17.8 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Newsप्रदेशमहाराष्ट्र

30 सितंबर, 2023 तक पूर्ण होगा विद्याविहार रेलवे ब्रिज का निर्माण

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो,

मुंबई । आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को मुंबई मनपा ने सूचित किया है कि विद्याविहार पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित रेलवे पुल के निर्माण में देरी हो रही है और निर्माण 30 सितंबर, 2023 तक पूरा हो जाएगा। अनिल गलगली पिछले 14 वर्षों से विद्याविहार रेलवे पुलों के शीघ्र निर्माण के लिए प्रशासन से प्रयास कर रहे हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुंबई मनपा प्रशासन से विद्याविहार रेलवे ब्रिज के बारे में जानकारी मांगी थी। मुंबई मनपा ब्रिज विभाग ने अनिल गलगली को बताया कि कार्य आदेश 19 अप्रैल 2018 को जारी किया गया था और पूरा होने की तारीख 4 नवंबर 2020 थी। विद्याविहार रेलवे ब्रिज की लंबाई 613 मीटर है. रेलवे खंड की चौड़ाई 24.30 मीटर है जबकि ॲप्रोच मार्ग की चौड़ाई 17.50 मीटर है। परियोजना की कुल लागत 78 करोड़ 19 लाख 28 हजार 895 रुपये है। विभिन्न मंजूरियों के लिए मनपा द्वारा मध्य रेलवे को कुल 35.91 करोड़ रुपये दिए गए हैं। अब तक मुंबई मनपा द्वारा ठेकेदार एबी इंफ्राबिल्ड को कुल 57.90 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है और 20.28 करोड़ बकाया है। दिलचस्प बात यह है कि ठेकेदार पर एक रुपये का भी जुर्माना नहीं लगाया गया। अनिल गलगली के मुताबिक, ऐसे प्रोजेक्ट में लागत बढ़ने से नुकसान तो होता ही है, लेकिन प्रोजेक्ट समय पर पूरा नहीं होने का खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ता है। यदि रेलवे प्रशासन ऐसे प्रोजेक्ट में सिंगल विंडो योजना शुरू कर दे तो विभिन्न अनुमतियां मिलने में देरी नहीं होगी।

Related posts

जौनपुर के शूटर ने लखनऊ में कुख्यात बदमाश संजीव जीवा को किया गोलियां से छलनी

starmedia news

मुंबई उपनगर पत्रकार संस्था का स्नेह सम्मेलन कार्यक्रम संपन्न, The affection conference program of Mumbai Suburban Journalists’ Association concluded

starmedia news

पिछले सात दिनों से डांग जिला के आहवा में चला योग प्रशिक्षण

starmedia news

Leave a Comment