23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsप्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्र

नवरात्रि को लेकर जगह-जगह डांडिया-गरबे की तैयारियां,  सजने लगे हैं देवी मंदिर और पंडाल

नवरात्रि गरबा को लेकर युवा ज्यादा उत्साहित, गरबा-डांडिया की प्रैक्टिस भी शुरू:
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
मुंबई। नवरात्रि पर इस बार भी मुंबई शहर पूरी तरह उत्सव में डूबने को आतुर दिखाई दे रहा है। एक ओर गुजराती समाज में परंपरागत गरबे की धूम मचेगी, वहीं कई स्थानों पर डांडिया-गरबा रीमिक्स की तर्ज पर युवाओं को थिरकने पर मजबूर कर देंगे। मुंबईकरों के साथ आयोजक भी इसकी तैयारी जोर-शोर से कर रहे हैं। गरबा को लेकर युवा इतने उत्साहित हैं कि उन्होंने अभी से रिहर्सल करना शुरू कर दी है। शारदीय नवरात्रि के लिए देवी मंदिरों में साज-सज्जा चल रही है। वहीं गली-मोहल्लों में दुर्गा पंडाल सजाए जा रहे हैं। गरबा-डांडिया की प्रैक्टिस भी शुरू हो गई है। पारंपरिक ड्रेस के बिना गरबा-डांडिया का उत्साह अधूरा रहता है। यही वजह है कि इसके लिए युवतियां व महिलाएं ‘चनियां-चोली तो युवा ‘केड़िया, हैरम की बढ़-चढ़कर खरीदारी कर रहे हैं। पहले रास-गरबा सिर्फ गुजरात प्रांत तक सीमित था। वर्तमान में इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि यह क्षेत्र व समाज विशेष की सीमा को लांघते हुए देश के कोने-कोने में पहुंच गया है। 15 अक्टूबर से नवरात्रोत्सव का शुभारंभ हो रहा है।
युवतियां कर रही हैं चनियां-चोली की  खरीददारी:-
मुंबई में चारों तरफ उत्सव का माहौल रहता है। नवरात्रि में शाम को डांडिया नृत्य के जरिए मां दुर्गा की पूजा की जाती है। नवरात्रि यानी उत्साह, उमंग और श्रृंगार के दिन नवरात्रि शुरू होने के कुछ दिन शेष हैं। शहर में गरबा का रंग चढ़ने लगा है और लोग इसकी तैयारियों में जुट गए हैं। शहर में कई स्थानों पर गरबा होंगे, इनमें शामिल होने के लिए प्रतिभागी प्रैक्टिस में जमकर पसीना बहा रहे हैं। इस बार ट्रेडिशनल लहंगा, बांधनी, डबल घेर लहंगा, मल्टी लेयर लहंगा, राजस्थानी, काठियावाड़ी ड्रेस की और गरबा फ्यूजन स्टाइल की खरीदारी हो रही है। पारंपरिक ड्रेस के बिना गरबा-डांडिया का उत्साह अधूरा रहता है। यही वजह है कि इसके लिए युवतियां व महिलाएं चनियां-चोली की बढ़-चढ़कर खरीदारी भी कर रही हैं।
पश्चिमी उपनगरों में 10 स्थानों होगा गरबा:-
मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में कुल आठ गरबा के कार्यक्रम होंगे। फाल्गुनी पाठक बोरीवली के चीकूवाड़ी में स्वर्गीय प्रमोद महाजन मैदान, ऐश्वर्या राय मजूमदार लिंक रोड के पास एक मैदान, किंजल दवे का कच्छी ग्राउंड बोरीवली में भाजपा विधायक सुनिल राणे ने आयोजित किया है। भूमि त्रिवेदी एसी डोम, नीलेश ठक्कर और तुषार सोनीगरा कोरा केंद्र मैदान में प्रदर्शन करेंगे। इसके अतिरिक्त गीता रबारी अंधेरी में भाजपा नेता मुरजी पटेल के नवरात्रि कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाली हैं और प्रीति-पिंकी मीरा रोड में शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के नवरात्रि समारोह में उपस्थित लोगों का मनोरंजन करेंगी। नेस्को ग्राउंड गोरेगांव में आंशिक गोहिल और ट्रूप  की टीम का जलवा रहेगा। कोराकेंद्र नवरात्रि नायडू क्लब में हर दिन नए अभिनेता होते है।
मीरा -भायंदर में भी गरबा की तैयारियां शुरू:-
भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र मेहता के ईस्ट -वेस्ट फाउंडेशन द्वारा भायंदर पश्चिम के माहेश्वरी भवन रोड पर भव्य “लोटस नवरात्रोत्सव सीजन -4” का आयोजन किया जा रहा है। प्रसिद्ध गरबा गायक मूसा पाइक अपनी टीम के साथ यहां अपनी गीतों की धुन पर गरबा प्रेमियों को थिरकाने आ रहे हैं। इस आयोजन में प्रतिवर्ष फिल्मी सितारे भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। शिवसेना (शिंदे) विधायक प्रताप सरनाईक की प्रताप फाउंडेशन भी इस वर्ष मीरारोड में सेवन स्क्वायर अकादमी के पीछे की मैदान में नवरात्रोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। इस मैदान की क्षमता 7 से 8 हजार लोगों की है। भायंदर पूर्व के इंद्रलोक परिसर के बालासाहेब ठाकरे मैदान में शिवसेना (यूबीटी) नेता शंकर विरकर के ‘नागोबा फाउंडेशन’ द्वारा डांडिया और गरबा का आयोजन किया जा रहा है। मीरारोड शीतल नगर में कांग्रेस के पूर्व नगरसेवक राजीव मेहरा की एकता ग्रुप द्वारा वातानुकूलित (एसी) डांडिया का आयोजन किया गया है।

Related posts

कुर्ला पुलिस स्टेशन की एक अनूठी पहल, पुराने गीतों की धुन पर नाचे बुजुर्ग

starmedia news

जौनपुर में युवक का दिनदहाड़े मर्डर, बदमाशों ने बीच सड़क पर मारी गोली,

starmedia news

वापी में जिला स्तरीय 74वाँ वन महोत्सव वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया

starmedia news

Leave a Comment