14 C
New York
Thursday, May 2, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsElection Newsगुजरातप्रदेश

  स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश के नागरिक के रूप में, मतदान के अधिकार का प्रयोग अपने और देश के लिए करना चाहिए:-  जिलधिकारी क्षिप्रा आग्रे

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के अवसर पर लॉन्च किया गया डीईओ ऐप:-
लोकतंत्र को जीवित रखने के लिए मतदाता का एक-एक वोट महत्वपूर्ण है:- मनीष गुरवानी
उपस्थित सभी लोगों ने यह भी शपथ ली कि वे प्रत्येक चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे:-
श्यामजी मिश्रा 
वलसाड जिला। वलसाड के सिविल अस्पताल के ऑडिटोरियम हॉल में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस ”मतदान से विशेष कुछ नहीं, मतदान जरूर करूंगा” की थीम पर मनाया गया। वहीं इस मौके पर वलसाड जिला के मतदाताओं और अधिकारियों के लिए उपयोगी डीईओ ऐप लॉन्च किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे ने मताधिकार के उपयोग से क्या बदलाव लाये जा सकते हैं, इस पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि हमारे आसपास के कई देशों में चुनाव के समय सैन्य अभ्यास और युद्ध जैसा माहौल देखने को मिलता है। जबकि हमारा देश शांति के माहौल में लोकतंत्र का पर्व मनाता है। अधिकारी वोटिंग भी करते हैं और वोटिंग की पूरी प्रक्रिया भी पूरी कराते हैं। जिला में 13596 मतदान केंद्र हैं। चुनाव प्रक्रिया को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए कई अधिकारी-कर्मचारी और पुलिसकर्मी आठ घंटे तक सुरक्षा में तैनात रहते हैं। मतगणना के दिन भी जिला प्रशासन चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए लगातार काम कर रहा है। अगर हम अपने अधिकारों और कर्तव्यों की बात करें तो हमें यह जानना चाहिए कि हमारे घर के पास सड़क, पानी या परिवहन की सुविधाएं हमारे वोट से मिलती हैं। हम देश को जिताने के लिए वोट करते हैं। जिलाधिकारी ने सभी मतदाताओं से अपील की कि एक स्वतंत्र एवं लोकतांत्रिक देश के नागरिक होने के नाते हमें अपने एवं देश के लिये मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।
जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी ने लोकतंत्र में एक वोट के महत्व को समझाते हुए कहा कि देश में स्वतंत्रता के बाद स्वतंत्र चुनाव होने से लोकतंत्र जीवित है। लोकतंत्र एक ऐसी व्यवस्था है। जिसमें आपको धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा या क्षेत्र से ऊपर उठकर वोट देने का पूरा अधिकार है। लोगों को सरकार से कई शिकायतें हैं लेकिन कई लोग वोट देने के अधिकार का इस्तेमाल नहीं करते। लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है। एक वोट से चुनाव हारने के कई मामले हैं। इसलिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग विशेष रूप से करना चाहिए। जिससे देश आगे बढ़ेगा। हमारे देश में हम शांतिपूर्वक और निर्भय होकर मतदान कर सकते हैं।’ मतदान से कोई पार्टी चुनाव नहीं जीतती बल्कि देश जीतता है।
इस मौके पर (मैं भारत हूं ) लघु फिल्म और भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का रिकॉर्डेड संदेश सभी ने देखा। 179-वलसाड विधानसभा सीट के पर्यवेक्षक कीर्तेश एम गोहिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भाषण दिया। लोकसभा चुनाव-2024 को पारदर्शी एवं सुगमता भरी रहे, इसके लिए जिला निर्वाचन तंत्र द्वारा अधिकारियों व मतदारों को जिला के तमाम मतदान केंद्रों, चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट और निकटतम मतदान केंद्र की जानकारी तथा मतदार यादी में सरलता से अपना नाम तपास कर सकें, इस तरह की सुविधाओं वाली डीईओ ऐप, इस अवसर पर लॉन्च किया गया। वहीं जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अधिक से अधिक लोगों से इस एप को डाउनलोड कर उपयोग करने की अपील की गयी।
इस अवसर पर 180 पारडी विधानसभा सीट के सहायक निर्वाचन अधिकारी व उप जिला विकास अधिकारी के.के.पटेल, नोडल आफीसर मतदाता जागरूकता व जिला शिक्षा अधिकारी एम.सी.भुसारा, नोडल आफीसर निःशक्त मतदाता व जिला समाज कल्याण अधिकारी वी. एम. गोहिल, वलसाड तालुका मामलतदार पी.के.मोहनानी, अतिरिक्त मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विपुल गामित सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। वहीं उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश शाह ने स्वागत भाषण दिया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन मामलतदार तृप्ति गामित ने किया और संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन खुशबू भंडारी ने किया।
जिला की मतदाता सूची में प्रथम पंजीकृत मतदाता को सम्मानित कर जिलाधिकारी ने की एक नई पहल की शुरुआत:-
वलसाड जिलाधिकारी ने मतदाता सूची में प्रथम स्थान पर दर्ज मधुबेन दयालजीभाई रोहित को विशेष सम्मान देकर एक नई पहल शुरूआत की है। वहीं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पांच युवा मतदाताओं को ईपीआईसी वितरित किया गया। जबकि तीन वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित किया गया। इसके साथ ही स्टेट आइकॉन (थर्ड जेंडर वर्ग) मारिया पंजवानी को जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। इसके अलावा चार सर्वश्रेष्ठ ई.आर.ओ., ए.ई.आर.ओ., मामलातदार चुनाव, उप मामलातदार (मतदार सूची), जिले के पांच सर्वश्रेष्ठ पर्यवेक्षक, जिला के पांच सर्वश्रेष्ठ बीएलओ, जिला के सर्वश्रेष्ठ कैंपस एंबेसडर और युवा मतदार महोत्सव के 12 विजेताओं को पुरस्कृत और सम्मानित किया गया। सभी ने संकल्प लिया कि वे हर चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Related posts

वापी में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम, वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने किया उद्घाटन

starmedia news

वलसाड के उंटडी गांव में महिलाओं द्वारा संचालित सैनिटरी पैड उत्पादन केंद्र का शुभारंभ 

starmedia news

वलसाड जिला के विभिन्न स्थानों पर चलाया गया “स्वच्छता ही सेवा” के अंतर्गत सफाई अभियान

starmedia news

Leave a Comment