10.2 C
New York
Sunday, May 5, 2024
Star Media News
Breaking News
Newsगुजरात

वापी में 4.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आरके देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के वाणिज्य महाविद्यालय भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया। 

वापी ने पिछले 2 दशकों में औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति देखी है: मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल
स्टार मीडिया न्यूज, वलसाड। “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, गुजरात को एक विकसित राज्य बनाना है। जीवंत वैश्विक शिखर सम्मेलन हों या नई उत्साहजनक नीतियां, आदरणीय नरेंद्रभाई के दूरदर्शी नेतृत्व में, पूरे गुजरात में औद्योगिक विकास हासिल किया गया है।” वापी ने पिछले 2 दशकों में औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में भी क्रांति ला दी है। यह बात वापी कोपरली रोड पर स्थित रमणलाल कुंवरजी देसाई मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित आर. के. देसाई ग्रुप ऑफ कॉलेजीस द्वारा 4.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वाणिज्य महाविद्यालय भवन के लोकार्पण के अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र भाई पटेल ने अपने संबोधन में कहा।
दो दिन पहले पेश अमृत बजट में मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत के निर्माण में युवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है:-
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सेवा में बेखधारी रमणभाई देसाई की जयंती पर कॉलेज परिवार को बधाई देता हूं।  यहां प्रधानमंत्री के कार्यमंत्र के साथ आदिवासी छात्रों के उत्थान के लिए संकल्पित है। दो दिन पहले नरेंद्रभाई के मार्गदर्शन में भारत सरकार के अमरत्व का पहला बजट पेश किया गया है। देश भर में इसे अमृत बजट के रूप में सराहा गया है। जिसमें सबसे अहम प्राथमिकता युवा शक्ति को दी गई है। नए भारत के निर्माण के लिए युवा शक्ति को और शिक्षित और प्रशिक्षित करने का प्रावधान किया गया है। युवा शक्ति के बल पर विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत बनाना प्रधानमंत्री का नियत है। राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत देश के 47 लाख युवाओं को स्टाइपेंड का लाभ दिया जाने वाला है। ऑन जॉब ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेंद्रभाई के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण वलसाड, दाहोद, बनासकांठा, राजपीपला और गोधरा सहित वन क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं। आदिवासी समुदाय के बच्चे आज डॉक्टर, इंजीनियर और पायलट बन रहे हैं। नरेंद्रभाई मोदी ने युवाओं को नए भारत का निर्माता कहा है। वे अपने विकास के लिए कुछ नया करने के लिए लगातार नए विचारों के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में गुजरात इनोवेशन और स्टार्टअप के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन गया है। गुजरात पिछले 3 साल से स्टार्टअप्स में पहली कतार में है। गुजरात के स्टार्टअप की नकल दूसरे राज्य भी कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने नई शिक्षा नीति लागू कर पूरी शिक्षा व्यवस्था का कायापलट कर दिया और रिसर्च और इनोवेशन पर विशेष जोर दिया:-
मुख्यमंत्री ने युवा शक्ति के विकास और सरकार की योजनाओं पर और प्रकाश डालते हुए कहा कि आदरणीय मोदी जी ने देश की पूरी शिक्षा व्यवस्था को बदलने के लिए नई शिक्षा नीति लागू की है। पारंपरिक शिक्षा के साथ रिसर्च और इनोवेशन पर जोर दिया जाता है। इनोवेशन पॉलिसी 2.0 के कार्यान्वयन ने गुजरात के कई युवाओं को इनोवेशन और स्टार्टअप की ओर मोड़ा है। गुजरात में 1200 से अधिक पैटर्न दायर किए गए हैं और 2200 से अधिक स्टार्टअप काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना हो या कोई अन्य योजना राज्य के हजारों युवाओं को आर्थिक सहायता देकर युवाओं को आगे लाने के लिए सरकार संकल्पित है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के दूरदर्शी कदमों से गुजरात ने जो विकास का मार्ग बनाया है, उस पर मैं और मेरी टीम हमेशा तेज गति से आगे बढ़ने के लिए काम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में देश आजादी के अमृत में नौ संकल्पों से ओत-प्रोत हुआ है। तो हम सब मिलकर विकसित गुजरात से शिक्षित भारत के नाम का बोध कराएं और शिक्षण संस्थानों के माध्यम से ज्ञान की लौ को गुजरात में हमेशा प्रचलित रखें।
