17.2 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेशसामाजिक सरोकार

गुजरात के ढांचागत विकास का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचा है:- मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल

अंकलेश्वर में श्रीमती जयाबेन मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में जे. बी. मोदी कैंसर सेंटर की विभिन्न सुविधाओं का मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन:-
 पोषण रक्षक न्यूट्रिशनिस्ट कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल द्वारा प्रतीकात्मक रूप से कैंसर रोगियों को पोषण किट वितरित किये गये तथा कैंसर रोगियों हेतु आधुनिक सुविधाओं से युक्त 60 बिस्तरों वाले हॉस्टल का ई-लोकार्पण किया गया:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
भरूच।  मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल अंकलेश्वर स्थित श्रीमती जयाबेन मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में जे. बी. मोदी कैंसर सेंटर की विभिन्न सुविधाओं के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के नेतृत्व में गुजरात के बहुमुखी ढांचागत विकास का लाभ अंतिम छोर तक के लोगों को मिल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास के कारण राज्य सरकार ने गुजरात के हर क्षेत्र में उद्योगों को विकसित करने के प्रभावी प्रयास किए हैं। परिणामस्वरूप, छोटे-छोटे गाँवों-कस्बों में आधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल में मरीजों के स्वास्थ्य और खुशहाली में वृद्धि कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि श्री नरेंद्र भाई मोदी ने विकास की राजनीति के माध्यम से सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर देश और दुनिया में एक नया आयाम स्थापित किया है। जिससे उनकी ‘आत्मा ग्रामीणों की सुविधा शहरों की संकल्प साकार हो रही है। इस मौके पर उन्होंने उदाहरण के तौर पर जसदन जैसे छोटे शहर में बने निजी मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल द्वारा दूरदराज के लोगों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का जिक्र किया।
श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने सदैव सामाजिक संगठनों द्वारा किये जाने वाले जनोन्मुखी कार्यों को प्रोत्साहित किया है। राज्य सरकार ने 24 घंटे बिजली, पानी सहित बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर नागरिकों की सेवाओं का व्यापक विकास किया है। परिणामस्वरूप, ग्रामीण स्तर पर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इसकी सुविधाओं से गांव के आसपास के लोगों को भी लाभ मिला है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने अंकलेश्वर स्थित श्रीमती जयाबेन मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के जे. बी. मोदी कैंसर सेंटर में, अनुमानित 7.6 करोड़ रुपये की पीईटी-सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया और कैंसर रोगियों के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता किट सहित पोषण सुरक्षा किट की सुविधा शुरू की।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के विदेश दौरे के दौरान जिस तरह से उनका सम्मान किया जा रहा है, उससे पूरे देश की जनता सम्मानित महसूस कर रही है। उन्होंने विदेशी धरती पर भी देश का गौरव बढ़ाया है।
प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने देश के सुदूरवर्ती इलाके के लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखा है। PMJAY कार्ड के कारण लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने में वित्तीय संकट दूर हो गया है और अब सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने में कोई बाधा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा पीएम जेएवाई कार्ड की प्रति परिवार सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर दी गई है।
जी-20 का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जी-20 की अध्यक्षता संभाल रहा है तो सरकार गांधीनगर में पारंपरिक चिकित्सा पर जोर दे रही है। सरकार के प्रयासों के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के हिस्से के रूप में जामनगर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए एक विश्व स्तरीय वैश्विक केंद्र बना रहा है।
