25.7 C
New York
Tuesday, Apr 30, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातदेशप्रदेश

75वें गणतंत्र दिवस पर वन एवं पर्यावरण मंत्री  मुकेशभाई पटेल ने ध्वजारोहण किया और सलामी दी

सिकल सेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले वलसाड के डाॅ. यज़्दी इटालिया को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया:-
एक भारत-श्रेष्ठ भारत के एक ही संकल्प से भारत ने असाधारण उपलब्धियां हासिल की हैं:- मंत्री मुकेशभाई पटेल 
वाइब्रेंट समिट भारत के समृद्ध भविष्य को सुनिश्चित करने वाले स्वर्णिम द्वार के रूप में विकसित भारत के सपने को पूरा करेगा:- मंत्री मुकेशभाई पटेल 
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। “आज आज़ादी के अमृत काल में हम सभी भारतीय नागरिक होने पर गर्व महसूस करते हैं। हमारी सदियों की तपस्या अब फल ला रही है। आज सदियों के बाद भारत में नौ चेतनाएं जागृत हुई हैं। परिणाम स्वरूप रामलला अयोध्या में विराजमान हो गये हैं। कश्मीर में भी आज धारा 370 हटने के बाद आजादी और गणतंत्र दिवस की खुशी और उत्साह सही मायनों में देखने को मिल रहा है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के संकल्प के साथ भारत ने असाधारण उपलब्धियां हासिल की हैं।” यह बात वापी के बालीठा में श्री के.एच.देसाई, पुरुष अध्यापन मंदिर कॉलेज के प्रांगण में आयोजित 75वें गणतंत्र दिवस के ध्वजारोहण के अवसर पर वन, पर्यावरण, जल संपत्ति व पानी पुरवठा राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल ने कहा।
देश की आन-बान और शान राष्ट्रीय ध्वज को सलाम करते हुए मंत्री ने आगे कहा कि राज्य के सौम्य और दृढ़ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में “टीम गुजरात” आज गुजरात के हर कोने का विकास कर ऊंचाइयों पर पहुंच गई है।
गुजरात ने 2047 के विकसित भारत के सपने को साकार करने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं। स्वच्छ भारत अभियान, मेरी मिट्टी, मेरा देश और वाइब्रेंट गुजरात-2024 की सफल आयोजन ने गुजरात के औद्योगिक परिदृश्य में नए आयाम स्थापित किए हैं। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का 10वां संस्करण अच्छे से आयोजित किया गया और वाइब्रेंट समिट और देश के सबसे बड़े ट्रेड शो का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने किया। वाइब्रेंट समिट समृद्ध भारत के भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए एक सुनहरा प्रवेश द्वार होगा और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के विकसित भारत@2047 के दृष्टिकोण को साकार करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और परिणामोन्मुख योजना के कारण गुजरात निवेशकों के लिए एक विश्वसनीय गंतव्य बन गया है। विकसित गुजरात से विकसित भारत के निर्माण की एक अजीब सी धारणा जगी है। प्रधानमंत्री ने विश्वास दिलाया है कि जातिवाद को खत्म कर केवल चार जातियों किसान, गरीब, महिला शक्ति और युवा शक्ति को सशक्त बनाने से देश और प्रदेश सशक्त होगा।
मंत्री ने कहा कि गुजरात का किसान आधुनिक तकनीक को अपना रहा है और तकनीक की मदद से कृषि ज्ञान के बल पर कृषि के क्षेत्र में अनूठी सफलता हासिल कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से प्रति वर्ष 6 हजार रुपये डीबीटी द्वारा सहायता कर किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत किया गया है। इस योजना से गुजरात के 63 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा हुआ है। आगे उन्होंने कृषि महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार के योजनाबद्ध उपायों से गुजरात की कृषि विकास दर लगातार बढ़ी है। राज्य में नारियल की खेती को बढ़ाने और इससे जुड़े उद्योगों को विकसित करने के लिए गुजरात नारियल विकास मिशन की स्थापना की गई है। राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत के मार्गदर्शन में गुजरात ने प्राकृतिक कृषि को विशेष प्राथमिकता दी है और किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं।
आदिवासियों के निर्माण के लिए शुरू किए गए पीएम जनमन अभियान के बारे में मंत्री ने कहा कि आदिवासी समूहों के लिए 24,000 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। आयुष्मान भारत कार्ड को दुनिया की सबसे बड़ी बीमा योजना बताते हुए मंत्री ने कहा कि गुजरात में अब तक 1.95 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 10 लाख की व्यक्तिगत सहायता देते हुए आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। जिसमें वलसाड जिला में 7,18,856 PMJAY कार्ड दिये जाने से वलसाड राज्य में अग्रणी है। वलसाड जिला का स्वास्थ्य प्रणाली लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस मौके पर मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 80 करोड़ भारतीयों को 1424 लाख मीट्रिक टन अनाज मुफ्त बांटा जा रहा है और 2028 तक बांटा जाएगा। मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में गुजरात सबसे आगे है,  पिछले दो वर्षों में गुजरात में 3,16,000 घर पूरे हो चुके हैं। इसके अलावा, मंत्री ने नारी गौरव नीति, युवाओं के बीच उद्यमिता, ‘व्यवसाय करने में आसानी’, तीर्थ स्थलों के विकास और समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा को संरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे गहन कदमों के बारे में बात की।
