17.8 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने वलसाड में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

स्वतंत्रता-संप्रभुता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों के भारत माता को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाने का सपना,  प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सुराज्य-गुड गवर्नन्स से अब देश साकार कर रहा है:- मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वलसाड। 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वलसाड में आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को सलामी दी। वह खुली जीप में सवार हुए और उपस्थित नागरिकों का अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री ने विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए स्पष्ट कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतकाल को कर मुक्त काल बनाने के लिए जो पंच प्रण दिया है, उसमें गुजरात अपना उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने अपने प्रेरक भाषण में कहा कि देश अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत माता को परम वैभव के शिखर पर पहुंचाने वाले वीर शहीदों के सपनों को जी रहा है, जिन्होंने स्वतंत्रता-स्वराज के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।
उन्होंने राज्य के नागरिकों को आजादी के शुभ दिन की बधाई देते हुए कहा कि वतन की माटी का गौरवगान करने के लिए ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश अभियान अंतर्गत और राष्ट्र की अस्मिता का गौरव प्रकट करने के मार्ग पर चलकर गुजरात अमृतकाल में विकसित भारत के निर्माण के लिए अग्रणी रहने के लिए संकल्पबद्ध बना है।
इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि राज्य की भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य से विकसित गुजरात द्वारा विकसित भारत के लिए इस वर्ष 3 लाख करोड़ का ऐतिहासिक बजट देकर पंचस्तंभ आधारित विकास का रोडमैप रखा है।
मुख्यमंत्री ने गरीबों और जरूरतमंद वर्गों के लिए बुनियादी सुविधाओं सहित सामाजिक सुरक्षा, मानव संसाधन विकास, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास, कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों का विकास और ग्रीथ ग्रोथ ऐसे पांच विकास स्तंभ की विस्तृत भूमिका बताया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया पर्यावरण के साथ संतुलन रखते हुए विकास का ग्रीन ग्रोथ का जो मंत्र प्रधानमंत्री ने दिया है, वह गुजरात 5जी को भलीभांति साकार करेगी।
मुख्यमंत्री ने गुजरात के इस 5जी विकास का विस्तृत विवरण दिया और कहा कि गरवुं गुजरात गतिशील गुजरात, गुणवंतु गुजरात व ग्लोबल गुजरात को राज्य के 4जी में अब ग्रीन गुजरात से 5जी बनायेंगे। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य से राज्य में ग्रीन क्लीन ऊर्जा द्वारा ग्रीन ग्रोथ के लिए राज्य में बड़ी परियोजनाएं शुरू की गई हैं।
कच्छ के खावड़ा के पास 30 गीगावॉट का हाइब्रीड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क आकार ले रहा है। इतना ही नहीं, गुजरात 10,123 मेगावाट पवन ऊर्जा की स्थापित क्षमता के साथ देश में पहले स्थान पर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात ने पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक ईवी नीति लागू की है, उन्होंने कहा कि राज्य में 85,000 से अधिक ईवी वाहन उपयोगकर्ताओं को 215 करोड़ रुपये से ज्यादा की सब्सिडी राज्य सरकार दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी डांग जिले के गरीब और जरूरतमंद वर्गों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए बजट के पहले स्तंभ के अनुरूप एक महत्वपूर्ण घोषणा भी की। जिसमें डांग जिला के 279 गांवों की भविष्य की आबादी को सतही स्रोत आधारित पेयजल उपलब्ध कराने हेतु  866 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की गयी है।
उन्होंने कहा, इस योजना के तहत, 85 किलोमीटर लंबी बल्क पाइपलाइन के माध्यम से तापी नदी के मौजूदा काकरापार वियर के अपस्ट्रीम में एक इनटेक वेल का निर्माण करके लगभग 3.71 लाख आदिवासी आबादी को 38 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने आदिवासी युवाओं को घर पर चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए वलसाड, दाहोद, राजपीपला, गोधरा जैसे वनवासी क्षेत्रों सहित 8 मेडिकल कॉलेज शुरू किए हैं।
केंद्र सरकार द्वारा घोषित नई शिक्षा नीति के तहत सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है कि छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसे प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई मातृभाषा में कर सकें। विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों की पुस्तकें गुजराती भाषा में उपलब्ध कराकर इस दिशा में एक कदम उठाया गया है।
