20.4 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
EventsNewsगुजरातप्रदेश

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आहवा में मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, आदिवासी समाज के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का किया गया सम्मान

वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने आदिवासी कल्याण के लिए सरकार के उद्देश्य को स्पष्ट किया;-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
डांग /आहवा। डांग जिला के आहवा में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विश्व आदिवासी दिवस  मनया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वित्त, ऊर्जा व पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने किया। मंत्री जी ने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर आदिवासी समाज के गौरवपूर्ण इतिहास की झांकी प्रस्तुत की गयी और प्रकृति पूजक आदिवासी समाज की प्रगति का एक तस्वीर प्रस्तुत की गई। वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने गुजरात में अपने कार्यकाल के दौरान कृषि महोत्सव, विद्यालय प्रवेशोत्सव और आदिवासी कल्याण योजनाएं शुरू कीं, जिनका आज आदिवासी समाज को लाभ मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से आदिवासी क्षेत्र का विकास करना राज्य सरकार का लक्ष्य है।
आदिवासी बहुल क्षेत्र के भीतरी इलाकों में रहने वाले गरीब आदिवासी परिवारों के बच्चे शहरी जैसे सुविधाओं के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना करियर बनायें, इसके लिए भारत सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित गुजरात राज्य जनजातीय शिक्षा सोसायटी द्वारा 101 शैक्षणिक संस्थानों का प्रबंधन किया जा रहा है, ताकि शहरी विस्तार में विद्यार्थियों के रहने-खाने की सुविधाओं के साथ समरस छात्रावास शुरू किया गया है। जिसमें प्रदेश के करीब 13 हजार आदिवासी छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।
 राज्य और केंद्र सरकारों की आदिवासी कल्याण की हजारों योजनाओं, आदिवासी गौरव के प्रकल्पों आदि का विचार दिया। उन्होंने आदिवासी समाज को गौरव प्रदान करने वाले प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की प्रतिबद्धता को दोहराया। इस मौके पर मंत्री ने सभी से ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान में भाग लेने की अपील की।
आदिवासी नृत्य के साथ निकाली गई भव्य रैली:-
डांग जिला प्रशासन की ओर से आहवा में आयोजित  कार्यक्रम से पहले गांधी उद्यान से आदिवासी नृत्यों के साथ एक भव्य रैली निकाली गई। रैली को गणमान्य व्यक्तियों ने हरी झंडी दिखाई, और उन्होंने आदिवासी वाद्ययंत्रों की धुन पर आहवा शहर की सड़कों पर नृत्य का भी आनंद लिया। रैली डांग स्वराज आश्रम में सभा में तब्दील हो गयी। हॉल में गणमान्य लोगों ने बिरसा मुंडा और आदिवासी समाज के देवी-देवताओं की पूजा की। आयोजकों एवं यजमानों ने गणमान्य अतिथियों का साफा पहनाकर एवं श्रीफल भेंट कर स्वागत किया।
कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्ति:-
आहवा के डांग स्वराज आश्रम में आयोजित ‘विश्व आदिवासी दिवस’ उत्सव कार्यक्रम में, राजवी श्री धनराजसिंह सूर्यवंशी, आहवा और वघई तालुका पंचायतों के अध्यक्ष, संगठन के पदाधिकारी, तालुका/जिला पंचायत के सदस्य, सामाजिक नेता, आदिवासी समुदाय के नेता वगैरह उपस्थित थे। मुख्य स्टेज पर डांग कलेक्टर श्री महेश पटेल, जिला विकास अधिकारी श्री आरएम डामोर, जिला पुलिस प्रमुख श्री यशपाल जगानिया, प्रायोजना अधिकारी श्री राज सुथार, उत्तर वन विभाग के उप वन संरक्षक श्री दिनेश रबारी सहित अन्य सरकारी अधिकारी उपस्थित रहकर अपनी भूमिकाएँ अदा की।
प्रस्तुत किया गया रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम:-
आहवा में आयोजित ‘विश्व आदिवासी दिवस’ उत्सव कार्यक्रम के मुख्य मंच पर पारंपरिक आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किये गये। एकलव्य विद्यालय के विद्यार्थियों ने डांगी कहाल्या, ठाकरे नृत्य और पावरी नृत्य प्रस्तुत किया। अंधजन स्कूल शिवरीमाल के छात्रों ने प्रकृति पूजक आदिवासियों पर कविता सुनाई। साथ ही आदिवासी विकास से संबंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्म के प्रदर्शन के साथ ही राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया।
विश्व आदिवासी दिवस पर विकास कार्यों का लोकार्पण व शुभारंभ:
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा जीएसआरएस सापूतारा छात्रावास, मेस बिल्डिंग और स्टाफ क्वार्टर का ई-खातमुहूर्त किया गया। आदिवासी विकास विभाग के कुल 2190.00 लाख रूपये के कार्यों का लोकार्पण तथा नर्मदा जल संसाधन एवं पा.पु. विभाग के कुल 753.38 लाख रूपये के कार्यों का खातमुहूर्त किया गया। इस उपरांत योजनाओं में बॉर्डर विलेज आवाज योजना, वन अधिकार अधिनियम-2006, मिल्क हाउस के निर्माण के लिए सहायता, मुख्यमंत्री नाहरी केंद्र योजना, स्वामित्व योजना, कुँवरबाई मामेरू योजना, व्यक्तिगत भवन सहायता योजना, स्मार्ट फोन सहायता योजना, व्हाली दिकरी योजना, पालक माता-पिता योजना, दिव्यांग मुफ्त मुसाफरी बसपास योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया।
कार्यक्रम समारोह के तहत डांग जिले के आदिवासी समुदाय के प्रतिभाशाली छात्रों, एथलीटों, प्रगतिशील किसानों, व्यक्ति विशेष, स्कूल प्रिंसिपलों आदि का सार्वजनिक अभिनंदन के साथ-साथ आदिवासी पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कार्यक्रम के अंत में देशभर में शुरू किए गए ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश’ ‘मिट्टी को नमन, वीरो को वंदन’ अभियान के तहत शपथ भी ली गई।

Related posts

वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में की गई जिला महामारी व संकलन समिति की बैठक

starmedia news

कुर्ला में श्री अम्बे महाकाली मंदिर का उद्घाटन

starmedia news

TRAINS TO BE AFFECTED DUE TO BLOCK BEING UNDERTAKEN FOR THE WORK OF UDHNA YARD REMODELLING

starmedia news

Leave a Comment