23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsNewsछत्तीसगढ़प्रदेश

81वीं वाहिनी बीएसफ द्वारा आयोजित किया गया कौशल विकास कार्यक्रम

 88 बच्चों को वाहिनी ने कौशल विकास प्रशिक्षण द्वारा निपुण कर रोजगार के अवसर प्रदान कराये गये:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
रायपुर। आज 81 वीं वाहिनी बीएसफ के कमांडेंट राकेश सिन्हा के दिशा निर्देश पर बीएसफ कैंप, पोंडगांव द्वारा कौशल विकास हेतु युवाओं को अवसर प्रदान किया गया।
 बी एस एफ 81 वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी राजेश कुमार लंगेह ने विशेष बातचीत में बताया कि युवाओं के कौशल विकास के लिए आयोजित कार्यक्रम में 81 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल की जिम्मेदारी के अधीन क्षेत्र जिसमें अति संवेदनशील इलाके हेतले और चारगांव शामिल हैं, वहां से भी कई युवक इस आयोजन में उपस्थित हुए।
  श्री लंगेह के अनुसार इस कार्यक्रम में कुल 94 बच्चों ने अपना नामांकन किया । सभी युवक विभिन्न प्रकार के ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु अत्यधिक उत्सुक और उत्साहित नजर आए। इसमें अलग अलग ट्रेड के लिए बच्चों ने आवेदन किया। जिसमें वेल्डिंग, प्लंबिंग, ऑटोमोबाइल, नर्सिंग, ऑफिस वर्क, हॉस्पिटलिटी, ब्यूटीशियन तथा इलेक्ट्रीशियन जैसे कोर्स शामिल हैं l इन सभी बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया और अब इनको प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग तारीखों पर प्रथम फाउंडेशन के विभिन्न केंद्रों पर भेजा जायेगा।
  आज 19 बच्चों के समूह को 81वीं वाहिनी बीएसएफ के कमांडेंट राकेश सिन्हा द्वारा प्रथम केंद्र पर प्रशिक्षण के लिए रवाना किया गया। इस मौके पर राजेश कुमार (द्वितीय कमान अधिकारी), निरीक्षक दिलीप कुमार मिश्रा के अलावा प्रथम सेंटर हेड दुलेश्वर साहू और समस्त बीएसफ कार्मिक और बच्चे मौजूद थे।
बीएसएफ कमांडेंट ( 81 वीं वाहिनी) राकेश सिन्हा ने इस मौके पर सभी युवकों से बातचीत की और उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।
  मीडिया से बात करते हुए कमांडेंट राकेश सिन्हा ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल सिर्फ नक्सल विरोधी आपरेशन ही नहीं करता अपितु इस प्रकार के कार्यक्रम द्वारा सुदूर गांवों में रहनेवाले लोगों के दिलों में सुरक्षा की भावना भी पैदा करता है। हम सभी के साथ मिलकर आगे बढ़ने और आपस में सामंजस्य बढ़ाने की बात करते हैं। हम बच्चों के भविष्य के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाते हैं। पहले भी 81वीं वाहिनी ने ऐसे दो कार्यक्रमों का आयोजन कर कई बच्चों को आगे बढ़ने में भरपूर मदद की है। अब तक 88 बच्चों को वाहिनी ने कौशल विकास प्रशिक्षण द्वारा निपुण कर रोजगार के अवसर प्रदान कराये हैं।
   श्री सिन्हा के अनुसार हम इस तरह समाज के प्रति अपने दायित्व का सदा निर्वहन करते रहेंगे और नक्सलवाद को समाप्त करने की दिशा में यह भी एक प्रभावी कदम साबित होगा।

Related posts

कोम्प्रीहेन्सीव होर्टीकल्चर डेवलपमेंट कार्यक्रम अंतर्गत बागवानी की खेती करने वाले किसान आई-खेड़ूत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

cradmin

अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर ,विरोध में किया गया पथराव। 

cradmin

माँ विश्वंभरी तीर्थयात्रा धाम में  चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष्य में किया जा रहा है भव्य आयोजन, श्रद्धालुओं की उमड़ पड़ी है भीड़

starmedia news

Leave a Comment