13.7 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsदेशप्रदेशबिजनेस

2024 के आम चुनाव के पहले केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले

8th Pay Commission: में केंद्रीय कर्मियों और पेंशनरों का DA चार फीसदी बढ़ना तय:
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
नई दिल्ली। केंद्र सरकार के 47 लाख कर्मियों और लगभग 62 लाख पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। उनके डीए/डीआर में पहली जुलाई से चार फीसदी की बढ़ोतरी, अब लगभग तय है।
वजह, श्रम ब्यूरो द्वारा जून 2023 के लिए जारी ‘ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर’ सूचकांक में 1.7 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अब यह सूचकांक 136.4 हो गया है। ऐसे में अब केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों को जुलाई, 2023 से मिलने वाले महंगाई भत्ते/महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की वृद्धि तय है।
इस बढ़ोतरी के साथ डीए/डीआर की दर 46 प्रतिशत हो जाएगी। सितंबर के पहले सप्ताह में 46 फीसदी डीए/डीआर की फाइल को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है।
बता दें कि ‘ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर’ सूचकांक प्रत्येक माह तैयार होता है। इसके लिए देश के 88 अहम इंडस्ट्रियल सेंटरों के तहत आने वाली 317 मार्केट से डेटा एकत्रित किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मियों को छह माह बाद डीए/डीआर में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलने की उम्मीद है।
पहली जुलाई से चार फीसदी डीए में वृद्धि तय है। इसके बाद जनवरी 2024 में दोबारा से डीए में चार फीसदी की वृद्धि संभव है। अगर ऐसा होता है तो छह माह बाद सरकारी कर्मियों और पेंशनरों के डीए/डीआर में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी। जब डीए वृद्धि का ग्राफ पचास फीसदी के पार चला जाएगा तो सातवें वित्त आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, बाकी के भत्ते भी स्वत: ही 25 प्रतिशत बढ़ जाएंगे। कुल मिला जुला कर देखें तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुश खबर है।

Related posts

राष्ट्रीय स्तर के टेकफेस्ट LAKSHYA 2K23 में धरमपुर जिला विज्ञान केंद्र की इनोवेशन हब टीम रोबो रेस में विजेता बनीं 

starmedia news

भाजयूमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनीष सिंह ने की कृपाशंकर सिंह से मुलाकात

starmedia news

Business Conclave 2019 by WEE-Women Entrepreneurs Enclave & Launch of E4BM-Enclave for Business Men

cradmin

Leave a Comment