17.8 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की विकास की राजनीतिक शैली को पूरी तरह से अपनाया है:- मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल 

मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने 47.40 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित सूरत जिला पंचायत भवन का उद्घाटन किया:- 
 मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने भावी पीढ़ी को स्वस्थ रखने और स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वृक्षारोपण अभियान को तेज करने का आह्वान किया:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
सूरत। मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल ने सूरत के पीपलोद (वेसू) में 47.40 करोड़ रूपये की लागत से बनी सूरत जिला पंचायत के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करते हुए स्पष्ट कहा कि प्रधानमंत्री श्री के दूरदर्शी नेतृत्व में नागरिकों का केन्द्र सरकार पर विश्वास बढ़ा है। सकारात्मक कार्यशैली और जनकल्याणकारी कार्यों से श्री नरेंद्र भाई मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है। जहां ‘विकसित गुजराती विकसित भारती’ के लक्ष्य को शत-प्रतिशत योजना का लाभ देकर विकास को संतृप्ति बिंदु तक ले जाने में सफलता मिली है, वहीं राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की विकास की राजनीति की कार्यशैली को पूरी तरह से अपनाया है।
मुख्यमंत्री ने नए भवन का उद्घाटन करने के बाद कन्वेंशन सेंटर, सरसाना में आयोजित लोकार्पण समारोह में व्यारा सुगर (उकाई प्रदेश सहकारी खांड मंडली, खुशालपुरा, व्यारा) की पुनः स्थापना के लिए सुमुल डेयरी के चेयरमैन और संबंधित अधिकारियों को 5 करोड़ रुपये का चेक प्रदान किया।
इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बारिश कम होने के बाद राज्य सरकार ने किसानों के हित में 8 की जगह 10 घंटे बिजली देने और नर्मदा नहर से पानी छोड़ने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य के सुदूरवर्ती गांवों सहित लोगों को सुख-सुविधा प्रदान करने वाले विकास कार्यों में जुटी है।
मुख्यमंत्री ने आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ और फिट रखने के साथ-साथ शुद्ध वातावरण उपलब्ध कराने के लिए पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के अनुरूप विकास का विचार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विरासत है। प्रधानमंत्री ने ‘मिशन लाइफ’ की पहल के साथ पर्यावरण, मिट्टी और मानव स्वास्थ्य की गिरावट को रोकने के लिए एक व्यापक और अभिनव विचार दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण, पानी और बिजली को बचाना और संरक्षित करना समय की मांग है। उन्होंने राज्य के नागरिक और भावी पीढ़ी को स्वच्छ और गुणवत्तापूर्ण वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से वृक्षारोपण अभियान में तेजी लाने और एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का प्रेरक आह्वान किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला पंचायत का नया भवन सेवा, सुविधा और आधुनिकता का मिश्रण बन गया है और उन्होंने इस अनुकरणीय और शानदार भवन के निर्माण के लिए सभी पदाधिकारियों, अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी।
प्रशासन के सरलीकरण और जन-उन्मुख दृष्टिकोण ने ग्रामीण क्षेत्रों को शहरों के बराबर विकसित करने का लक्ष्य हासिल किया है:- वित्त मंत्री कनुभाई देसाई
वित्त, ऊर्जा मंत्री और जिला प्रभारी मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि सरकार ने लोगों की सुविधा और खुशहाली के लिए आधुनिक भवनों के निर्माण के लिए बजट में करोड़ों रुपये का प्रावधान कर विकास की नई परिभाषा तय की है।
