17.2 C
New York
Friday, May 17, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वापी में पानी की लाइनों के नवीकरण हेतु वित्त मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा किया गया शुभारंभ 

नई पाइपलाइन से जल प्रबंधन में आसानी होगी और उद्योगों को काफी फायदा होगा:- मंत्री कनुभाई देसाई
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वापी । वलसाड जिला के वापी नोटिफाइड एरिया में फेज-2,3,4 व 100 शेड वाले विस्तार में पानी वितरण नेटवर्क का पानी की लाइनों के नवीनीकरण के लिए 42 करोड़ रुपए के कामों का शुभारंभ वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई के हाथों किया गया। जिसके अंतर्गत इस क्षेत्र में 40 वर्ष पुरानी लाइनों को बदल कर अब लगभग 55 किलोमीटर लंबाई में कास्टन आयर्न (सी. आई) पाइप लाइन डाला जायेगा।
गौरतलब है कि जीआईडीसी में जल आपूर्ति व्यवस्था वर्ष 1969 से शुरू की गई थी। जिसमें कभी-कभी ब्रेकडाउन हो जाता है तथा कई स्थानों पर आंशिक रिसाव के कारण पानी की बर्बादी तथा पर्याप्त दबाव से पानी नहीं मिलने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जो इस नवीनीकरण के साथ यह समस्या दूर हो जायेगी। जिससे औद्योगिक इकाइयों को पर्याप्त दबाव के साथ अब पानी मिलने से उत्पादन में काफी लाभ मिलेगा।
इस शुभारंभ के मौके पर मंत्री ने कहा कि पानी पाइपलाइनों के नवीनीकरण से उद्योगों को काफी फायदा होगा। जबकि 40 साल बाद भी पाइपलाइनों में कोई खराबी नहीं है। भाग्य से कहीं टूट-फूट की समस्या होती है। अब नई पाइपलाइनों का काम बहुत अच्छे से होगा, और आने वाले कई वर्षों तक कोई क्षति या समस्या न हो, ऐसा काम किया जाएगा। अब नई व्यवस्था से जल प्रबंधन आसान हो जाएगा। इतने वर्षों में वापी एस्टेट टूटा या खंडित नहीं हुआ है। इस स्टेट के विकास का श्रेय उद्योगपतियों और बुजुर्गों को जाता है। वापी जीआईडीसी ग्रीन बेल्ट के माध्यम से पेड़ लगाकर पर्यावरणीय क्षति को रोकने की कोशिश किया जाता है और पूरे भारत में वृक्ष संपदा की सबसे बड़ी संख्या भी वापी में है। बिलखाड़ी तक 30 करोड़ रुपए की लागत से ड्रेनेज सिस्टम और ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण भी जल्द पूरा होगा। अंडरग्राउंड केबलिंग का काम भी तेजी से हो रहा है।
मंत्री ने नोटिफाइड एरिया मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया:–
वित्त मंत्री कनुभाई देसाई द्वारा नोटिफाइड एरिया मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया। जिससे सभी बिलों का भुगतान सीधे ऐप के माध्यम से ही किया जा सकेगा। जिससे बिजली उपभोक्ताओं का समय बचेगा। इस मौके पर वीआईए के अध्यक्ष सतीशभाई पटेल, वापी नोटिफाइड एरिया के अध्यक्ष हेमंत पटेल, वीआईए के उपाध्यक्ष मगनभाई सावलिया, वीआईए के सचिव कल्पेश वोरा, वीआईए सलाहकार बोर्ड के सदस्यों में नानूभाई बांभरोलिया, एके शाह (मामा), चैतन्य भट्ट, योगेश काबरिया, नोटिफाइड एरिया के मुख्य अधिकारी देवेंद्र सागर, जिला भाजपा संगठन महासचिव शिल्पेश देसाई, उद्योगपति और बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Related posts

मां की डांट से नाराज बेटी कुएं में कूदी, दादा ने बचाई जान

starmedia news

“जून माह – मलेरिया विरोधी माह एवं मलेरिया मुक्त गुजरात अभियान-2023” का आगाज

starmedia news

धरमपुर के राजचंद्र आश्रम में वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में योग चिंतन शिविर का आयोजन

starmedia news

Leave a Comment