17.3 C
New York
Wednesday, May 1, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में पोषण माह मनाने हेतु की गई बैठक

पोषण माह की थीम है :– “पोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत”
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड।  प्रधानमंत्री के सुपोषित भारत के सपने को साकार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस संबंध में वलसाड जिला में भी जिला प्रशासन द्वारा जिला की आंगनबाड़ियों में पोषण अभियान के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यक्रमों की योजना को लेकर जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने पोषण अभियान के महत्व को समझाते हुए कहा कि पोषण माह अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं, किशोरियों व 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पोषण संबंधी परिणामों में व्यापक सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है।  मिशन सक्षम आंगनवाड़ी व पोषण 2.0 एक संकलित पोषण सहायता कार्यक्रम है, जो आंगनबाड़ी की सेवा हेतु लड़कियों के लिए योजना व पोषण अभियान को निर्देशित करता है। पोषण अभियान के वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत समुदाय स्तर पर व्यवहार परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटक है।
जिलाधिकारी ने पोषण माह की थीम सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत बताते हुए कहा कि पोषण माह के दौरान सात थीम पर केन्द्रित गतिविधियां की जाएंगी। जिसमें 1. केवल स्तनपान एवं पूरक आहार, 2. स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता, 3. पोषण एवं शिक्षा, 4. मिशन लाइफ द्वारा पोषण स्तर में सुधार, 5. मेरी माटी मेरा देश, 6. आदिवासी केंद्रित पोषण संवेदीकरण और परीक्षण, उपचार और बातचीत – एनीमिया जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को पोषण माह के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा संबंधित विभागों को सौंपे गये कार्य के अनुरूप कार्य करना होगा। और इस कार्यों की डेटा एंट्री भारत सरकार के जन आंदोलन डैशबोर्ड पर दर्ज किया जाये और लाभार्थियों को लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।
इस बैठक में जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, जिला प्रायोजना अधिकारी अतिराग चपलोत, जिला शिक्षा अधिकारी बी. डी. बारिया, संकलित बाल विकास योजना अधिकारी नीलमबेन पटेल एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

शराब की रिश्वतखोरी में गिरफ्तार बिचौलिए की जमानत याचिका खारिज

starmedia news

जौनपुर निवासी फल विक्रेता की बेटी ऐश्वर्या बनी रजत पदक विजेता

starmedia news

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई के हाथों 90 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ‘कडोदरा अंडरपास’ का उद्घाटन किया गया 

starmedia news

Leave a Comment