23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
EventsNewsगुजरातप्रदेशमनोरंजनसामाजिक सरोकार

77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में रंगारंग ‘धन्य धरा वलसाडी’ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया

मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने वलसाड जिला को 138 करोड़ रूपये की 18 विकास परियोजनाओं की सौगात दिया:
वलसाड वासियों के लिए स्वतंत्रता दिवस विकास का दिवस भी है, वापी, उमरगाम, सरीगाम औद्योगिक क्षेत्र गुजरात के औद्योगिक विकास के प्रवेश द्वार हैं:- मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल 
भारत के कुल विदेशी निर्यात में गुजरात की हिस्सेदारी 33 प्रतिशत और औद्योगिक उत्पादन में 18 प्रतिशत है:- वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वलसाड। वलसाड जिला के वापी, उमरगाम, सरीगाम औद्योगिक क्षेत्र गुजरात का औद्योगिक विकास का प्रवेश द्वार बन गया है। वर्ष 2005 में गणतंत्र दिवस मनाने के डेढ़ दशक बाद, वलसाड जिला को फिर से राज्य स्तरीय राष्ट्रीय पर्व मनाने का अवसर मिला है। स्वतंत्रता दिवस वलसाड के लोगों के लिए विकास का उत्सव भी बन गया है। यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वलसाड जिला के वापी बलीठा में पुरुष अध्यापन पीटीसी कॉलेज के परिसर में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित रंगारंग ‘धन्य धरा वलसाडी’ सांस्कृतिक कार्यक्रम में कही।
मुख्यमंत्री ने वलसाड जिला में 138 करोड़ रुपये की 18 विकास परियोजनाओं का खातमुहूर्त एवं लोकार्पण किया। जिसमें उन्होंने एक ही दिन में जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत 100 करोड़ रुपये के 13 कार्यों का ई-खातमुहूर्त और 38 करोड़ रुपये के 5 कार्यों का ई-लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नगर पालिका और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 5 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की और जिला कलेक्टर को नगर पालिकाओं के विकास के लिए 2.5 करोड़ रुपये और ग्राम पंचायतों के विकास के लिए जिला विकास अधिकारी को 2.5 करोड़ रुपये का चेक सौंपा।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आजादी की लड़ाई में वलसाड जिला ने धरासणा सत्याग्रह जैसे संघर्षों के माध्यम से भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने में ऐतिहासिक योगदान दिया। वलसाड में 77वें राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का जश्न नागरिकों के बीच देशभक्ति और कर्तव्य को जगाने का एक महत्वपूर्ण अवसर बन रहा है।
उन्होंने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और गुजरात गौरव दिवस-स्थापना दिवस और वन महोत्सव जैसे राष्ट्रीय त्योहारों को जनता जनार्दन की भागीदारी के साथ विभिन्न जिलों में राज्य स्तरीय उत्सव के रूप में मनाने की पहल की थी। जनता जनार्दन की, गुजरात गौरव दिवस-स्थापना दिवस और वन महोत्सव मनाने की सीमित परंपरा से गुजरात की जनता ने अभूतपूर्व उत्साह के साथ प्रतिक्रिया दी है।
राज्य सरकार ने जहां विकास की राजनीति का नया इतिहास रचा है और गुजरात को देश के विकास का रोल मॉडल बनाया है, वहीं वलसाड सहित आदिवासी इलाकों के नगर निगम क्षेत्रों को भूमिगत केबल नेटवर्क से निर्बाध बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने वलसाड जिले को 138 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि गुजरात सरकार ने जीवन की सुगमता और जान-माल की सुरक्षा के लिए कई परियोजनाएं शुरू की हैं।
उन्होंने कहा कि वलसाड जिला विकास की तेज गति से आगे बढ़ रहा है, मुख्यमंत्री ने गर्व से कहा कि आदिवासी वलसाड जिला में सुशासन महसूस किया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस को विकास पर्व के रूप में मनाते हुए पर्यटन स्थलों के विकास के लिए उपहार स्वरूप 15 करोड़ रुपये आवंटित किये जायेंगे। इसके अलावा पारडी तालुका के ऐतिहासिक बगवाड़ा किला में 11 प्राचीन मंदिरों के विकास के लिए 3.70 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।
इस अवसर पर वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान बहुआयामी विकास को प्राथमिकता देकर विकास यात्रा की नींव रखी, जिसे मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल द्वारा आगे बढ़ाया गया है। फिलहाल राज्य सरकार ने 92 मुद्दों पर फोकस करते हुए विकास योजनाओं के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया है।
