18.6 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Newsदमन दीवदादरानगर हवेलीविविधसंघ प्रदेश

शिव भक्तों के आस्था का प्रमुख केंद्र बना दमन स्थित बाबा वासुकीनाथ मंदिर

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
दमन।  गुजरात के दक्षिणी छोर पर वलसाड जिला से सटे संघ प्रदेश दमन वैसे तो समुद्री पर्यटन के मामले में सुप्रसिद्ध स्थल है । लेकिन धर्म और अध्यात्म क्षेत्र में भी दमन का कोई सानी नहीं है।  वहां स्थित  धार्मिक स्थलों में से एक प्रमुख मंदिर है ” बाबा बासुकीनाथ धाम “है ।
बाबा बासुकीनाथ धाम  का भव्य मंदिर दमन के दलवाड़ा में मौजूद है। जिसकी उपस्थिति झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बासुकीनाथ मंदिर के समतुल्य मानी जाती है।
 मंदिर के प्रमुख ट्रस्टी और उद्योगपति अनिल अग्रवाल ने बताया कि श्री बाबा वासुकीनाथ महादेव मंदिर में हर साल श्रावण माह में हर दिन भव्य अभिषेक और पूजा की जाती है। जिसके लिए दमन और आसपास के क्षेत्रों से भक्त और व्यवसायी नियमित रूप से 5 पंडितों द्वारा भगवान के अभिषेक का लाभ लेने के लिए मंदिर पहुंचते हैं।
 यह रुद्र अभिषेक सुबह 8 बजे से शास्त्रोक्त अनुष्ठान और भगवान महादेव के मंत्रों के साथ शुरू होता है जो दोपहर 12 बजे तक चलता है और अंत में भगवान महादेव की आरती इस सोमवार 4 सितंबर 2023 को हर दिन की तरह की जाती है।
श्रावण के पवित्र पर्व पर यहां के शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है। मंदिर में बाबा भक्तों के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान की जाती है।
मंदिर  ट्रस्ट और पुजारी सतत बाबा वासुकीनाथ के साथ भक्तों को जोड़ने का प्रयास लगातार करता आ रहे है।
प्रतिवर्ष की तरह  कांवड़ यात्रियों के लिए विशेष सुविधा ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है । आस पास के विस्तार में कांवड़ ले बाबा बासुकीनाथ पर जलर्चन कर अपनी मनोकामना पूर्ण करते हैं।
सोमवार को दमन के श्री बाबा वासुकीनाथ महादेव की पूजा और अभिषेक शुरू किया गया । सुबह 8 बजे से मंदिर में पूजा-अर्चना की गई, जिसमें मंदिर के संस्थापक अनिल अग्रवाल जी और उनकी धर्मपत्नी और उनके परिवार के साथ कई उद्योगपति शामिल हुए, जिसके बाद प्रसाद वितरित किया गया।

Related posts

आरटीआई पर हर सरकार का अपना आरक्षण – अनिल गलगली

starmedia news

उत्तर भारतीय प्रीमियर लीग सीज़न 2 का हुआ समापन

starmedia news

कवि,शिक्षक लालबहादुर यादव ‘कमल’ का सेवानिवृत्त समारोह संपन्न। 

cradmin

Leave a Comment