9.2 C
New York
Saturday, Apr 27, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

वलसाड में स्वच्छता अभियान की उड़ी धज्जियाँ, लोग नारकीय जीवन जीने को हैं मजबूर

स्वच्छता अभियान के दौरान खूब चली झाड़ू। खींची गई तस्वीरें, फिर भी लगा है कचरों का ढेर:-
स्टार मीडिया न्यूज, 
वलसाड।  इस वक्त राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 154 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर 2023 से देश भर में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है, जो यह स्वच्छता अभियान 15 अक्टूबर तक चलेगा।
स्वच्छ भारत अभियान का स्वच्छता अभियान राष्ट्रीय स्तर पर चलाया गया है और इसमें ग्रामीण और शहरी सभी कस्बों को शामिल किया गया है। जबकि लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने में एक बड़ी पहल के रूप में काम भी किया जा रहा है। वहीं गुजरात में भी आम नागरिकों में जागरूकता लाने के लिए टेलीविजन और सोशल मीडिया पर कचरा मुक्त इंडिया और कचरा मुक्त गुजरात का कैंपेन भी चलाया जा रहा है।
परंतु जब स्टार मीडिया न्यूज की टीम ने वलसाड शहर व आसपास के क्षेत्रों का दौरा कर हकीकत जानने की कोशिश की तो चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई है, जो हम आपको स्वच्छता अभियान की हकीकत बयां करने जा रहे हैं। ऐसा लगता है कि जैसे वलसाड शहर में स्वच्छता अभियान के दौरान स्थानीय नेताओं से लेकर अधिकारियों ने झाड़ू हाथ में लेकर खूब फोटो खिंचवाई, परंतु अभी भी वलसाड शहर और आसपास के गांवों में कचरा मुक्त वलसाड नहीं, बल्कि कचरा वाला वलसाड देखने को मिल रहा है। वलसाड शहर व आसपास के क्षेत्रों में अभी भी जगह-जगह कचरों का ढेर लगा हुआ है। जब इस बारे में नगरपालिका के संबंधित अधिकारी से बात करने की कोशिश की तो अधिकारी ने फोन नहीं उठाया। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अधिकारियों को जनता जनार्दन की कितनी चिंता है ?
 क्या वलसाड के लोगों में है जागरूकता का अभाव, या नगरपालिका को कचरा उठाने की फुर्सत नहीं? 

वलसाड शहर तथा आसपास के गावों में रास्ते के किनारे लोग कहीं भी कचरा फेंक देते हैं। खासकर ननकवाडा ,हालर रोड ,सिविल रोड ,आर पी एफ ग्राउण्ड के पीछे से जानेवाला रास्ता ,बुद्ध मंदिर के सामने ,टीवी रिले केंद्र ,जयराज पार्क के गेट के पास, तीथल रोड, भागड़ावाड़ा, आदित्यनगर ( ननकवाड़ा), में जगह-जगह कचरों का अंबार लगा हुआ है। परंतु नगरपालिका और ग्राम पंचायतों को कचरा उठाने की फुर्सत नहीं है। स्वच्छता अभियान के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के स्थानीय नेता से लेकर मंत्री व जिला, तालुका पंचायत के पदाधिकारी तथा स्कूल, कॉलेज के अध्यापकों, विद्यार्थियों और कई संगठनों ने इस स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और फोटो सेशन कराकर अखबारों में वाहवाही लूटी। लेकिन इसके बावजूद भी लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने असफल रहे। या यूँ कहें कि वलसाड के लोगों में अभी भी जागरूकता की कमी है या नगरपालिका की लापरवाही ?

कचरे के डिब्बे में नजर आ रही हैं कचरा उठाने वाली गाड़ियां:-
गुजरात सरकार द्वारा वलसाड नगरपालिका और ग्राम पंचायतों को  कचरा उठाने के लिए छोटे-छोटे टेम्पों भेंट किये गये थे। परंतु ये सभी कचरा उठाने वाली गाड़ियां खुद इंदिरा गाँधी शॉपिंग सेंटर के पीछे कचरे के डिब्बे में पड़ी हुई हैं। क्योंकि जब भी कचरा उठाने के दौरान टेंपो बिगड़ जाती है तो उनको भी कचरा समझकर कचरे की फेंक दिया जाता है। यानी जनता की गाढ़ी कमाई के पैसों का किस तरह से दुरपयोग किया जाता है यह लोगों को वलसाड नगरपालिका आकर देखना चाहिए।
वलसाड नगरपालिका द्वारा वाहनों की मरम्मत करने की बजाय किस तरह से जनता की सम्पत्ति को बर्बाद किया जाता है, वलसाड नगरपालिका इसका एक उदाहरण भर है। जनता की गाढ़ी कमाई का किस तरह से बंदरबांट किया जाता है, उसमें वलसाड नगरपालिका पूरे प्रदेश में अव्वल है, चाहे वह कचरा उठाने वाली गाड़ियां हो या फिर वलसाड शहर में चलने वाली बसें। अब आप जरा सोचिए कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी जी का पसंदीदा जिला वलसाड में जब यह हाल है तो भ्रष्टाचार मुक्त भारत, कचरा मुक्त भारत और कचरा मुक्त गुजरात का सपना कैसे साकार होगा ?
फोटो ग्राफी – दिलीप नाईकसाटम

Related posts

 बच्चों को श्रेष्ठ वक्ता बनाने के लिए “बोलेगा बचपन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया

starmedia news

 सुप्रसिद्ध कवि राजेश जोशी के हाथों किया गया “सिवान में बांसुरी” का विमोचन

starmedia news

 रिश्वत के मामले में गिरफ्तार आरोपी तहसीलदार की 26 तक पुलिस रिमांड 

starmedia news

Leave a Comment