मंत्री ने कहा कि गुजरात को आवंटित 1600 किलोमीटर के समुद्री क्षेत्र में विकास कार्यों के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वलसाड समुद्र तट को विकसित करने के लिए वित्तीय प्रावधानों के अलावा आदिवासी क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सापुतारा से केवडिया तक के सर्किट को एक पर्यटन गलियारे के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि भारत के कुल विदेशी निर्यात में 33 प्रतिशत और औद्योगिक उत्पादन में 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ गुजरात पूरे देश में रोजगार प्रदान करने में अग्रणी स्थान पर है। यह शून्य कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन ऊर्जा के क्षेत्र में सौर ऊर्जा उत्पादन में भी अग्रणी रहा है। इतना ही नहीं, जल संग्रहण के क्षेत्र में भी गुजरात पानीदार हो गया है।
मुख्यमंत्री ने वलसाड जिले में विभिन्न सेवा गतिविधियों, शिक्षा, साहित्य, आदिवासी विकास, प्रकृति संरक्षण और खेल के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले कर्म योगियों को सम्मानित किया। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने आज जिन विकास कार्यों की सौगात दी है, उनमें 59.25 करोड़ रुपये के कार्यों का खातमुहूर्त किया गया है। जिसमें उमरगाम तालुका के वलवाड़ा में 48.34 करोड़ रुपये की लागत से ब्रिज, वलसाड में 10.91 करोड़ रुपये की लागत से सरकारी गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा।
डीजीवीसीएल का 37.23 करोड़ रुपये की लागत से टीएएसपी योजना के अंतर्गत धरमपुर में 22.50 करोड़ रूपये, पारडी में 13.68 करोड़ रुपये और उमरगाम में 1.05 करोड़ रुपये की लागत से अंडरग्राउंड केबल का कार्य शुरू किया गया है। जिससे लोगों को लगातार बिजली आपूर्ति मिलेगी और शॉर्ट सर्किट या विद्युत दुर्घटना की घटना से बचा जा सकेगा।
इसके अलावा यातायात समस्या के समाधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 35.75 करोड़ रुपये के कार्यों का खातमुहूर्त हो चुका है। जिसमें धमड़ाची में 24 करोड़ रुपये की लागत से वाहन अंडर पास और वलसाड, पारडी तथा वापी में 11.75 करोड़ रुपये की लागत से कुल 6 स्थानों पर फ्लाई ओवरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा।
आदिवासी क्षेत्र धरमपुर और कपराडा तालुका में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 5.67 करोड़ रुपये के कार्यों का खातमुहूर्त किया गया। धरमपुर के नानी ढोलडुंगरी और मोटापोंढा,  पारडी के मोटा वाघछीपा और कपराडा के तुतरखेड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे। जबकि कपराडा के जोगवेल और ओझरडा में 57.25 लाख रुपये की लागत से बने उपस्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया गया। जिससे इन दोनों गांवों के 9 हजार लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी।
इस अवसर पर 270 कलाकारों ने वलसाड की पहचान को उजागर करते हुए धन्य धरा वलसाडी, देशभक्ति थीम पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर उपस्थित सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। देशभक्ति गीतों से उपस्थित सभी नागरिक देशभक्ति के रंग में रंग गये।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री सहित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत बाजरे की टोकरियों से किया गया, जिन्हें जिले की आंगनबाड़ियों के बच्चों तक पहुंचाया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री राजकुमार, राज्य पुलिस प्रमुख श्री विकास सहाय, जिला पंचायत अध्यक्षा अलकाबेन शाह, सांसद डाॅ. के.सी.पटेल, विधायक सर्वश्री जीतूभाई चौधरी, भरतभाई पटेल, अरविंदभाई पटेल, जिला कलेक्टर क्षिप्रा आग्रे, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, जिले के प्रमुख गणमान्य नागरिक और जिला प्रशासन के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

प्रभाकर राय संपादित ‘भारतगाथा’ पत्रिका का लोकार्पण सम्पन्न

cradmin

कारीगर को किया लहूलुहान, साड़ी दिखाने को लेकर हुई थी कहासुनी, The artisan was bled, there was an argument over showing the saree

cradmin

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की उपस्थिति में धोडीपाड़ा में आयोजित किया गया 7वां सर्वजाति समूह लग्नोत्सव

starmedia news

Leave a Comment