इस अवसर पर वित्त एवं ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि सरकार ने गांवों में रहने वाले लोगों की चिंता करते हुए पंचायतों को मजबूत करने का कर्तव्यनिष्ठ काम किया है। राज्य में बार-बार हो रही बारिश से किसानों की खड़ी फसलों को बचाने के लिए आगामी 5 सितंबर से 8 घंटे के बजाय 10 घंटे बिजली देने का निर्णय लिया है। ग्राम स्वराज में सत्ता का विकेंद्रीकरण कर सरकार अंतिम छोर के लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से काम कर रही है। सरकार गांवों में भी शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है।
सांसद श्री सीआर पाटिल ने यह भावना व्यक्त करते हुए कहा कि नया जिला पंचायत भवन जिले के सर्वांगीण विकास का मंदिर बनेगा, सरकार लोगों की सुविधा के लिए सुविधाएं प्रदान कर रही है, उम्मीदें पूरी हुई हैं, लोगों को सरकारी कार्यालय का धक्के खाने से मुक्ति मिली है। व्यारा शुगर फैक्ट्री को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए बजट में रु. 30 करोड़ के प्रावधान के अनुरूप अनुदान की प्रथम किस्त 5 करोड़ रूपये आज आवंटित कर दी गयी है, जिसका ध्वस्तीकरण कार्य 15 सितम्बर से प्रारम्भ होगा। व्यारा शुगर में मानसिंह पटेल के नेतृत्व में दक्षिण गुजरात की चीनी मिलों के अध्यक्षों के साथ उचित प्रशासन से व्यारा शुगर फले फूलेगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सूरत शहर को पैसों की जरूरत पड़ने पर दिल खोलकर सहयोग करते रहते हैं। उन्होंने कहा, सूरत शहर में तापी शुद्धिकरण, तापी बैरेज से अगले 50 वर्षों के लिए जल योजना, महानगर पालिका की दो 27 मंजिला आधुनिक इमारतों का निर्माण कार्य जैसी लगभग 10 बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं, जिनके माध्यम से सूरत विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भावेशभाई पटेल ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि राज्य सरकार के पंचायत, ग्राम आवास विभाग ने नए भवन के निर्माण के लिए 29.40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जबकि आवंटन के साथ कुल लागत 47.40 करोड़ रुपये है। जिला पंचायत की अपनी निधि से 18 करोड़ रुपये की लागत से यह नया भवन बहुत कम समय में बनकर तैयार हुआ है। इस भवन से पदाधिकारियों, कर्मचारियों एवं अपने काम से आने वाले आवेदकों की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।
उन्होंने कहा कि वर्ष 1934 में बना सूरत जिला पंचायत कार्यालय चौकबाजार, दरिया महल स्थित 80 साल पुरानी इमारत में काम कर रहा है। नए भवन का निर्माण सूरत शहर-जिले के विकास और जनसंख्या में वृद्धि, अधिकारी-कर्मचारियों, पदाधिकारियों और विभिन्न शाखाओं की बढ़ती संख्या और पार्किंग सहित असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है। राज्य सरकार के सकारात्मक और उदार समर्थन के लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर, मंत्रियों और गणमान्य व्यक्तियों ने सिंचाई योजना, उकाई प्रभावित परिवारों को भूमि आवंटन, आयुष्मान भारत, ग्राम अस्मिता योजना, व्हाली दिकरी, जिला पंचायत स्वभंडोल आवास सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया गया।
इस अवसर पर पंचायत, कृषि राज्य मंत्री श्री बच्चूभाई खाबड़, गृह राज्य मंत्री श्री हर्ष संघवी, शिक्षा राज्य मंत्री श्री प्रकुलभाई पानशेरिया, जनजातीय विकास राज्य मंत्री श्री कुंवरजीभाई हणपति, जिला कलेक्टर श्री आयुष ओक, जिला विकास अधिकारी श्री बी.के. वसावा, म्युनिसिपल कमिश्नर शालिनी अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर श्री अजय तोमर, जिला संगठन प्रमुख श्री भरत राठौड़, सुमुल डेयरी के अध्यक्ष श्री मानसिंह पटेल सहित विधायक, पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण और शहर के नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

रिश्वत के मामले में पकड़े गए आरोपी अधिकारी व विचौलिये आरोपी को 13 जनवरी तक पुलिस कस्टडी

cradmin

चांदिवली में धूमधाम से मनाया गया श्री हनुमान जन्मोत्सव

starmedia news

पहली रोटी गौमाता की ” नए रूप में सेवा की शुरुआत

starmedia news

Leave a Comment