मुख्यमंत्री के त्वरित जनहितकारी फैसलों से नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं में वृद्धि हुई है: वित्त मंत्री कनुभाई देसाई
प्रदेश के वित्त, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई के कार्यकाल में देश भर में सतत विकास हुआ है। वापी के नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं भी बढ़ी हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जनहित के निर्णय तत्परता से लिए जा रहे हैं। वापी उनके सकारात्मक दृष्टिकोण के कारण बढ़ रहा है।  वापी नगर पालिका क्षेत्र में पानी नहीं भरेगा इसके लिए 30 करोड़ की लागत से ड्रेनेज का निर्माण किया जा रहा है। मामलातदार कार्यालय के बगल में वापी में ही उप जिला अस्पताल बनाया जा रहा है। धरमपुर, पारडी और उमरगाम में अंडर केबलिंग का काम जारी है, जो आपको लगातार बिजली की आपूर्ति मिलेगी। उमरसाडी में फ्लोटिंग जेट्टी बनाया जा रहा है।  आम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी हमेशा तैयार रहते हैं। वापी में 50 साल पहले पद्म भूषण से सम्मानित यूपीएल के चेयरमैन रज्जूभाई श्रॉफ ने आत्मनिर्भरता की नींव रखी थी।
इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के युवा महोत्सव में मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली दास मधुमिता, वर्ष 2022 में विश्वविद्यालय स्तर पर बीएड में स्वर्ण पदक जीतने वाली भंडारी पलक, वर्ष 2021 में बीएड में स्वर्ण पदक पाने वाली रूचि मायत्रा व साहित्य क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम ऊंचा करने वाले आरके देसाई कॉलेज ऑफ एजुकेशन वापी के प्रोफेसर डॉ. जयंतीलाल बी. बारीश को अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पद्म भूषण एवं यूपीएल के अध्यक्ष श्री रज्जूभाई श्रॉफ को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर  जिला पंचायत अध्यक्ष अलकाबेन शाह, सांसद डॉ. के.सी.पटेल, कांताबेन रमनभाई देसाई, कमलभाई देसाई, उमरगाम विधायक रमनलाल पाटकर, कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी, वलसाड विधायक भरतभाई पटेल, धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल, राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी, जिला संगठन अध्यक्ष हेमंतभाई कंसारा, यूपीएल उपाध्यक्ष सांद्राबेन श्रॉफ, वापी नगरपालिका अध्यक्ष कश्मीराबेन शाह, वापी वीआईए अध्यक्ष कमलेशभाई पटेल, वापी अधिसूचित क्षेत्र बोर्ड के अध्यक्ष सतीशभाई पटेल, क्रेडाईना वपी के व मुक्ति धाम चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष एलएन गर्ग उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वागत भाषण आर के देसाई मेमोरियल ट्रस्ट के चेयरमैन मिलनभाई देसाई ने किया। संस्थान का परिचय आरके देसाई कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रिंसिपल डॉ. प्रीतिबेन चौहान ने दिया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन वापी ग्रीन एनवायरनमेंट लिमिटेड के निदेशक योगेशभाई काबरिया ने किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन वीआईए के कोषाध्यक्ष हेमांगभाई नायक ने किया।

Related posts

दहिसर में चल रही श्रीराम कथा के पांचवें दिन जनकपुर पहुंचने का मार्मिक वर्णन

starmedia news

दिंडोशीतील क्रांती नगर भागातील दोन हजार घरांना ऑनलाईन पंपा द्वारे पाणी पुरवठा- शिवसेनेच्या पाठपुराव्याला यश. 

cradmin

नवसारी जिले के प्रभारी मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक संपन्न,Review meeting concluded under the chairmanship of Minister in-charge of Navsari district Kanubhai Desai

starmedia news

Leave a Comment