उन्होंने कहा कि गुजरात को हरा-भरा बनाने के लिए इस साल 1000 हेक्टेयर भूमि पर ड्रोन से पौधारोपण किया गया है। आजादी के 75 वर्षों के बाद आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और तकनीकी व्यवस्थाओं में आमूल-चूल परिवर्तन हुए हैं। दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने पुराने कानूनों का व्यापक मूल्यांकन कर आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम में उचित बदलाव किये हैं। मंत्री ने कहा, अब इन नए कानूनों को उन्नत और दूरदर्शी, सख्त लेकिन लचीला, सरल लेकिन निष्पक्ष, व्यापक और संवैधानिक बनाया जा सकता है।
वलसाड जिला में विकास कार्यों के बारे में मंत्री ने कहा कि जिला में आदिवासी भवनों के विकास के लिए 70 करोड़ की लागत से विभिन्न कार्यों को मंजूरी दी गई है। वलसाड तालुका के नानी दांती, मोटी दांती गांवों में समुद्र के पानी से मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए 51 करोड़ रुपये की लागत से नवीन तकनीक के साथ सुरक्षा दीवार के निर्माण की निविदा अंतिम चरण में है। हाल ही में औरंगा नदी पर 165 करोड़ रुपये और वापी में दमनगंगा नदी पर 105 करोड़ रुपये की लागत से बांध बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। 387.07 करोड़ रुपये की दमनगंगा बल्क पाइपलाइन योजना भी जून 2024 तक पूरी हो जाएगी और जिला के 181 गांवों और 1 शहर की कुल 12.10 लाख आबादी को 13.81 करोड़ लीटर पानी प्रतिदिन वितरित किया जाएगा।
वलसाड जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थी परिवारों को 2022-23 में कुल 11,584 घर स्वीकृत किए गए। सत्ता हमारे लिए जनसेवा का साधन मात्र है। इसके अलावा मंत्री ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर आग्रह किया कि गुजरात को नई ऊर्जा और नई चेतना के साथ विकास के पथ पर हम आगे बढ़ें, हम सभी गुजरात को गौरवशाली और दिव्य बनाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित हों।
राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में पुलिसकर्मियों द्वारा गोली चलाकर सलामी दी गई। मंत्री द्वारा पुलिस परेड का निरीक्षण किया गया। आरपीएफ, वलसाड जिला पुलिस, महिला पुलिस, होम गार्ड महिला और पुरुष जवानों सहित 6 प्लाटून ने मार्च निकाला। जिसमें आरपीएफ की प्लाटून ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विभिन्न विभागों द्वारा जनोन्मुखी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए 8 आकर्षक टेबलें प्रस्तुत की गयीं। जिसमें पोस्ट ऑफिस टेबल प्रथम स्थान विजेता रही। जिला के कुल 6 विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई, जिसमें श्री विद्या निकेतन (गैर अनुदानित) विद्यालय प्रथम विजेता रहा। प्रशासनिक विभाग, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग और 108 आपातकालीन सेवा सहित विभिन्न विभागों के कुल 41 अधिकारियों-कर्मचारियों और चमकते सितारों को सम्मानित किया गया। सिकल सेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पद्मश्री पुरस्कार विजेता डॉ. यज़दी इटालिया को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में वापी नगर पालिका को राज्य की सभी नगर पालिकाओं में प्रथम रैंक हासिल करने पर सम्मानित किया गया। शौर्य पर्व मनाने के लिए मंत्री द्वारा तिरंगे गुब्बारे उड़ाये गये।
वलसाड की विकास गाथाओं को प्रस्तुत करने वाली विकास वाटिका पुस्तिका का मंत्री द्वारा विमोचन किया गया। राष्ट्रीय दिवस के जिला स्तरीय समारोह हेतु  विकास कार्यों के लिए 25 लाख का चेक जिलाधिकारी द्वारा भेंट किया गया। मंत्री एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने महाविद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण किया।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष मनहरभाई पटेल, वलसाड और धरमपुर विधायक भरतभाई पटेल और अरविंदभाई पटेल, वापी नगर पालिका अध्यक्ष कश्मीरा शाह, जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, वलसाड जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. करणराज वाघेला , पारडी प्रान्त अधिकारी अंकित गोहिल सहित उच्चाधिकारी, अधिकारी एवं कर्मचारी तथा नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे तथा तिरंगे को सलामी दी और राष्ट्रगान गाया।

Related posts

 राज्य स्तरीय हैकाथॉन में गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज वलसाड के प्रोजेक्ट को प्रथम स्थान मिला

starmedia news

मनपा कर्मचारियों द्वारा मुख्यालय पर पुरानी पेंशन बहाल हेतु मोर्चा

starmedia news

भैरवनाथ जन सेवा संस्था द्वारा आयोजित मुफ्त आरोग्य शिविर संपन्न

starmedia news

Leave a Comment