6.7 C
New York
Saturday, Apr 27, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsElection Newsदेशप्रदेशराजनीति

निर्वाचन आयोग ने किया पांच राज्यों में चुनाव की तिथियों का ऐलान, 7 नवंबर से होगा मतदान और 3 दिसंबर को होगी मतगणना:

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 नई दिल्ली।  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। चुनाव आयोग द्वारा सोमवार की दोपहर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके बताया गया कि मध्य प्रदेश में 17 नंवबर, राजस्थान में 23 नवंबर, मिजोरम में 7 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर, जबकि छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा। जबकि 3 दिसंबर को इन सभी 5 राज्यों में वोटों की गिनती होगी।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इन चुनावों में कुल 16.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, जिनमें 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगी। इस बार 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इसके साथ ही उन्होंने राज्यवार आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.25 करोड़, तेलंगाना में 3.17 करोड़, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ वोटर, जबकि मिजोरम में 8.52 लाख वोटर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।
 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां:-
गजट नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 30 अक्टूबर, नामांकन करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 9 नवंबर, जबकि मतदान की तिथि 23 नवंबर और मतगणना की तिथि 3 दिसंबर है।
तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 की महत्वपूर्ण तिथि:
गजट अधिसूचना जारी होने की तिथि 3 नवंबर,
नामांकन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 15 नवंबर, और मतदान की तिथि 30 नवंबर, जबकि मतगणना 3 दिसंबर को होगी।
 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 की महत्वपूर्ण तिथि:-
गजट नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 21 अक्टूबर, नामांकन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 2 नवंबर, जबकि मतदान की तिथि 17 नवंबर और
मतगणना 3 दिसंबर को होगी।
 मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 का कार्यक्रम इस प्रकार है :-
गजट नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 13 अक्टूबर, नामांकन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर, जबकि मतदान  7 नवंबर को होगा और मतगणना 3 दिसंबर को।
 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की महत्वपूर्ण तिथि:
मतदान की तिथि का पहला चरण- 7 नवंबर, दूसरा चरण- 17 नवंबर जबकि मतगणना  3 दिसंबर को।

Related posts

77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वलसाड में राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत एवं मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में ‘एट होम’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन 

starmedia news

वापी की महिला ने जगतगुरु रामभद्राचार्य को राम मंदिर की पेंटिंग भेंट की

starmedia news

चंद्रशेखर पर हुए हमले के विरोध में कार्यकर्ताओं ने किया धरना-प्रदर्शन

starmedia news

Leave a Comment