17.2 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देदेशप्रदेशलाइफस्टाइल

स्टडी में खुलासा:- 50 के नीचे वाले ज्यादा हो रहे कैंसर का शिकार

स्टार मीडिया न्यूज डेस्क, 
वलसाड । कैंसर को लेकर दुनियाभर में जारी शोध के बावजूद अभी इसे असाध्य रोगों की श्रेणी से बाहर नहीं किया गया है। वहीं हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट डराने वाली है। इसके मुताबिक दुनियाभर में 50 की उम्र के नीचे के लोगों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं। बीते तीन दशकों में कैंसर के मामलों में कुल 79 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल oncology ने अपने अध्ययन के आधार पर यह रिपोर्ट प्रकाशित की है।
इस रिपोर्ट में 2019 तक के आंकड़ों के शामिल किया गया है। इस हिसाब से 1990 से 2019 के बीच कैंसर के मरीज 18.2 करोड़ से बढ़कर 32.6 करोड़ हो गए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कैंसर से होने वाली मौत भी इन सालों में 28 फीसदी बढ़ गई है। दुनियाभर के 204 देशों में 29 तरह के कैंसर के मरीजों के बारे में आंकड़ों के आधार पर यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है।
हाल में आए मामलों ज्यादातर केस 50 की उम्र के नीचे के हैं। प्रोस्टेट और विंडपाइप कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं। हर साल लगभग 2.28 फीसदी के दर से ये दोनों तरह के कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं लीवर कैंसर के मामलों में कमी देखी गई है जानकारों का कहना है कि इसके बीछे हेपैटाइटिस बी का टीकाकरण हो सकता है जिसकी वजह से लीवर के कैंसर के मामले घट गए हैं। एक डॉक्टर का कहना है कि पाचन तंत्र में होने वाले कैंसर के केस भी बढ़ रहे हैं।
ट्रेंड्स के आधार पर शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले 10 साल में कैंसर का रूप और भी विकराल होगा। कैंसर से होने वाली मौतें 21 से 31 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। वहीं 40 साल की उम्र वाले रिस्क जोन में आ सकते हैं। जानकारों का कहना है कि कैंसर के पीछे जेनेटिक फैक्टर के अलावा रेड मीट और नमक, शराब, तंबाकू गुटखा की वजह से 50 साल से नीचे के उम्र वाले कैंसर का शिकार हो रहे हैं। साल 2022 में भारत में करीब 14.6 लाख कैंसर के केस पाए गए हैं। वहीं 2025 तक यह आंकड़ा बढ़कर 15.7 लाख हो सकता है।

Related posts

जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में आयोजित की गई संकल समिति की बैठक

starmedia news

चोरी की दो बाइक के साथ युवक गिरफ्तार, दो भागने में हुए सफल 

starmedia news

पंचमुखी बालाजी धाम के आंठवे वर्धापन दिवस तथा हनुमान जन्मोत्सव पर हुए कई भव्य कार्यक्रम

starmedia news

Leave a Comment