25.9 C
New York
Friday, May 3, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

राज्य सरकार इंटीग्रेटेड इंस्टीट्यूशनल लिटिगेंट मैनेजमेंट सिस्टम (आईआईएलएमएस) के अंतर्गत अदालती मामलों की 100% मैपिंग के लिए प्रयासरत है:– प्रवक्ता मंत्री श्री कनुभाई देसाई

आईआईएलएमएस प्रणाली के तहत अदालत में मामला दर्ज होने पर सरकार के संबंधित विभाग और अधिकारी को उसी दिन सूचित किया जाएगा:–
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
गांधीनगर। गांधीनगर में मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र भाई पटेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए प्रवक्ता मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने बताया कि इंटीग्रेटेड इंस्टीट्यूशनल लिटिगेंट मैनेजमेंट सिस्टम (आईआईएलएमएस) एप्लिकेशन के अंतर्गत अदालती मामलों की मैपिंग को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रयास किए गए हैं। इस प्रणाली के तहत न्यायालय में मामला दर्ज होने पर सरकार के संबंधित विभाग और अधिकारी को उसी दिन सूचित किया जाएगा, ताकि आगामी कार्रवाई तुरंत की जा सके और अनावश्यक देरी से बचा जा सके।
प्रवक्ता मंत्री श्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि अदालती मामलों की 100 प्रतिशत मैपिंग इस सॉफ्टवेयर में की जाए। जिसमें राज्य शासन के प्रत्येक विभाग के न्यायालयीन प्रकरणों का डाटा विभाग एवं विभाग के अधीन लेखा प्रमुख एवं कार्यालयों द्वारा अनिवार्य रूप से मैप किया जायेगा। इसके अलावा जिला स्तर तक ऑनलाइन मैपिंग की भी योजना बनाई गई है। जिसके परिणामस्वरूप राज्य सरकार की ओर से उन मामलों का जवाब समय पर दिया जा सकेगा और मामलों की वास्तविक समय स्थिति जानने में आसानी होगी।
 उल्लेखनीय है कि इंटीग्रेटेड इंस्टीट्यूशनल लिटिगेंट मैनेजमेंट सिस्टम (IILMS) एक व्यापक सॉफ्टवेयर समाधान है। जिसे सरकारी, अर्ध-सरकारी संगठनों आदि जैसे संगठनों में मुकदमेबाजी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित और प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विभिन्न कानूनी मामलों को ट्रैक करने, व्यवस्थित करने और उनका विश्लेषण करने के लिए एक केंद्रीकृत मंच से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

Related posts

कवि,लेखक एवं नाटककार पं ओंकार नाथ शुक्ल विद्रोही का निधन

starmedia news

प्रवीण सूद ने सीबीआई के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

starmedia news

युवक की सिर कटी लाश मिलने से क्षेत्र में सनसनी, पुलिस कर रही शव की शिनाख्त

starmedia news

Leave a Comment