राज्य में सुदूरवर्ती लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा 19 मेडिकल कॉलेजों में से 40 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि यह मंजूरी मिलने के बाद हर साल 7050 डॉक्टर राज्य के लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत के प्राकृतिक कृषि अभियान की सराहना करते हुए कहा कि प्राकृतिक कृषि से लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ मिट्टी की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्राकृतिक खेती को अपनाना बहुत जरूरी है ताकि अगली पीढ़ी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गर्व से कहा कि जब देश आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुका है तो गुजरात विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए भविष्य का नेतृत्व करेगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने विकसित गुजरात से विकसित भारत बनाने का आह्वान किया।
इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने प्रासंगिक भाषण देते हुए कहा कि गुजरात में औद्योगिक विकास की स्थापना के बाद से अंकलेश्वर जीआईडीसी ने भरूच जिले के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लोगों को रोजगार प्रदान करने में अद्वितीय योगदान दिया है। यहां देखा गया है कि हर इंडस्ट्री को अपना मैनपावर यहीं से मिलता है। औद्योगिक इकाइयों ने जिस प्रकार रोजगार उपलब्ध कराने में अग्रणी योगदान दिया है, उसी प्रकार उन्होंने अपना सामाजिक दायित्व भी निभाया है। सामाजिक उत्तरदायित्व के रूप में उन्होंने शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं में अपना अनुदान देकर सेवा कार्य में योगदान देकर अपने उत्तरदायित्व को निभाया है। इसीलिए औद्योगिक इकाइयों के योगदान से इस क्षेत्र को आधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल मिला है।
उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के सफल नेतृत्व और दूरदर्शिता के कारण ‘पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप’ और लोकफला के माध्यम से कैसे विकास किया जा सकता है, इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रदान किया है। इस 77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 2047 तक सबसे विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कई सुझाव दिए हैं।
वर्तमान में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले भारत को 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना हमारी जिम्मेदारी होगी। तब हमें विश्वगुरु के संकल्प का भी एहसास होगा। गुजरात में निर्यात क्षेत्र में अंकलेश्वर और वापी जीआईडीसी की हिस्सेदारी 33 प्रतिशत है। सरकार की सही नीति और सरकार की समन्वित नीति के कारण अब औद्योगीकरण ने गति पकड़ ली है। सबका साथ-सबका विकास ही उचित दहेज है और जिले में अन्य औद्योगिक इकाइयों का विकास भी अब तेज गति से हो रहा है।
कैंसर की शुरुआत से लेकर अंत तक की सारी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिल सकें, इसके लिए एक सुविधा बनाई गई है। इस मौके पर पोषण रक्षक नयुट्रिशियन प्रोग्राम अंतर्गत पोषण किट भी वितरित किए गए। जो बी कैंसर सेंटर अंतर्गत सरकार का आयुष्मान कार्ड धारकों के मरीजों का भी उपचार उपलब्ध किया जायेगा।
इस अवसर पर संस्थान के ट्रस्टी श्री कमलेशभाई उदानी ने अपने सम्बोधन में संस्थान की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। प्रारंभ में संस्था के अध्यक्ष श्री राजेंद्रभाई गांधी ने स्वागत भाषण दिया। संस्था एवं अंकलेश्वर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल एवं वित्त मंत्री कनुभाई देसाई का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर सांसद श्री मनसुखभाई वसावा, विधायकों में श्री ईश्वर सिंह पटेल, श्री अरुण सिंह राणा, श्री रमेशभाई मिस्त्री, श्री रितेशभाई वसावा, श्री डीके स्वामी, जिला अग्रणी श्री मारुतिसिंह अटोदरिया, जिला कलक्टर श्री. तुषार सुमेरा, जिला विकास अधिकारी श्री पीआर जोशी, निवासी अतिरिक्त कलेक्टर श्री एनआर धाधल सहित जिले के पदाधिकारी, संगठन के अधिकारी-कर्मचारी, डॉक्टरों की टीम, दानदाता, अंकलेश्वर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related posts

Producer Savi Goel Begins Shooting Of His Next Upcoming Movie PENSION In Bhor

cradmin

पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के वांछित को कट्टा—कातसूस के साथ दबोचा

starmedia news

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में हुई फायरिंग में मारे गए एएसआई मां-बाप के थे अकेले, पश्चिम रेलवे ने की मदद की घोषणा

starmedia news

Leave a Comment