20.4 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की गई बैठक

वलसाड जिला में  17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा आयुष्मान सेवा पखवाड़ा:-
 2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं वार्ड में होगी ग्राम सभा:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में आयुष्मान भव: अभियान के तहत 17 सितंबर 2023 से 2 अक्टूबर तक सेवा सप्ताह अभियान का शुरूआत किया जायेगा। इसलिए वलसाड जिला में भी आयुष्मान भव: अभियान की शुरुआत 13 सिंतबर के दिन जिला सिविल अस्पताल वलसाड से शुरू किया जाएगा।
इस अभियान के अंतर्गत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयुष्मान सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। जिसमें पी.एम.जे. ए. वाय. योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के निर्माण और वितरण के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। आयुष्मान भव: अभियान के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए यह कार्यक्रम जिले के प्रत्येक तालुका स्तर पर प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल व सामूहिक आरोग्य केंद्रों में आयुष्मान भव: अभियान अंतर्गत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जायेगा। इसके अलावा 17 सितंबर को सिविल अस्पताल में रक्तदान का आयोजन किया जायेगा। इसी तरह रक्तदान कैंप सी. एच. सी. में भी किया जाएगा। इसी प्रकार सी. एच. सी. प्राथमिक आरोग्य केंद्र व हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में अंगदान शपथ एवं अभियान के प्रत्येक सोमवार को स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा।
इस सेवा पखवाड़े में प्रत्येक शनिवार को हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आरोग्य मेला एवं प्रत्येक गुरुवार को सी. एच. सी. में चिकित्सा स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रसूति एवं स्त्री रोग, बाल रोग, सर्जरी, आंख, कान, नाक और गला, दंत चिकित्सा और मनोचिकित्सा के विशेषज्ञों द्वारा लाभार्थियों की जांच और उपचार किया जाएगा।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत 02 अक्टूबर, 2023 को विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति (वीएचएसएनसी)/शहरी स्थानीय संगठन के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ग्राम स्तरीय ग्राम सभा और शहरी क्षेत्रों के लिए आयुष्मान सभा आयोजित की जाएगी। जिसमें आयुष्मान सभा के माध्यम से ग्राम स्तर पर वी. एच. एस. एन. सी. की मिटिगो द्वारा प्रचार-प्रसार कर पी. एम. जे. वाय. कार्ड की उपयोगिता और वितरण, आभा कार्ड का बनाने, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के माध्यम से गैर-संचारी रोगों और तपेदिक पर सामुदायिक जागरूकता, तपेदिक, पेचिश, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, टीकाकरण, स्वच्छता पोषण, एनीमिया, सिकल सेल जैसी बीमारियों का उन्मूलन, परिवार कल्याण आदि ऐसी गतिविधियाँ जिला प्रशासन एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के समन्वय से की जायेंगी।
इस बैठक में मुख्य जिला अधिकारी डॉ किरण पटेल, अतिरिक्त जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. विपुल गमीत, आर.सी. एच. ओ. डॉ.ए. के. सिंह, महामारी नियंत्रण अधिकारी डॉ. मनोज पटेल, साथ ही तालुका स्वास्थ्य अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक, अन्य जिला स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

वीर सावरकर ने हिंदू राष्ट्रवाद की विचारधारा को दी ताकत–एड रवि व्यास

starmedia news

नवसारी पुलिस ने शराब के धंधे में लिप्त लिस्टेड बुटलेगर को किया गिरफ्तार

starmedia news

जिला प्रशासन द्वारा तालुका में चलाया गया सफाई अभियान

starmedia news

Leave a Comment