17.2 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

वापी में “एक्शन फॉर क्लाइमेट करेक्शन – सौर ऊर्जा” पर जागरूकता सत्र का हुआ आयोजन , वी आई ए ने उठाया महत्वपूर्ण कदम

_पर्यावरण की सुरक्षा और जलवायू परिवर्तन पर प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी “सोलर मैन” रहे मुख्य वक्ता , बताए कई रोचक उपाय_

स्टार मीडिया न्यूज, 
के के मिश्र ” गौतम ”
वापी। देश और गुजरात की प्रतिष्ठित औद्योगिक नगरी की वापी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (वीआईए) ने पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए उद्योगपतियों को सौर, पवन जैसी हरित ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई गैर सरकारी संगठनों और संगठनों के साथ समझौता किया है।

इस पहल के हिस्से के रूप में वीआईए ने एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के सहयोग से आज ” एक्शन फॉर क्लाइमेट करेक्शन – सौर ऊर्जा” पर एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इस सत्र के मुख्य वक्ता प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी थे, जिन्हें भारत के “सोलर मैन” और “सोलर गांधी” के नाम से जाना जाता है।

प्रो. सोलंकी वर्तमान में आईआईटी मुंबई में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं और एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के साथ ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी जुड़े हुए हैं। लोगों को सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रो. सोलंकी सौर यात्रा के तहत 2020 से अपना घर छोड़ कर और अपनी नौकरी से छुट्टी लेकर 11 साल पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलने वाली बस में बिताएंगे और 2031 में अपने घर वापसी करेंगे।
कार्यक्रम में प्रोफेसर सोलंकी द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि जलवायु परिवर्तन पहले ही हो चुका है और हमें पर्यावरण को उसके मूल स्वरूप में वापस लाकर उसकी रक्षा करने का प्रयास करना चाहिए, जिसके लिए हमें स्वयं से शुरुआत करनी होगी।
उन्होंने बताया कि यह अनेक प्रयासों में से एक है और ऊर्जा की बर्बादी को कम करने और इसे विकसित करने के लिए सदा प्रयत्नशील रहेंगे।
वी आई ए के अध्यक्ष ने अपने संदेश में कहा कि सौर ऊर्जा का उपयोग न केवल पर्यावरण को सुरक्षित रखता है बल्कि लागत प्रभावी भी है, इसलिए यह सत्र उपस्थित उद्यमियों के लिए बहुत उपयोगी होगा।

कार्यक्रम में वीआईए के उपाध्यक्ष मगन सावलिया और कोषाध्यक्ष ,राजुल शाह, वीआईए पावर कमेटी के अध्यक्ष सुरेश पटेल और संयुक्त अध्यक्ष जॉय कोठारी, वीआईए के पूर्व अध्यक्ष प्रकाश भद्र, कमलेश पटेल, वीआईए के कार्यकारी समिति के सदस्य कौशिक पटेल, प्रभाकर बोरोले, कृष्णानंद हेबले, तुषार शाह, हेमांग नायक, प्रीतेश शाह और सुनील शाह बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Related posts

 “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के आयोजन के संबंध में आयोजित की गई बैठक

starmedia news

दमन पुलिस की मुस्तैदी ,2 गुमशुदा नाबालिगों को बिहार से सुरक्षित ला परिवार को सौंपा

starmedia news

महाराष्ट्र सरकार का चुनावी बजट, फडणवीस ने बांटा पंचामृत-75 हजार को नौकरी

starmedia news

Leave a Comment