11.4 C
New York
Thursday, May 2, 2024
Star Media News
Breaking News
EventsNewsगुजरातप्रदेश

वलसाड में “स्वच्छता ही सेवा” – 2023 अभियान की की गई है शुरूआत

“कचरा मुक्त भारत” की थीम के साथ “कचरा मुक्त वलसाड” बनाने के लिए शुरू की गई विभिन्न स्वच्छता गतिविधियाँ:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वलसाड जिला में 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस)”-2023 अभियान की शुरूआत की गई है। जिला में ‘कचरा मुक्त भारत’ की थीम के साथ शुरू किए गए अभियान का उद्देश्य ‘कचरा मुक्त वलसाड’ बनाना है। जिसके लिए प्रतिदिन विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।
“स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस)” अभियान के तहत मुख्य ध्यान स्पष्ट रूप से स्वच्छता (visible cleanliness) और सफाईकर्मियों के कल्याण पर केंद्रित किया गया है। स्वच्छता गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य स्वैच्छिकता एवं श्रम दान है। जिसमें राज्य के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, समुद्र तटीय पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर, राष्ट्रीय उद्यान, अभयारण्य, ऐतिहासिक स्मारक, विरासत स्थल, नदी तट, घाट, नाले आदि की साफ-सफाई और सरकार संपत्तियों का रंग-रोगन, सफाई, व ब्रांडिंग, एकल-उपयोग प्लास्टिक का निषेध, सूखे और गीले कचरे के डिब्बे के उपयोग के बारे में जागरूकता, जिला, तालुका और ग्राम पंचायत स्तरों पर स्वच्छता गतिविधियों के माध्यम से दृश्यमान स्वच्छता के लिए “हारा गीला सूखा नीला” अभियान शुरू करना है।
जिले के गांवों, स्कूलों व कॉलेजों में भी स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। स्वच्छता यात्रा को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, 15वें वित्त आयोग या ग्राम पंचायत के फंड से सफाई कर्मचारियों के लिए पीपीई किट खरीदी जाएंगी।
वलसाड जिले में इस अभियान के तहत भित्ति चित्र बनाए जाएंगे, सभी स्कूलों और कॉलेजों में निबंध, ड्राइंग और भाषण प्रतियोगिताएं, अंतर-तालुका और अंतर-पंचायत स्वच्छता प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। सभी सार्वजनिक स्थानों की सफाई के साथ-साथ सफाई मित्र सुरक्षा शिविर में सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण, गांवों में ब्लैकस्पॉट की सफाई, वृक्षारोपण, स्वच्छता संकल्प, स्वच्छता दौड़ का आयोजन किया जाएगा। शौचालयों के उपयोग हेतु अभियान तथा सोख्ता गड्ढों, कम्पोस्ट गड्ढों के निर्माण हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेंगे।

Related posts

बाबा खाटू श्याम की भक्ति में सराबोर हुए भक्त, देर रात तक चलता रहा भजन कीर्तन। 

cradmin

देवेंद्र फडणवीस 22 अप्रैल को करेंगे स्व. इंद्रबहादुर सिंह लाइब्रेरी का उद्घाटन

starmedia news

भिलाड़ गांव में तलाठी की कृपा से आदिवासी की जमीन भूमाफिया के कब्जे में, In Bhilad village, by the grace of Talathi, tribal land is in the possession of land mafia.

starmedia news

Leave a Comment