11.4 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsप्रदेशमहाराष्ट्र

एमएसएमई से एनबीएफसी द्वारा ऋण और अग्रिम भुगतान पर उच्च ब्याज दर को लेकर सांसद गोपाल शेट्टी ने आरबीआई गवर्नर को लिखा पत्र

स्टार मीडिया न्यूज,

अमित मिश्रा, ब्यूरो चीफ 

मुंबई। सांसद गोपाल शेट्टी ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को एक विस्तृत पत्र लिखकर एनबीएफसी के विषय में चिंता जताई है कि एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी), आरबीआई द्वारा आंशिक रूप से विनियमित होने के बावजूद छोटे एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) से उच्च ब्याज दरों की मांग कर रही है । उनसे, जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का इरादा रखते हैं।
सांसद शेट्टी ने आगे लिखा है कि ” एनबीएफसी को कंपनी अधिनियम 1956 के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है और ये आरबीआई द्वारा विनियमन के अधीन हैं । एनबीएफसी को आरबीआई द्वारा एक विशेष तरीके से संचालित करने के लिए लाइसेंस दिया जाता है। इस प्रकार एनबीएफसी, एक बैंक न होते हुए भी वित्तपोषण का काम करती है और आम जनता को ऋण और अग्रिम के रूप में अपनी सेवाएँ प्रदान करती है। यहां तथ्य यह है कि जब कोई एमएसएमई सख्त मानदंडों के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से ऋण प्राप्त करने में विफल रहता है, तो बैंकों की तुलना में ऋण प्रसंस्करण के लिए तेज़ समय और न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ एनबीएफसी ही एकमात्र उसकी आशा होती है।
सांसद शेट्टी ने आगे उल्लेख किया है की “मेरी जानकारी के अनुसार, आज भारत में लगभग 6 करोड़ से अधिक एमएसएमई हैं और उनमें से केवल लगभग २ करोड़ के आसपास के ही पंजीकृत हैं। शेष विभिन्न कारणों से अपंजीकृत रहे हैं। इस प्रकार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केवल पंजीकृत एमएसएमई को अटेंड करते हैं और बाकी के पास कोई विकल्प नहीं होने के कारण वे एनबीएफसी के मार्ग को अपनाने के लिए मजबूर होते हैं। इस प्रकार स्थिति का लाभ उठाते हुए ये एनबीएफसी, एमएसएमई ऋण के लिए १५% से २७% के बीच कथित रूप से ब्याज दर की मांग करते हैं। जबकि अन्य बैंक केवल ९% से १०% ब्याज दर पर समान ऋण प्रदान करते हैं।
सांसद गोपाल शेट्टी के पत्र में आगे उल्लेख किया गया है की “भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी हमेशा “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास” को बढ़ावा देते हैं और यह संदेश सभी के लिए अनुसरण करने योग्य है ।इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ने में मदद मिलती है। इस प्रकार, यहाँ बैंकों को भी इन एमएसएमई को उनके विकास पथ में मदद करने के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए। मेरी जानकारी के अनुसार सरकारी बैंकों की इन एनबीएफसी के साथ कुछ सांठगांठ है और वे एनबीएफसी को कम ब्याज दर पर भारी ऋण देने के बाद संतुष्ट होकर बैठ जाते हैं और बदले में ये एनबीएफसी, इस बेचारे एमएसएमई से बहुत अधिक ब्याज दर की मांग करते हैं ।जबकि एमएसएमई स्वयं बहुत कम ब्याज दर पर काम करते हैं। उनके व्यवसाय में मार्जिन भी कम है। इस प्रकार, एमएसएमई, एनबीएफसी को भारी ब्याज देते रहते हैं और पूरा बिजनेस मॉडल, जिसे मदद करनी चाहिए, पूरी तरह से विफल हो जाता है।
पत्र के अंत में सांसद शेट्टी ने उल्लेख किया है कि मुंबई में वर्तमान में केवल रियल एस्टेट ही श्रमिकों को अधिक नौकरियां प्रदान करता है और जीएसटी के माध्यम से सरकार को पूरा कर भी देता है। पुरानी इमारतों के पुनर्विकास का काम बड़ी संख्या में हो रहा है, पर यहां एनबीएफसी द्वारा इन्हें ऋण अधिकतम ब्याज पर दिया जाता है । इससे आवासीय भवनों की दरें भी आसमान छू रही हैं ।इसका खामियाजा मध्यमवर्गीय परिवारों को भुगतना पड़ रहा है। इस पत्र के साथ, मैं आपसे हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करूंगा कि एनबीएफसी को आरबीआई द्वारा अधिक सख्ती से विनियमित किया जाए । मैं एमएसएमई से दावा किए जा रहे ब्याज पर अधिकतम १२% की सीमा का सुझाव दूंगा क्योंकि इससे निश्चित रूप से उनके संबंधित व्यवसाय में उन्हें लाभ प्राप्त करने और सफल होने में मदद मिलेगी।”

Related posts

एमएम मिठाईवाला दुकान पर चला मनपा का बुलडोजर,अवैधनिर्माण कर बनाये गये हिस्से को मनपा ने किया ध्वस्त 

starmedia news

बढ़ती आबादी है चिंता का सबब , चीन को पछाड़ा भारत, 1.43 अरब आबादी के साथ मानव आबादी में भारत अव्वल

starmedia news

रोनवेल 108 की टीम ने वांचट गांव की महिला को एम्बुलेंस में ही नार्मल डिलिवरी कराई

starmedia news

Leave a Comment