23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
EventsNewsगुजरातप्रदेश

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने जनजातीय गौरव दिवस के उत्सव के साथ भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री का सपना है कि आम नागरिकों को योजनाओं का पूरा लाभ मिले और अखंड भारत को कायम रखना हमारी जिम्मेदारी है:- मंत्री कनुभाई देसाई 
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड। वलसाड जिला में कपराड़ा के नानापोंढ़ा में वित्त, ऊर्जा व पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई के हाथों बिरसा मुंडा की 148वीं जयंती के अवसर पर जनजातीय गौरव दिवस का जिला स्तरीय समारोह के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने देश को एक सूत्र में बांधकर देश का संपूर्ण विकास हो, खासकर आदिवासी क्षेत्रों में सरकार के सभी योजनाओं का सही तरीके से अमल किया जाये और हरेक को लाभ व जानकारी मिले, इसके लिए आजादी की लड़ाई में शहीद होने वाले व आदिवासियों के कल्याण के लिए अनेक कार्य करने वाले क्रान्तिकारी भगवान बिरसा मुंडा की 148वीं जन्म जयंती पर मनाये जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष में पूरे भारत में भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है।
मंत्री जी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री का सपना है कि विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ आम नागरिक को मिले। जैसा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2047 तक एक विकसित भारत बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। मंत्री जी ने कहा कि हम अच्छे और कर्तव्यनिष्ठ नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करके भारत को ऊंचाइयों पर ले जाने में भागीदार बनेंगे। आगे मंत्री जी ने कहा कि सरकार ने आदिवासियों के विकास के लिए वन कल्याण योजना, जनधन योजना, सागरखेडूत आदि कई योजनाएं बनाई हैं। जनजातीय कल्याण खाता भी तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा लागू किया गया था। इसका उद्देश्य बजट का पूरा उपयोग कर नागरिकों को लाभ पहुंचाना है। मंत्री जी ने नागरिकों से कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के जरिए अखंड भारत के निर्माता सरदार पटेल को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि दी गई है। इसलिए अखंड भारत को कायम रखना हमारी जिम्मेदारी है।’
कार्यक्रम में सभी ने झारखंड से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। वहीं गरीब कल्याण अन्न योजना और एकीकृत डेयरी विकास योजना की महिला लाभार्थियों ने अपने सशक्तिकरण की कहानी प्रस्तुत की। मंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाबी, विकलांग लाभार्थियों को विकलांग किट से सम्मानित किया तथा सफल खेती के लिए खेल महाकुंभ में विजेता रहे किसानों व खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम स्थल पर ग्रामीण स्तर पर 17 और आदिवासी तालुका में अतिरिक्त पांच योजनाओं के 19 स्टालों पर नागरिकों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और नए लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। वहीं मंत्री जी ने प्रत्येक स्टॉल पर जाकर जानकारी प्राप्त की।
सांसद डाॅ. केसी पटेल, कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी और उमरगाम विधायक रमणलाल पाटकर ने जनजातीय गौरव दिवस पर बधाई दी।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मनहरभाई पटेल, वलसाड विधायक भरतभाई पटेल, उमरगाम विधायक रमणलाल पाटकर, जल शक्ति मंत्रालय के निदेशक लोकेश कुमार जैन, तालुका पंचायत अध्यक्ष हीराबेन महला, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, उप जिला विकास अधिकारी के. के पटेल, जिला संगठन अध्यक्ष हेमंत कंसारा, संगठन महासचिव शिल्पेश देसाई, संगठन अध्यक्ष केतनभाई पटेल, तालुका विकास अधिकारी एच. एस. बारोट, विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, लाभार्थी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
विकसित भारत का संकल्प, 2047 तक विकसित भारत का निर्माण:-
“हमारा संकल्प एक विकसित भारत है – हम 2047 तक भारत को एक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने का संकल्प लेते हैं। हम गुलामी की मानसिकता को उखाड़ फेंकेंगे। हम देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे, हम देश की एकता को बढ़ाएंगे, हम देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे, हम एक नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे।”
विकासशील भारत संकल्प यात्रा रथ को मंत्री ने दिखाई हरी झंडी:-
जिले के सभी पांच तालुकाओं में कुल 385 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से नागरिकों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Related posts

विद्यालय के स्थापना दिवस पर आयोजित किया गया समारोह कार्यक्रम

starmedia news

आरे कॉलोनी में पेड़ काटने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, हिरासत में लिए गए सभी लोगों को छोड़ने का आदेश

cradmin

वित्त एवं ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई ने सचिन क्षेत्र को 81 करोड़ रुपये के तीन बिजली आपूर्ति कामों की भेट दी, औद्योगिक, आवासीय, वाणिज्यिक सहित 17000 बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा प्रत्यक्ष लाभ। 

cradmin

Leave a Comment