11.8 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
AwardsBreaking NewsEventsगुजरातप्रदेश

 वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया सोहनराज शाह अवार्ड समारोह

वरिष्ठ पत्रकार विकासभाई उपाध्याय को प्रतिष्ठित अवार्ड प्रदान कर किया गया सम्मानित:-
स्टार मीडिया न्यूज, 
 वापी । वापी स्थित श्री आर.के.देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेज व द इंडियन प्लेनेटरी सोसाइटी मुंबई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सोहनराज शाह गौरववंतो अवार्ड समारोह व विश्व प्रसिद्ध खगोलशास्त्री तथा द इंडियन प्लेनेटरी सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. जे. जे. रावल के साथ भारत के चंद्रयान, आदित्य एल-1 और खगोल विज्ञान से संबंधित अन्य विषयों पर वार्तालाप कार्यक्रम वित्त, ऊर्जा व पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में वापी के वीआईए हॉल में आयोजित किया गया।
विज्ञान के प्रति लोगों की रुचि जगाने का काम पत्रकार ही कर सकते हैं:- मंत्री कनुभाई देसाई
इस अवसर पर राज्य के कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि विकासभाई उपाध्याय को उनकी लेखन कला के लिए सम्मानित किया गया है। उन्हें अब तक कई पुरस्कार मिल चुके हैं, लेकिन आज का पुरस्कार इसलिए दिया गया है, क्योंकि जब चंद्रयान-3 चंद्रमा पर उतरा था, तब लोगों में विज्ञान और खगोल विज्ञान के प्रति जागरूकता और रुचि पैदा करने का जो काम किया जाना चाहिए, वह पत्रकार ही कर सकते हैं, इसीलिए विकास भाई का चयन किया गया है।
वापी के विकास में दमनगंगा टाइम्स का विशेष योगदान:- मंत्री कनुभाई देसाई
 देश का नेतृत्व यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी कर रहे हैं, वहीं उन्होंने वर्ष 2002 से गुजरात के विकास के लिए प्रयास किये, जिसे जनता ने देखा और सराहा और उनके प्रयासों से गुजरात देश का ग्रोथ इंजन बना और साल 2014 में देश की जनता ने उन्हें प्रधानमंत्री चुना। उन्होंने भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया है। साल 2014 में भारत विश्व अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर था और आज पांचवें नंबर पर है। अब इसके बाद वर्ष 2030 में भारत तीसरे नंबर पर आ जाएगा। प्रधानमंत्री वर्ष 2047 में देश को विश्व में प्रथम स्थान पर ले जाने के लिए कृतसंकल्प हैं। जहां तक ​​विकासभाई की पत्रकारिता का सवाल है, दमनगंगा टाइम्स की स्थापना के बाद से वापी के विकास में उनका योगदान उत्कृष्ट रहा है। आज विद्यार्थियों के साथ प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. जे.जे. रावल की बातों से छात्रों का ज्ञान बढ़ेगा।
विज्ञान संबंधी लेखों को लोगों तक पहुंचाने में अखबारों की भूमिका बेहद अहम:- विकासभाई उपाध्याय 
दमनगंगा टाइम्स के निवासी संपादक विकासभाई उपाध्याय ने कहा, ”मैं एक आर्टस का विद्यार्थी हूं और आर्टस के विद्यार्थी को विज्ञान का अवार्ड मिले यह एक बड़ा विरोधाभास है। लेकिन डॉ. रावल साहेब की प्रेरणा से आज मुझे इस सम्मान के योग्य माना गया। मेरे गृहनगर वांसदा में 30-35 वर्ष पहले विज्ञान संचार के कोई साधन नहीं थे, जिससे विज्ञान की बात पहुंचे। तभी एक शिक्षक ने मुझे डॉ. रावल के लेख पढ़ने को कहा और एकलव्य की तरह उनके लेख पढ़ने को प्रेरित किया। समाचार-पत्र विज्ञान संबंधी लेखों को जनता तक पहुंचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण का प्रचार-प्रसार करना और अंधविश्वास का दमन करना ये पत्रकार का कर्तव्य है, जिससे लोगों में रुचि उत्पन्न हो।
