका पर्यवेक्षण और सत्यापन फील्ड स्टाफ द्वारा किया जाएगा।
  इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य किसानों द्वारा की गई फसलों का विवरण प्राप्त करना है, इस ऑपरेशन के लिए जिला स्तरीय समिति निगरानी करेगी और तालुका समिति तालुका स्तर पर कार्य की निगरानी करेगी। परियोजना के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।
 ग्राम स्तर पर किसानों/अग्रणियों को सूचित किया जाता है कि यह कार्यवाही केवल किसानों द्वारा उगाई गई फसलों एवं भूमि की उपयोगिता के लिए है। यह ऑपरेशन दिनांक 1 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें जरूरी सहयोग किसानों व अग्रणियों की तरफ से मिलता रहे, यही इच्छा है, यह बात जिला कृषि अधिकारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा है।

Related posts

Jeet Kumar And Hemangini Patadia Join Hands To Produce Film Ulte

cradmin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वलसाड के ननकवाड़ा में 100 वाट FM100.1MHz का वर्चुअल उद्घाटन किया

starmedia news

आषाढ़ ऋतुकाल में आनंद और विरह दोनों की अनुभूति–शीतला प्रसाद दुबे

starmedia news

Leave a Comment