25.7 C
New York
Tuesday, Apr 30, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsदमन दीवदादरानगर हवेलीसंघ प्रदेश

डेंगू की रोकथाम हेतु दमन कलेक्टर सौरभ मिश्र ने किया लाइव संवाद

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
दमन। संघ प्रदेश दमन के कलेक्टर सौरभ मिश्रा ने प्रदेश की जनता से लाइव होकर भयावह बीमारी से बचने , बचाने के उपायों पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया। चूंकि , डेंगू का शुरुवाती स्वरूप गंदगी में फैलने वाले मच्छरों के कारण पनपता है ,जो कि मानव निर्मित है , इसलिए आम जनता को इसमें सहयोग करना होगा।
कलेक्टर सौरभ मिश्रा ने सरकार के द्वारा किए जा रहे उपक्रम के बारे में भी बताया , केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के तहत सभी औषधीय प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है। अस्पतालों और स्वास्थ्य सामुदायिक केंद्रों पर जरूरी एहतियात बरतने के आदेश दिए गए हैं।
डेंगू से बचाव के लिए उन्होंने कई उपाय सुझाए , ताकि जनता द्वारा इस भयावह बीमारी में पर्याप्त सहयोग मिल सके।
बता दें कि, डेंगू बुखार एक वायरल है , जो एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है।  यह मच्छर उपनगरीय और शहरी इलाकों में पाया जाता है और आमतौर पर फूलों के गमलों और गंदे पानी में पनपता है।  इसे ‘हड्डी तोड़ बुखार’ के रूप में भी जाना जाता है, जो बुखार से पीड़ित लोगों की मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के कारण होता है।
हर साल लगभग 500,000 लोग इस बीमारी से प्रभावित होते हैं और मृत्यु दर 2.5% है। जब कोई व्यक्ति मच्छर से संक्रमित होता है, तो वायरस 2-7 दिनों तक रक्त में घूमता रहता है, यानी बुखार विकसित होने में इतना समय लगता है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही डेंगू बुखार से संक्रमित है, तो पहले लक्षण दिखाई देने पर बीमारी फैल सकती है।   यदि कोई व्यक्ति डेंगू बुखार से ठीक हो जाता है, तो वह स्थायी रूप से इस बीमारी से प्रतिरक्षित हो जाता है। कुछ सामान्य उपायों में जैसे कि घर के अंदर भी मच्छर निरोधकों का प्रयोग , पूरे कपड़े पहनना।

Related posts

मां की डांट से नाराज बेटी कुएं में कूदी, दादा ने बचाई जान

starmedia news

नवरात्रि को लेकर जगह-जगह डांडिया-गरबे की तैयारियां,  सजने लगे हैं देवी मंदिर और पंडाल

starmedia news

माँ विश्वम्भरी तीर्थयात्रा धाम में वैदिक परंपरा के अनुसार कई युवक-युवतियों का किया गया पाणिग्रहण संस्कार

starmedia news

Leave a Comment