राज्य के युवा उच्च शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ें इसके लिए मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना अंतर्गत अब तक 4 लाख से ज्यादा छात्रों को 1800 करोड़ से ज्यादा की मदद दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गुजरात में सुरक्षा, शांति और भाईचारे के माहौल को मजबूत करने के उद्देश्य से काम कर रही है। राज्य के पुलिस बल का मनोबल बढ़ाकर असामाजिक तत्वों व ड्रग्स पेडलरो सहित अपराध और अपराधियों के खिलाफ “शून्य सहिष्णुता” की नीति अपनाई गई है। चाहे वह नशे के खिलाफ अभियान हो या साहूकारों से छुटकारा, राज्य सरकार ने आपराधिक तत्वों पर नकेल कस कर गुजरात में मजबूत कानून व्यवस्था के साथ सुरक्षा की भावना लायी है। उन्होंने सूदखोरों के खिलाफ प्रभावी अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने गरीब नागरिकों को सूदखोरों के चंगुल से बचाने के लिए लगभग 4 हजार जन दरबार आयोजित किये, जिसमें 1.29 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए हैं। साथ ही लोगों को ब्याज के दुष्चक्र से बचाने के लिए सरकार ने 22 हजार से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को स्वरोजगार के लिए लोन दिया है।
मुख्यमंत्री ने इस वर्ष गुजरात में आए बिपरजॉय चक्रवात के दौरान गुजरात सरकार द्वारा किए गए गहन कार्यों की तस्वीर पेश की और कहा कि चक्रवात की गंभीर स्थिति में 1 लाख से अधिक लोगों को समय पर सुरक्षित आश्रयों में पहुंचाकर आफत का दृढ़ता से सामना किया गया, इसलिए शून्य हताहत सुनिश्चित करने में सफलता मिली।
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के परिणामस्वरूप भारत को जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी मिली। इस शिखर सम्मेलन की 16 से अधिक बैठकों की मेजबानी का गौरव भी गुजरात को प्राप्त हुआ है। गुजरात को व्यापार और औद्योगिक निवेश के विश्व मानचित्र पर स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया जीवंत शिखर सम्मेलन आज एक मानक बन गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वाइब्रेंट समिट का 10वां संस्करण जनवरी-2024 में राज्य में आयोजित किया जाएगा।
इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कि गुजरात आज दुनिया भर के निवेशकों के लिए पहली पसंद का गंतव्य बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात भारत को सेमीकंडक्टर क्षेत्र का वैश्विक केंद्र बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने में सर्वोत्तम योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने गर्व से कहा कि गुजरात अपनी सेमीकंडक्टर नीति की घोषणा करने वाला देश का पहला राज्य है। देश में सेमीकंडक्टर चिप्स का पहला प्लांट साणंद में 22,500 करोड़ रुपये का निवेश आकार लेने जा रहा है। नवसारी के वांसी बोरसी में 1141 एकड़ में अत्याधुनिक पीएम मित्र पार्क साकार होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कुल 3 लाख नौकरियां पैदा होंगी।
उन्होंने प्रधानमंत्री के पंच प्रण की प्रेरणा से एक विकसित राष्ट्र के लिए पुरुषार्थ करने, गुलामी की मानसिकता का नामोनिशान मिटाने, अपनी गौरवशाली विरासत के गौरव और गरिमा को बनाए रखने, राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए एकजुट होने व राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों का पालन करने के लिए सभी से संकल्पित होने की अपील की।
वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने कार्यक्रम स्थल पर पुष्प वर्षा की। पुलिस बैंड के जवानों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी।
इस अवसर पर बच्चों द्वारा डांगी नृत्य, गरबा एवं देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये गये। चक्रवात, बाढ़, आग जैसी आपदा राहत पर गुजरात पुलिस के एसडीआरएफ/एमटीएफ द्वारा प्रदर्शन, पुलिस प्रशिक्षण डेमो, महिला राइफल ड्रिल, मोटर साइकिल स्टंट शो, डॉग शो, पुलिस अश्व शो द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसे देखकर उपस्थित सभी नागरिक एवं गणमान्य लोग मंत्रमुग्ध हो गये।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री राजकुमार, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मुकेश पुरी, सामान्य प्रशासन विभाग के ए.सी.एस. श्री कमल दयानी, राज्य पुलिस प्रमुख श्री विकास सहाय, जिला पंचायत अध्यक्षा अलकाबेन शाह, सांसद डाॅ. के.सी.पटेल, विधायक सर्वश्री जीतूभाई चौधरी, भरतभाई पटेल, अरविंदभाई पटेल, जिला कलेक्टर क्षिप्रा आग्रे , जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, जिला पुलिस प्रमुख डॉ. करणराज वाघेला, जिले के प्रमुख गणमान्य नागरिक एवं जिला प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

सूरत जिला प्रभारी व वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में सूरत जिला आयोजन मंडली की हुई समीक्षा बैठक 

starmedia news

जौनपुर में शिक्षकों द्वारा किए गए निर्माण को दबंगों ने बुलडोजर से ढहाया

starmedia news

श्री अग्रसेन विचार विकास समिति गुजरात का गठन, यह पूरे गुजरात में अग्रवालों की गतिविधियों का केंद्र बनेगा। 

cradmin

Leave a Comment