अमेरिका की कीमत पैसे से नहीं बल्कि विज्ञान से है:- वैज्ञानिक डॉ. जे.जे. रावल
द इंडियन प्लेनेटरी सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. जे.जे. रावल ने कहा कि विज्ञान के लिए द इंडियन प्लेनेटरी सोसाइटी 23 वर्षों से पूरे देश में विज्ञान का प्रचार-प्रसार और शोध कर रही है। हमारे समाज ने आदित्य एल-1 में बहुत योगदान दिया है। गुजरात सरकार अनुसंधान के लिए सहायता भी प्रदान करती है। बच्चों और शिक्षकों का फन्डामेन्ट क्लीयर करना जरूरी है। शोध करना कोई खाने का खेल नहीं है। युवा पीढ़ी को शोध के लिए तैयार करने की जरूरत है। जिसके लिए हम मदद के लिए तैयार हैं। बुनियादी विज्ञान को जानना हर किसी के लिए जरूरी है। अगर हमें वापी में जमीन और आर्थिक मदद मिले तो हम यहां पेनेटीरीयम और साइंस सेंटर बनाने के लिए तैयार हैं। जिसके माध्यम से सूर्य का अध्ययन किया जा सकता है। सूर्य हमारी आत्मा है। जब कोयला और पेट्रोल सहित उत्पाद समाप्त हो जाएंगे, तभी सूरज हमारे काम आयेंगे। हमारे ऋषिमुनियों में दूरदर्शिता थी। विकास भाई के कई लेख पढ़े हैं। वह एक कर्तव्यनिष्ठ विज्ञान पत्रकार हैं। विज्ञान के बारे में लिखना कठिन है। विज्ञान हर क्षेत्र को जानना है। अमेरिका का मूल्य पैसे के कारण नहीं बल्कि विज्ञान के कारण है। इसके अलावा, उन्होंने इकारस, गेलेलीयो, न्यूटन, रॉबर्ट गोडार्ड और शिवकार बापूजी तलपड़े सहित वैज्ञानिकों के योगदान के बारे में बात की।
“विज्ञान पत्रकारिता एवं लेखन”  पुस्तक का किया गया विमोचन:-
इस अवसर पर दमनगंगा टाइम्स के स्थानीय संपादक विकासभाई उपाध्याय को मंत्री कनुभाई देसाई सहित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सोहनराज शाह अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही विकास उपाध्याय द्वारा “विज्ञान पत्रकार एवं लेखन” विषय पर लिखित पुस्तक का विमोचन गणमान्य अतिथियों द्वारा किया गया। आर.के. देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजीस द्वारा 51 हजार रुपए का चेक प्रदान कर इंडियन प्लेनेटरी सोसायटी का सम्मान किया गया। वहीं आरके देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के मैनेजिंग ट्रस्टी मिलनभाई देसाई ने स्वागत भाषण दिया।
 इस अवसर पर दमनगंगा टाइम्स परिवार की मंजुलाबेन और शीतलबेन उपाध्याय, पद्मश्री गफूरभाई बीलखीया, वापी के उद्योगपति एके शाह, वापी ग्रीन एन्वायर के डायरेक्टर योगेश काबरीया, वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण सिंह परमार, मुकेश देसाई, वीआईए अध्यक्ष सतीशभाई, वापी अधिसूचित क्षेत्र के अध्यक्ष हेमंत पटेल, कमल देसाई, उमेश शाह , निमेश वशी, प्रकाश भद्रा, रोहित सोमपुरा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

उत्तर भारतीय मोर्चा के प्रदेश प्रभारी बनाए गए कृपाशंकर सिंह

starmedia news

पूर्वांचल विकास प्रतिष्ठान द्वारा बनाई जा रही डाक्यूमेंट्री फिल्म जफराबाद स्टोरी फिल्म की शूटिंग हमीरपुर में होगी

starmedia news

बच्चों से स्वागत और सलामी कराने पर उद्धव गुट ने सरकार पर साधा निशाना

starmedia news

Leave a Comment