19.9 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsगुजरातप्रदेशबिजनेस

 वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई द्वारा किया गया वलसाड में राखी व हस्तकला मेले का शुभारंभ

महिलाओं की पुरूषार्थ के कारण गुजरात डेयरी उद्योग में नंबर वन बन गया है, महिलाएं अपने पतियों से ज्यादा कमा रही हैं:- मंत्री कनुभाई देसाई
 मंत्री ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ से गुजरात की महिलाओं का अभूतपूर्व विकास हुआ है:-
विभिन्न 63 स्टालों पर राखी एवं हस्तकला के उत्पादों को 2 सितम्बर तक देखा और खरीदा जा सकता है:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम लिमिटेड तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पहली बार वलसाड के रेलवे जिमखाना के मैदान पर 27 अगस्त से 2 सितम्बर तक राखी एवं हस्तकला मेला का आयोजन किया गया है। जिसका उद्घाटन रविवार को राज्य के वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने किया।
इस अवसर पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने महिला सशक्तिकरण के बारे में कहा कि जब देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उनका लक्ष्य महिलाओं एवं बच्चों का विकास करना था, जिसके लिए उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग शुरू किया। सखी मंडलों का गठन कर महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने से महिलाएं आत्मनिर्भर हो गई हैं। विभिन्न योजनाओं में सब्सिडी मिलने से गुजरात की महिलाओं का अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज गुजरात डेयरी उद्योग में नंबर वन है। हमारा दूध दिल्ली जाता है। आज डेयरी उद्योग में बहनों की कमाई के आंकड़ों पर नजर डालें तो वे अपने पतियों से भी ज्यादा कमा रही हैं। इसके लिए नरेंद्र भाई और भूपेन्द्र भाई को विशेष आभार मानतीं हैं। महिलाओं के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है।
चंद्रयान-3 और कोरोना वैक्सीन के उदाहरण से मंत्री ने बताई आत्मनिर्भर भारत की विकास यात्रा:-
मंत्री ने देश की आत्मनिर्भरता के दो उदाहरण देते हुए कहा कि भारत के विकास में नरेंद्र भाई का नेतृत्व बहुत महत्वपूर्ण है। विशेषकर कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत देखने को मिला, हमारे देश में वैक्सीन बनी और देश सफलतापूर्वक कोरोना से मुक्त हुआ। आत्मनिर्भर भारत का दूसरा उदाहरण चंद्रयान-3 है। चंद्रयान के डिजाइन और संचालन में महिलाओं की अहम भूमिका रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और उन्हें दुनिया भर में भारत को गौरवान्वित करने के लिए बधाई दी।
पूरा प्रशासनिक तंत्र, लोक सेवक और निर्वाचित विंग मिलकर काम करें तो सरकारी योजना का लाभ लोगों तक पहुंच सकता है:- मंत्री कनुभाई देसाई 
आगे मंत्री ने कहा कि जैसे-जैसे महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं, परिवार भी आत्मनिर्भर हो रहा है और इसके माध्यम से समाज, राज्य और पूरा देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। आज यहां आयोजित मेले में महिलाओं को निःशुल्क स्टॉल आवंटित किये गये हैं। यहां बिकने वाले उत्पाद महिलाएं खुद बनाती हैं। उन्हें अपने उत्पाद की अच्छी कीमत मिलेगी। भविष्य में भी महिलाओं के विकास के लिए अनेक योजनाओं के तहत कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। गुजरात सरकार ने महिलाओं के उत्थान के लिए व्यापक बजट आवंटित किया है। यदि पूरा प्रशासन, लोक सेवक और निर्वाचित विंग मिलकर काम करें तो सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंच सकता है। वलसाड में इस मेले के आयोजन के लिए गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ हसरत जास्मीन व राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव श्री केके निराला को बधाई दी।
वलसाड और डांग के सांसद डॉ. के.सी. पटेल ने कहा कि आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम बढ़ाने और वोकल फॉर लोकल के मंत्र को साकार करने के लिए वलसाड जिले में पहली बार इस मेले का आयोजन किया गया है। जिससे आदिवासी जिले की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।
राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव श्री केके निराला ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल संघर्षरत छोटे से छोटे व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से पैर जमाने के लिए मंच देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। जिसके लिए गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम प्रयासरत है। विभिन्न त्योहारों के अवसर पर पूरे राज्य में ऐसे मेले आयोजित किये जाते हैं। जिससे महिलाओं को तो आय होती ही है साथ ही कई अन्य लोगों को भी इस मेले के माध्यम से रोजगार मिलता है।
आगामी रक्षाबंधन से पहले स्टॉल धारक महिलाओं ने मंत्री को राखी बांधकर खुशी महसूस की:-
इस मौके पर वलसाड सीनियर रेलवे इंस्टीट्यूट और वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ की ओर से मंत्री कनुभाई देसाई का सम्मान भी किया गया। मंत्री ने सभी 63 स्टॉलों का भी दौरा किया और महिला स्टॉलधारकों से उनके विकास के बारे में बात की। साथ ही स्टॉल लगाने वाली महिलाओं ने भी मंत्री को राखी बांधकर खुशी महसूस की।
इस अवसर पर वलसाड तालुका पंचायत अध्यक्ष कमलसिंह ठाकोर, जिला संगठन अध्यक्ष हेमंतभाई कंसारा, जिला संगठन महासचिव कमलेश पटेल व महेंद्र चौधरी, जिला कलेक्टर श्री क्षिप्रा आग्रे , जिला विकास अधिकारी श्री मनीष गुरवानी सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।
स्वागत भाषण गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम के प्रबंधक वीएस शाह ने दिया। वहीं आभार विधि निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर  हसरत जास्मीन ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन शिक्षक तारेश भाई सोनी द्वारा किया गया।

Related posts

चेरापूंजी का क्षेत्र कहा जाने वाला कपराड़ा तालुका के गांवों में गर्मी आते ही पानी की किल्लत शूरू

starmedia news

स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत केबीएस व नटराज कॉलेज के एन.एस.एस. युनिट द्वारा किया गया श्रमदान

starmedia news

वलसाड जिला के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना संकट के समय संजीवनी साबित हुई

starmedia news

Leave a Comment