22.7 C
New York
Thursday, May 2, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वलसाड जिला में तालुका व जिला स्तरीय सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार समारोह आयोजित

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वलसाड। भारत रत्न से सम्मानित, महान शिक्षक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में देश भर में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुजरात में भी, गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा प्रेरित वलसाड जिला शिक्षा अधिकारी और प्राथमिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा आयोजित शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह की अध्यक्षता में सरस्वती इंटरनेशनल स्कूल वलसाड में एक समारोह आयोजित किया गया।
समारोह की अध्यक्ष एवं जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह ने जिला एवं तालुका स्तर पर पुरस्कार पाने वाले सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों को बधाई दी। श्रीमती अल्काबेन ने इस अवसर पर कहा, “मुझे गर्व है कि आज मुझे समाज और देश को आकार देने वाले और देश को अच्छा नागरिक बनाने वालों का सम्मान करने का अवसर मिला है।” आज शिक्षक दिवस पर देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए उन्होंने महान शिक्षक को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। श्रीमती शाह ने आज के शिक्षकों से कहा कि वे छात्रों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें देश का अच्छा नागरिक बनाएं।
वलसाड विधायक भरतभाई पटेल ने आज सम्मानित होने वाले शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि जो शिक्षक समाज के लिए अच्छा काम करता है वह कोई साधारण शिक्षक नहीं होता, शिक्षक समाज का निर्माता होता है और अच्छे नागरिकों का निर्माण करने वालों का सम्मान किया जाना चाहिए।
धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल ने सम्मानित शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि आज के शिक्षक दिवस ने उनके कौशल और प्रतिभा को उजागर करके समाज और छात्रों के लिए किए गए सर्वोत्तम कार्यों को सम्मानित करके उनका गौरव बढ़ाया है।
वलसाड जिला कलेक्टर श्री क्षिप्रा आग्रे ने कहा कि आज का शिक्षक दिवस छात्रों के लिए अपने गुरु के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है, हालांकि ज्ञान के स्रोत अलग-अलग होने के बावजूद फाइल प्रोडक्ट अपनी संस्कृति और इतिहास होता है। एक शिक्षक अपने सभी विद्यार्थियों को बिना किसी भेदभाव के समान रूप से शिक्षा देकर एक अच्छा नागरिक बनाता है। हमारे देश की प्राचीन संस्कृति और मूल्यों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि उन्हें एक गुरु के रूप में लेना चाहिए। विद्यार्थियों को वैज्ञानिक सोच यानी विज्ञान के प्रति जिज्ञासा विकसित करनी चाहिए।
इस कार्यक्रम में तालुका पंचायत वलसाड के अध्यक्ष कमलेशभाई ठाकोर ने प्रासंगिक भाषण दिया। स्वागत भाषण जिला शिक्षा अधिकारी बी. डी. बारीया जबकि धन्यवाद ज्ञापन जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी अर्जुनभाई पटेल ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन शिक्षक तारकेश सोनी द्वारा किया गया।
 जिला स्तर के 3 और 7 तालुका स्तर के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया:-
इस कार्यक्रम में वलसाड जिला के तालुका एवं जिला के कुल 10 सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को सम्मानित किया गया। जिसमें जिला स्तर पर 3 सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, शॉल एवं उन्हें 15 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया। जिसमें उमरगाम तालुक के फनसानी बी.एम. व बी. एफ. वाडिया हाई स्कूल के माध्यमिक विभाग के उन्नति गौरांग देसाई, कपराडा तालुका के चावशाला प्राथमिक विद्यालय के हिरलकुमारी रतिलाल पटेल, उमरगाम तालुका के संघाडीपाड़ा प्राथमिक विद्यालय के हेतलकुमार उकाभाई टंडेल, जबकि 7 तालुका स्तर के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को प्रमाण पत्र, शॉल व उन्हें 5 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया। जिसमें वलसाड सांढपोर प्राइमरी स्कूल की मेघा प्रज्ञेश पांडे, धरमपुर तालुका के उमरमाल प्राइमरी स्कूल के हेमतकुमार भीखूभाई राठौड़, धरमपुर के माजीराजबा कन्याशाणा की निरूपाबेन प्रवीणभाई सापरीया, उमरगाम के नारगोल प्राइमरी स्कूल की किंजलबेन अश्विन पटेल, वापी तालुका तुंब प्राइमरी स्कूल के भरतभाई नाथूभाई प्रजापति, वापी तालुका के देगाम प्राइमरी स्कूल के अश्विनकुमार चिमनलाल टंडेल व प्राइमरी स्कूल चला की ममताबेन भरतभाई जानी का नाम शामिल है।  ज्ञानसाधना छात्रवृत्ति और सामान्य प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को भी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया, जिसमें वलसाड तालुका के चोबडीया प्राथमिक विद्यालय के किशा प्रकाशभाई पटेल, वापी तालुका के डूंगरी प्राथमिक विद्यालय के प्रशांत भगवानभाई गांवित, धरमपुर तालुका के बारोलिया प्राथमिक विद्यालय की पूर्वी सुमनभाई गांवित, वलसाड तालुका की जेसीया प्राथमिक विद्यालय की वृद्धि चंदकांत पटेल व धरमपुर के मजीरबा गर्ल्स स्कूल की सुचिता अमृतभाई भोया, जबकि कॉमन एन्ट्रस टेस्ट में पारडी तालुका के रोहिना माध्यमिक स्कूल की तीर्थ जिग्नेशभाई पटेल, वलसाड तालुका के डूंगरी स्टेशन प्राइमरी स्कूल के दिगवी हार्दिक पटेल, कपराडा के कुकुनिया प्राइमरी स्कूल के छात्र रितेश अमृतभाई वाघेरा, पारडी तालुका के अरनाला प्राइमरी स्कूल के कृतिक्षा अर्जुन भाई पटेल और वलसाड तालुका के वाघलधारा प्राइमरी स्कूल के वृज प्रजनेशकुमार पटेल शामिल है।

Related posts

कपराड़ा की सरकारी विनयन कॉलेज में वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

starmedia news

पूर्व प्रधानाचार्य संघर्षपूर्ण व्यक्तित्व के धनी थे :- पं अनिल प्रताप त्रिपाठी ” प्रवात “

starmedia news

 बोरीवली पूर्व में वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं की उपस्थिति में किया गया स्ट्रीट लाइट का लोकार्पण

starmedia news

Leave a Comment