12.8 C
New York
Thursday, May 2, 2024
Star Media News
Breaking News
Newsमहाराष्ट्र

साहित्यकार तेजेंद्र शर्मा के नेतृत्व में लंदन के पार्लियामेंट हाउस में होगा साहित्यिक कार्यक्रम,

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, मुंबई। आगामी 25 मई 2023 को साहित्य के माध्यम से ब्रिटेन तथा भारत के मध्य सेतु निर्माण करने के उद्देश्य से लंदन में आयोजित साहित्यिक कार्यक्रम ब्रिटेन की प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था ‘कथा यूके’ के संस्थापक तेजेंद्र शर्मा एम.बी.ई. इस आयोजन का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस आयोजन में भारत से लगभग 40 प्रतिनिधियों का एक दल शामिल होने वाला है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विविध प्रतिभा के धनी सौम्य स्वभाव वाले सुप्रसिद्ध प्रवासी साहित्यकार तेजेंद्र शर्मा ने लंदन के पार्लियामेंट हाउस में आयोजन होने वाले इस कार्यक्रम के लिए काफी मेहनत की है। तेजेंद्र शर्मा की जन्मभूमि भारत है लेकिन कर्मभूमि लंदन है। तेजेंद्र शर्मा कई वर्षों से लंदन में रहकर भारतीय भाषा, साहित्य सृजन तथा संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। उनका मानना है कि हम भारत देश से जो कुछ भी लेकर आए हैं, उसे भूलने के बजाय लोगों को उससे परिचित कराना ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए। इसी से दोनों देशों के बीच साहित्य तथा संस्कृति का आदान-प्रदान होगा। भारत की सुप्रसिद्ध साहित्यिक संस्था ‘हिंदी अकादमी, मुंबई’ तथा ब्रिटेन की प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था ‘कथा यूके’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन होने वाले इस कार्यक्रम को ‘साहित्य के माध्यम से ब्रिटेन तथा भारत के मध्य सेतु निर्माण’ नाम दिया गया है। तेजेंद्र शर्मा ने कार्यक्रम आयोजन के संदर्भ में अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि ‘साहित्य के माध्यम से ब्रिटेन तथा भारत के मध्य सेतु निर्माण’ की संकल्पना को लेकर ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ़ कॉमन्स में साहित्यिक कार्यक्रम तथा सम्मान समारोह आयोजित होने जा रहा है। भारत और ब्रिटेन की दोनों साहित्यिक संस्थाओं ने मिलकर आपसी सहयोग के साथ आयोजन हेतु जो कदम उठाया है, वह अत्यंत सराहनीय है। इस प्रकार के आयोजन से भारत और ब्रिटेन के बीच बेहतर रिश्तों की उम्मीद जगेगी।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन में लंदन के सांसद वीरेंद्र शर्मा की भूमिका अहम है। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु अपनी शुभकामनाएं देते हुए
उन्होंने कहा कि भारत तथा ब्रिटेन से इस कार्यक्रम में उपस्थित रहने वाले सभी साहित्य प्रेमियों व प्रतिनिधियो का स्वागत व सम्मान करने हेतु वे स्वयं उपस्थित रहेंगे। इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से निश्चित ही भारतीय भाषा तथा संस्कृति के प्रचार-प्रसार को एक नई दिशा प्राप्त होगी। इस कार्यक्रम में भारत से अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने का निवेदन करते हुए उन्होेंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। इस अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक कार्यक्रम में भारत से शामिल होने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व हिंदी अकादमी, मुंबई के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडेय करेंगे। महाराष्ट्र के शालेय शिक्षण मंत्री दीपक केसरकर, पूर्व गृह राज्यमंत्री  कृपाशंकर सिंह, मेजर जनरल. डी. बक्शी, वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी, दैनिक ‘प्रवासी संदेश’ समाचार-पत्र के संपादक राजेश उपाध्याय, एमएनएस मीडिया नेटवर्क के संपादक सुनील शर्मा, भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त सैनिक कमोडोर बिमन मिस्त्री, हिंदी फिल्म अभिनेत्री ईशा कोप्पिकर, फिल्म अभिनेता रोहित राज तथा कई सुप्रसिद्ध साहित्यकारों व समाजसेवियों ने इस आयोजन हेतु प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

Related posts

नानापोंढ़ा वन विभाग की टीम ने 2.90 रूपये की कीमत की साग की लकड़ी बरामद किया। 

cradmin

Rituja Patel – Fashion Designer From Subhash Ghai’s Institute Whistling Woods International at Aiyanna – Fashion Graduation Show

cradmin

दि आर्ट कराटे डू फेडरेशन की तरफ से राष्ट्रीय स्तरीय टूर्नामेंट का आयोजन वापी में संपन्न

starmedia news

Leave a Comment